कुमाऊं विवि ने घाेषित किया सेमेस्टर परीक्षा का रिजल्ट, रिजल्ट से असंतुष्ट परीक्षार्थियों को मिलेगा एक और मौका

कुमाऊं विवि ने शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार यूजीसी की गाइड लाइन तथा प्रदेश सरकार के दिशा निर्देशों का अनुपालन कतरे हुए बुधवार को सेमेस्टर परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया।

By Edited By: Publish:Thu, 06 Aug 2020 05:36 AM (IST) Updated:Thu, 06 Aug 2020 10:04 AM (IST)
कुमाऊं विवि ने घाेषित किया सेमेस्टर परीक्षा का रिजल्ट, रिजल्ट से असंतुष्ट परीक्षार्थियों को मिलेगा एक और मौका
कुमाऊं विवि ने घाेषित किया सेमेस्टर परीक्षा का रिजल्ट, रिजल्ट से असंतुष्ट परीक्षार्थियों को मिलेगा एक और मौका

नैनीताल, जेएनएन : कुमाऊं विवि ने शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार, यूजीसी की गाइड लाइन तथा प्रदेश सरकार के दिशा-निर्देशों का अनुपालन करते हुए बुधवार को सेमेस्टर परीक्षा परिणाम घोषित किया। पहले दिन एमए द्वितीय सेमेस्टर के 13 विषयों तथा एमएससी द्वितीय के दस विषयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम घोषित किया गया। कोविड-19 को देखते यूजीसी की गाइड लाइन के अनुसार छात्रों को ऑटो प्रमोट किया गया है। दरअसल पिछले माह मुख्यमंत्री व उच्च शिक्षा मंत्री की बैठक में राज्य के विश्वविद्यालयों को पांच अगस्त तक सेमेस्टर परीक्षा परिणाम घोषित करने की डेड लाइन दी गई थी।

कुलपति प्रो. एनके जोशी ने कहा कि कोविड-19 की चुनौती के बीच परीक्षाफल घोषित करना आसान नहीं था, मगर विवि ने यह कर दिखाया। उन्होंने बताया कि आगामी 17 अगस्त से अगले सेमेस्टर में प्रमोट छात्रों की नई कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। शिक्षकों को टाइम टेबल के अनुसार क्लास में अध्यापन कराना होगा। साथ ही इसकी रोजाना रिपोर्ट कुलपति कार्यालय में भेजनी होगी। उधर, मुख्य परीक्षा नियंत्रक प्रो. एचसीएस बिष्ट ने बताया कि यदि कोई परीक्षार्थी परिणाम से संतुष्ट नहीं है तो उसे आगामी सेमेस्टर परीक्षा में फिर से एक अवसर दिया जाएगा। फिर से परीक्षा में बैठने वाले का पहले घोषित रिजल्ट स्वत: निरस्त माना जाएगा। परीक्षार्थी विवि की वेबसाइट में अनुक्रमांक, नाम व जन्म तिथि अंकित कर अंक तालिका प्राप्त कर सकता है।

विश्वविद्यालय के सम सेमेस्टर की मुख्य, बैक परीक्षा के लिए अब तक करीब तीन हजार विद्यार्थियों ने आवेदन नहीं किया है। जबकि करीब 60 हजार छात्र-छात्राएं आवेदन कर चुके हैं। इन छात्रों की वजह से अब तक विवि तीन बार आवेदन की तारीख आगे बढ़ा चुका है, एक बार फिर आवेदन की अंतिम तारीख बढ़ाकर नौ अगस्त कर दी गई है।

मुख्य परीक्षा नियंत्रक प्रो. एचसीएस बिष्ट ने बताया कि स्नातक में बीए, बीएससी व बीकॉम द्वितीय, चतुर्थ व षष्टम सेमेस्टर तथा परास्नातक एमए, एमकॉम व एमएससी द्वितीय व चतुर्थ सेमेस्टर की कक्षाओं, व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की सम सेमेस्टर की मुख्य, बैक परीक्षा, बीएड पाठ्यक्रम की सम सेमेस्टर की मुख्य व बैक परीक्षा के लिए आवेदन पत्र व शुल्क विवि की वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन भरा जा रहा है।

आवेदन व परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि तीन बार बढ़ाई जा चुकी है। प्रो. बिष्ट के अनुसार अब तक करीब तीन हजार छात्रों ने आवेदन नहीं किया है। कुलपति प्रो. एनके जोशी के दिशा-निर्देशों के अनुपालन तथा छात्रों के व्यापक हित को देखते अंतिम तिथि नौ अगस्त कर दी गई है। यह अंतिम अवसर है, इसके बाद भी आवेदन नहीं करने वाले छात्रों का रिजल्ट रोक दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी