उत्तराखंड के नैनीताल में बारिश से भूस्खलन, सड़क मार्ग से कटा यह क्षेत्र, मतदान में आ सकती है बाधा

कृष्णापुर का संपर्क सड़क मार्ग से कट गया है। जिससे क्षेत्रवासियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जल्द ही मार्ग दुरुस्त नहीं किया गया तो आगामी चुनाव में स्थित पोलिंग बूथ तक निर्वाचन सामग्री पहुंचाने और निर्वाचन कार्य संचालन में भी बाधा खड़ी होगी।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Wed, 26 Jan 2022 03:01 PM (IST) Updated:Wed, 26 Jan 2022 03:01 PM (IST)
उत्तराखंड के नैनीताल में बारिश से भूस्खलन, सड़क मार्ग से कटा यह क्षेत्र, मतदान में आ सकती है बाधा
कृष्णापुर को वीरभट्टी के पास हल्द्वानी से जोड़ने वाला सड़क मार्ग भूस्खलन के चलते क्षतिग्रस्त हो गया है।

जागरण संवाददाता, नैनीताल :  उत्तराखंड में पिछले एक हफ्ते से मौसम खराब है। उच्च हिमालयी क्षेत्राें में बर्फबारी तो निचले इलाके में बारिश जारी है। इससे जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। वहीं कई जगहों पर मलबा आने से आवागमन भी बाधित हो गया है। 

बुधवार को नैनीताल के पास कृष्णापुर को वीरभट्टी के पास हल्द्वानी से जोड़ने वाला सड़क मार्ग भूस्खलन के चलते क्षतिग्रस्त हो गया है। इसके साथ ही कृष्णापुर का संपर्क सड़क मार्ग से कट गया है। जिससे क्षेत्रवासियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जल्द ही मार्ग दुरुस्त नहीं किया गया तो आगामी चुनाव में स्थित पोलिंग बूथ तक निर्वाचन सामग्री पहुंचाने और निर्वाचन कार्य संचालन में भी बाधा खड़ी होगी।

शहर से महज डेढ़ किलोमीटर की दूरी पर कृष्णापुर स्थित है। पूर्व में बलियानाला क्षेत्र में हुए भूस्खलन के कारण क्षेत्र को नैनीताल से जोड़ने वाला सड़क मार्ग टूटकर क्षतिग्रस्त हो गया था। ऐसे में वीर भट्टी की ओर से पार्वती प्रेमा जगाती स्कूल होते हुए कृष्णापुर को जोड़ने वाला एकमात्र मार्ग ही क्षेत्रवासियों का विकल्प था। मगर अक्टूबर में आई आपदा के दौरान सड़क मार्ग आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गया था। जो बीते दोनों की बारिश के बीच मंगलवार को मार्ग पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है। क्षेत्रीय सभासद कैलाश रौतेला ने बताया कि क्षेत्र को मुख्य सड़क से जोड़ने वाला सड़क मार्ग क्षतिग्रस्त होने से लोगों को पैदल ही सफर करना पड़ रहा है। अक्टूबर में आपदा से  क्षतिग्रस्त सड़क को दुरुस्त करने की पालिका से मांग की गई थी। मगर पालिका ने बजट नहीं होने का हवाला देकर पल्ला झाड़ लिया। जिसका अब क्षेत्रवासियों को खामियाजा भुगतना पड़ रहा है। उन्होंने तत्काल मार्ग को दुरुस्त करने की मांग की है।  

निर्वाचन कार्य भी होगा प्रभावित

कृष्णापुर में पोलिंग बूथ होने के कारण क्षेत्र तक सड़क नहीं होना निर्वाचन कार्य मे भी बाधा बन सकता है। निर्वाचन कार्य के संपादन के लिए पोलिंग पार्टियों को क्षेत्र में सामग्री लेकर पैदल ही सफर करना होगा। 

टेंडर हुआ, नहीं शुरू हो पाया निर्माण कार्य 

कृष्णापुर क्षेत्र को मार्ग से जोड़ने की मांग पर लोगों ने विरोध किया था। जिला प्रशासन ने बजट जारी कर लोनिवि ने मार्ग निर्माण को टेंडर प्रक्रिया तो पूरी कर दी है। मगर अब तक मार्ग का निर्माण शुरू नहीं हो पाया है। अब एकमात्र सड़क मार्ग टूट जाने से क्षेत्रवासियो को परेशानी उठानी पड़ रही है।

chat bot
आपका साथी