बेतालघाट में दर्जनों पशु बीमार, कई की मौत, अब कुत्ते को उठा ले गया गुलदार, संक्रमण फैलने का खतरा

बेतालघाट ब्लॉक के सेठी बेलसारी गांव में पशुपालकों के मवेशियों के बिमारी की चपेट में आकर गंभीर रूप से बिमार पड़ने तथा कई दुधारू मवेशियों की मौत भी हो जाने के बाद अब एक गुलदार के बिमार कुत्ते को उठा ले जाने से हड़कंप मच गया है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Tue, 26 Jan 2021 09:43 AM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 09:43 AM (IST)
बेतालघाट में दर्जनों पशु बीमार, कई की मौत, अब कुत्ते को उठा ले गया गुलदार, संक्रमण फैलने का खतरा
बेतालघाट में दर्जनों पशु बीमार, कई की मौत, अब कुत्ते को उठा ले गया गुलदार, संक्रमण फैलने का खतरा

संवाद सहयोगी,गरमपानी : बेतालघाट ब्लॉक के सेठी बेलसारी गांव में पशुपालकों के मवेशियों के बिमारी की चपेट में आकर गंभीर रूप से बिमार पड़ने तथा कई दुधारू मवेशियों की मौत भी हो जाने के बाद अब एक गुलदार के बिमार कुत्ते को उठा ले जाने से हड़कंप मच गया है। ग्राम प्रधान ने बेतालघाट पहुंचे पंचायत राज मंत्री को ज्ञापन सौपकर वन विभाग तथा पशुपालन विभाग को गंभीरता से कदम उठाने के निर्देश दिए जाने की मांग की है।

बेतालघाट ब्लॉक के सेठी बेलसारी गांव में पशुपालकों के मवेशी बीमारी की चपेट में आने से बेहाल हैं। करीब तीस से ज्यादा मवेशी गंभीर हालत में बीमार पड़े हैं तो वहीं करीब तीन चार मवेशियों की मौत भी हो चुकी है। पालतु कुत्ते भी मरते जा रहे हैं। दुधारू पशुओं की मौत हो जाने से पशुपालकों को नुकसान हो रहा है तो वहीं गंभीर हालत में पहुंच चुके मवेशियों की हालत भी ठीक नहीं है। 

स्थानीय प्रताप सिंह, लक्ष्मण सिंह, नवीन भंडारी सहित कई पशुपालकों के दुधारू पशु गंभीर हालत में है। लगातार पशुओं के बीमार पड़ने के बाद सूचना अमेल स्थित पशुपालन केंद्र को दी गई। सूचना मिलने के बाद पशुपालन विभाग के कर्मचारी गांव पहुंचे और बीमार पशुओं को उपचार दिया गया । विभागीय अधिकारियों के अनुसार ग्रामीणों को जागरूक भी किया जा रहा है। वही बीमार पशुओं को उपचार दिया जा रहा है। पशुओं की हालत इतनी बिगड़ चुकी है कि अब उन्होंने पानी व घास खाना तक छोड़ दिया है। पशुओं के लगातार बीमार पड़ने से पशुपालक चिंतित हैं। 

ग्राम प्रधान नंदी खुल्बे ने मामले को गंभीर बता पंचायतीराज मंत्री अरविंद पांडे को ज्ञापन देकर वन विभाग व पशुपालन विभाग के अधिकारियों को दिशा निर्देश देने की मांग उठाई है। बताया कि दुधारू मवेशियों के साथ ही पालतू कुत्ते भी बीमार हैं। 

एक बिमार कुत्ते को बीते रोज गुलदार उठा ले गया है ऐसे में गुलदार के संक्रमित होने के अंदेशा है। कहा है की यदि गुलदार में बिमारी के लक्षण उठे तो बडा़ खतरा सामने आ सकता है। चिकित्सकों के अनुसार कुछ दिन पूर्व एक आवारा कुत्ते के कुछ मवेशियों व कुछ पालतू कुत्ते को काटे जाने से रेबीज बीमारी पशुओं में फैली हुई है ।ग्राम प्रधान ने पशुपालकों को मुआवजा दिए जाने की मांग भी मांग उठाई है।

chat bot
आपका साथी