उत्‍तराखंड ओपन यूनिवर्सिटी में बीएड की 22 व 23 दिसंबर को होगी दूसरी काउंसिलिंग, आनलाइन आवेदन करने व पहली में हिस्‍सा न ले पाने वालों को मौका

इसमें उन अभ्यर्थियों को मौका दिया जाएगा जो आनलाइन आवेदन कर चुके हैं। साथ ही ऐसे अभ्यर्थी भी काउंसलिंग में शामिल हो सकते हैं जो किसी कारण पहले चरण की काउंसलिंग में शामिल नहीं हो सके थे। यूओयू ने बीएड के लिए बीते 18 अक्टूबर को प्रवेश परीक्षा कराई थी।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Sun, 13 Dec 2020 07:33 AM (IST) Updated:Mon, 14 Dec 2020 06:22 AM (IST)
उत्‍तराखंड ओपन यूनिवर्सिटी में बीएड की 22 व 23 दिसंबर को होगी दूसरी काउंसिलिंग, आनलाइन आवेदन करने व पहली में हिस्‍सा न ले पाने वालों को मौका
दूसरे चरण की काउंसलिंग के लिए यूओयू ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी। उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय (यूओयू) में बीएड (ओडीएल) में प्रवेश के लिए दूसरे चरण की काउंसि‍लिंग 22 और 23 दिसंबर को तीनपानी स्थित यूओयू के मुख्यालय में होगी। इसमें उन अभ्यर्थियों को मौका दिया जाएगा जो आनलाइन आवेदन कर चुके हैं। साथ ही ऐसे अभ्यर्थी भी काउंसलिंग में शामिल हो सकते हैं जो किसी कारण से पहले चरण की काउंसि‍लिंग में शामिल नहीं हो सके थे। यूओयू ने बीएड (ओडीएल) के लिए बीते 18 अक्टूबर को प्रवेश परीक्षा कराई थी। 21 अक्टूबर को प्रवेश परीक्षा की आंसर-की जारी की गई थी। 30 अक्टूबर को परीक्षा परिणाम घोषित किया गया था। जिसके बाद बीएड (ओडीएल) की 126 सीटों पर पहले चरण की काउंसलिंग 19, 20 और 21 नवंबर को कराई गई। जिसमें 96 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। यूओयू ने पहली काउंसि‍लिंग से वंचित रह गए अभ्यर्थियों को एक और मौका देने के लिए शेष 30 सीटों पर दूसरे चरण की काउंसलिंग कराने का मन बनाया था।

बहरहाल, दूसरे चरण की काउंसलिंग के लिए यूओयू ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। जिसमें बताया गया है कि दूसरी काउंसंिलग 22 और 23 दिसंबर को सुबह 10.30 बजे से होगी। सभी अभ्यथियों को अपने प्रमाणपत्रों की मूल प्रति व एक सेट उनकी स्व-प्रमाणित छायाप्रति के साथ काउंसलिंग में उपस्थित रहना होगा। काउंसि‍लिंग के समय आवश्यक प्रमाण पत्रों को प्रस्तुत न कर पाने की दशा में प्रवेश नहीं मिलता है तो इसका जिम्मेदार अभ्यर्थी खुद होगा। कहा है कि यदि कोई अभ्यर्थी किसी श्रेणी से संबंध रखता है तो उसे सक्षम अधिकारी द्वारा निर्गत उपयुक्त प्रमाण पत्र के साथ काउंसलिंग में मौजूद रहना होगा।

काउंसलिंग के लिए जरूरी दस्तावेज

- दो पासपोर्ट साईज फोटो

- हाई स्कूल से लेकर स्नातकोत्तर तक के सभी अंक पत्रों व उपाधि प्रमाण पत्रों की मूल प्रति व उनकी स्व- प्रमाणित छायाप्रति

- एनसीटीई द्वारा मान्यता प्राप्त नियमित रीति (फेस- टू -फेस) से अध्यापक शिक्षा के पाठ्यक्रम का मूल अंक पत्र, उपाधि प्रमाण पत्र और उनकी स्व- प्रमाणित छायाप्रति, जिस संस्थान से उन्होंने पाठ्यक्रम पूर्ण किया है उससे संबंधित संस्थान से उक्त कार्यक्रम को चलाने के लिए एनसीटीई द्वारा निर्गत किए गए मान्यता पत्र की छायाप्रति

- निर्धारित फार्मेट में संबंधित विद्यालय / विभाग से सक्षम अधिकारी द्वारा निर्गत अनापत्ति प्रमाण पत्र

- किसी श्रेणी से संबंधित होने की दशा में सक्षम अधिकारी द्वारा निर्गत उपयुक्त मूल प्रमाण पत्र व उसकी छायाप्रति

- काउंसलिंग के दिन प्रवेश की पुष्टि हो जाने की स्थिति में प्रवेश आवेदन पत्र के साथ 5650 रुपये की धनराशि (प्रथम सेमेस्टर के प्रवेश शुल्क के रूप में) को बैंक चालान के माध्यम से या डेबिट कार्ड के माध्यम से विश्वविद्यालय कोष में जमा करना होगा।

यहां लें मदद

काउंसलिंग संबंधी किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए यूओयू ने नंबर जारी किया है। कोई भी जानकारी के लिए डा. ममता कुमारी से 9997457463 नंबर या ई-मेल mtamta@uou.ac.in पर संपर्क किया जा सकता है।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी