शहीद आश्रितों को मिलेगी नौकरी, अपर मुख्य सचिव ने जारी की अधिसूवना

अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी की ओर से हर जिले में जिलाधिकारी कार्यालय में समूह ग व घ के एक-एक पद सृजित करने की अधिसूचना जारी की गई है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Wed, 09 Jan 2019 12:26 PM (IST) Updated:Wed, 09 Jan 2019 07:49 PM (IST)
शहीद आश्रितों को मिलेगी नौकरी, अपर मुख्य सचिव ने जारी की अधिसूवना
शहीद आश्रितों को मिलेगी नौकरी, अपर मुख्य सचिव ने जारी की अधिसूवना

संदीप मेवाड़ी, हल्द्वानी : मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की शहीद आश्रितों को नौकरी देने की घोषणा पर शासन ने कार्यवाही शुरू कर दी है। अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी की ओर से हर जिले में जिलाधिकारी कार्यालय में समूह ग व घ के एक-एक पद सृजित करने की अधिसूचना जारी की गई है। इन पदों पर सेना व अर्ध सैनिक बलों के शहीद जवानों के आश्रितों को नौकरी दी जाएगी।

पिछले वर्ष मुख्यमंत्री ने अपनी सभाओं के साथ ही पत्रकार वार्ता के दौरान राज्य के शहीदों के आश्रितों को सरकारी महकमों में नौकरी देने की घोषणा की थी। मुख्यमंत्री की इस घोषणा के आधार पर शासन ने जो अधिसूचना जारी की है उसके अनुसार केवल राज्य के स्थायी निवासी शहीदों के आश्रितों को ही नौकरी मिलेगी।  सभी जिलाधिकारी कार्यालयों में इनके लिए कनिष्ठ सहायक व अनुसेवक का पद सृजित किया गया है।

यह भारतीय सेना/अर्ध सैनिक बलों के शहीद सैनिकों के आश्रितों को राज्याधीन सेवाओं में अनुकंपा के आधार पर सेवायोजन नियमावली 2018 कहलाएगी। आश्रित की पदोन्नति या पद रिक्त होने पर दूसरे शहीद के आश्रित को नौकरी पर रखा जाएगा। आवेदक को सेवा शर्तों का पूर्ण रूप से पालन करना होगा। आश्रित जिला सैनिक कल्याण अधिकारी के कार्यालय में आवेदन करेगा। जिला सैनिक कल्याण अधिकारी यह आवेदन निदेशालय भेजेंगे। जहां से सचिवालय व सचिवालय से मुख्यमंत्री के अनुमोदन के बाद नियुक्ति दी जाएगी।

नौकरी के लिए आवेदन करने की शर्तें व दस्तावेज

सेना मुख्यालय या अर्ध सैनिक बल के महानिदेशालय से शहीद प्रमाण पत्र।  उत्तरजीवी प्रमाण पत्र शहीद के विवाहित होने या न होने संबंधी प्रमाण पत्र आश्रित का चरित्र प्रमाण पत्र, स्वस्थता प्रमाण पत्र सैनिक के शहीद होने के उपरांत आश्रितों के आजीविका का कोई साधन न होने का शपथ पत्र। आवेदक सेवायोजन कार्यालय में पंजीकरण से मुक्त होगा। पद पर चयन के लिए आश्रित विहित शैक्षिक अर्हता पूर्ण करता हो। शहीद सैनिक का आश्रित केंद्र सरकार, राज्य सरकार या सरकार के नियंत्रणधीन किसी निगम, परिषद, आयोग व उपक्रम आदि में पहले से सेवायोजित न हो।

कुमाऊं में जिलेवार शहीदों की स्थिति

जनपद                    शहीदों की संख्या

नैनीताल                 100

पिथौरागढ़               359

बागेश्वर                  108

अल्मोड़ा                  131

ऊधमसिंह नगर        60

यह भी पढ़ें : सु्प्रीम कोर्ट के आदेश के तहत प्रदेश के सभी निकायों से अवैध कब्जे हटाने का आदेश

यह भी पढ़ें : नैनीताल संसदीय सीट से से हरीश रावत और इंदिरा हृदयेश की दावेदारी मजबूत

chat bot
आपका साथी