कला को ही धर्म समझता है मुन्ना खान का परिवार, छह दशक से बना रहा है रावण का पुतला

सांप्रदायिक सौहार्द खराब करने वालों के लिए रामपुर के मुन्‍ना खान और जावेद का कुनबा एक मिसाल है। कला को धर्म समझने वाले इस परिवार में करीब छह दशक से दशहरे में दहन के लिए रावण परिवार का पुतला बनाने का काम किया जा रहा है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 01:35 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 01:35 PM (IST)
कला को ही धर्म समझता है मुन्ना खान का परिवार, छह दशक से बना रहा है रावण का पुतला
कला को ही धर्म समझता है मुन्ना खान का परिवार, छह दशक से बना रहा है रावण का पुतला

रुद्रपुर, जेएनएन : सांप्रदायिक सौहार्द खराब करने वालों के लिए रामपुर के मुन्‍ना खान और जावेद का कुनबा एक मिसाल है। कला को धर्म समझने वाले इस परिवार में करीब छह दशक से दशहरे में दहन के लिए रावण परिवार का पुतला बनाने का काम किया जा रहा है। यही कारण है कि परिवार हर साल रुद्रपुर में दशहरे के लिए रावण परिवार का पुतला बनाता है।

उत्‍तर प्रदेश के जिला रामपुर, हाथीखाना, निवासी मुन्‍ना खान का परिवार भले ही मुस्‍िलम धर्म से हो लेकिन उनकी पुतले बनाने की कला का सभी लोग कायल हैं। रुद्रपुर के गांधी पार्क में होने वाले हिंदुओं के सबसे बडे पर्व दशहरे के लिए मुन्‍ना खान का परिवार ही छह दशक से रावण परिवार का पुतला बनाने का काम करता आ रहा है।

मुन्‍ना खान के मुताबिक करीब 60 साल पहले उनके पिता गुरफान खान ने दशहरे के लिए रावण परिवार का पुतला बनाने का काम शुरू किया। उनके साथ जाते जाते वह और उनके और भाई भी रावण परिवार का पुतला बनाने में माहिर हो गए। चार दशक से उनका ही परिवार रुद्रपुर के गांधी पार्क में होने वाले दशहरे के लिए रावण, मेघनाथ, कुंभकर्ण का पुतला बना रहा है। अब उनके बच्‍चे भी इस कला को आगे बढाने के लिए उनके साथ हैं।

55 फीट का होगा रावण का पुतला

रावण का पुतला इस साल 55 फीट का होगा। जबकि कुंभकर्ण और मेघनाथ का पुतला 45 फीट के होंगे। मुन्‍ना खान और जावेद ने बताया कि एक पुतला बनाने में 30 से 35 हजार का खर्चा आता है। रावण परिवार का पुतला बनाने में एक लाख का खर्च आया।

चार माह पहले से करते हैं तैयारी

रावण परिवार का पुतला बनाने वाले मुन्‍ना खान जावेद ने बताया कि उनका पूरा परिवार रावण परिवार का पुतला बनाने का काम करता है। बताया कि वह शादी विवाह में बुग्‍गी चलाने के साथ ही आतिशबाजी का काम करते हैं। विवाह का लग्‍न बंद होने के बाद वह चार माह पहले से ही रावण परिवार का पुतला बनाने में जुट जाते हैं।

यूपी के साथ ही उत्‍तराखंड में है डिमांड

रामपुर के मुन्‍ना खान के परिवार के द़वारा तैयार रावण परिवार के पुतले की मांग यूपी के साथ ही उत्‍तराखंड में भी है। मुन्‍ना और जावेद खान ने बताया कि वह मुरादाबाद, रामपुर, बिलासपुर के साथ ही रुद्रपुर, भूरारानी, खटीमा, गदरपुर में आयोजित होने वाले दशहरे के लिए रावण परिवार का पुतला बनाते हैं।

chat bot
आपका साथी