देहरादून-काठगोदाम स्पेशल एक्सप्रेस में एलएचबी कोच लगाए गए, संचालन शुरू

यात्रियों की सुरक्षा को लेकर ज्यादा चाक-चौबंद करते हुए देहरादून-काठगोदाम स्पेशल एक्सप्रेस में लिंक हाफमैन बुच (एलएचबी) कोच लगाए गए हैं जिससे दुर्घटना के दौरान लोगों की जान का खतरा न के बराबर हो। यह टे्रन बुधवार से दौडऩे लगेगी।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Wed, 03 Feb 2021 06:30 AM (IST) Updated:Wed, 03 Feb 2021 06:30 AM (IST)
देहरादून-काठगोदाम स्पेशल एक्सप्रेस में एलएचबी कोच लगाए गए, संचालन शुरू
देहरादून-काठगोदाम स्पेशल एक्सप्रेस में एलएचबी कोच लगाए गए, संचालन शुरू

हल्द्वानी, जागरण संवाददाता : यात्रियों की सुरक्षा को लेकर ज्यादा चाक-चौबंद करते हुए देहरादून-काठगोदाम स्पेशल एक्सप्रेस में लिंक हाफमैन बुच (एलएचबी) कोच लगाए गए हैं, जिससे दुर्घटना के दौरान लोगों की जान का खतरा न के बराबर हो। यह टे्रन बुधवार से दौडऩे लगेगी। 

कोरोना महामारी के दौरान विभिन्न रेलगाडिय़ों के संचालन को रोक दिया गया था। इसी क्रम में देहरादून-काठगोदाम एक्सप्रेस का संचालन भी बीते 23 मार्च से बंद था। लगभग 11 माह बाद यह सेवा फिर शुरू हो रही है। रेलवे स्टेशन काठगोदाम के स्टेशन अधीक्षक चयन राय ने बताया कि ट्रेन संख्या 04126 का संचालन देहरादून में मंगलवार रात 11:30 से शुरू होकर काठगोदाम में बुधवार को तड़के सवा सात बजे पहुंचेगी। जबकि बुधवार को यह ट्रेन काठगोदाम से शाम सात बजकर 55 मिनट पर देहरादून के लिए रवाना होगी। अगले दिन तड़के चार बजे देहरादून पहुंचने का निर्धारित समय है।

एलएचबी कोच में मिलेगी यह सुरक्षा

देहरादून-काठगोदाम एक्सप्रेस में सभी 15 कोच एलएचबी लगाए गए हैं। जर्मनी निवासी लिंक हाफमैन बुच (एलएचबी) के जरिये निर्मित होने के कारण ही इसे यह नाम दिया गया है। काठगोदाम स्टेशन अधीक्षक ने बताया कि दुर्घटना के दौरान यह कोच एक दूसरे पर नहीं चढ़ते हैं, जिससे यात्रियों की जान जाने का खतरा बहुत कम रहता है। इससे पहले सिर्फ शताब्दी एक्सप्रेस में ही यह सुविधा थी। 

कोच में बढ़ी सीटों की संख्या

देहरादून-काठगोदाम एक्सप्रेस में नए सिरे से किए जा रहे संचालन में सीटों की संख्या भी बढ़ा दी गई है। करीब 40 सीट की वृद्धि नए कोचों में की गई है, जिससे रेलवे का राजस्व बढऩे के साथ ही यात्री सुविधा में भी इजाफा हुआ है। 

168 ने कराया रिजर्वेशन

देहरादून-काठगोदाम एक्सप्रेस में कुल 1040 सीट मौजूद है। पहले दिन सिर्फ 168 लोगों ने ही सीट आरक्षित कराई है। वातानकूलित प्रथम श्रेणी में शून्य, सेकेंड एसी में 15, स्लीपर में 65 तथा जनरल बोगी में सिर्फ 26 सीटें आरक्षित हैं। 

chat bot
आपका साथी