आधी रात में दो घंटे की बारिश से सहमे लोग

कुछ दिन की सुस्ती के बाद मानसून फिर सक्रिय हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Aug 2019 09:00 PM (IST) Updated:Thu, 15 Aug 2019 06:50 AM (IST)
आधी रात में दो घंटे की बारिश से सहमे लोग
आधी रात में दो घंटे की बारिश से सहमे लोग

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : कुछ दिन की सुस्ती के बाद मानसून फिर सक्रिय हो गया है। रविवार रात हल्द्वानी व आसपास के हिस्सों में दो घंटे तक झमाझम बारिश हुई। 132 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। तेज बारिश से रकसिया व सूर्यानाला उफान पर आ गए। पनचक्की चौराहे से बमौरी के बीच कई कॉलोनियों में पानी भर गया।

बारिश से तापमान में तीन डिग्री की कमी आ गई है। सोमवार को हल्द्वानी का अधिकतम तापमान 32.6 डिग्री व न्यूनतम 24.4 डिग्री सेल्सियस रहा। पिछले सप्ताह बारिश की रफ्तार कम होने से मानसून सीजन की बारिश में कमी आ गई थी। नैनीताल जिले में बीते सप्ताह 34 प्रतिशत कम बारिश हुई थी। रविवार रात की बारिश से मानसूनी बारिश के कोटे की भरपाई होने की उम्मीद है। मौसम वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि आने वाले दिनों में अच्छी बारिश होगी।

कहां कितनी हुई बारिश

हल्द्वानी 132 मिमी

नैनीताल 19 मिमी

कालाढूंगी 55 मिमी

मुक्तेश्वर 11.8 मिमी

रामनगर 3.6 मिमी

नैनीताल 6.8 मिमी

अलर्ट : भारी गुजरेंगे अगले चार दिन

मानसून सक्रिय होने से अगले सप्ताह प्रदेश में अच्छी बारिश के आसार हैं। देहरादून मौसम विज्ञान केंद्र ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि 13 से 16 अगस्त के दौरान कुमाऊं के नैनीताल, पिथौरागढ़, बागेश्वर जिलों में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती हैं। भारी बारिश के चलते निचले इलाकों में पानी भरने, पर्वतीय जिलों में भूस्खलन होने की संभावना को देखते हुए सतर्क रहने की सलाह जारी की गई है। प्रशासन से एहतियात बरतते हुए बचाव के उपाय करने को कहा गया है।

सड़कों पर पानी, नदियां सूखी

बारिश से भले सड़कें लबालब हो रही हों, लेकिन नदियां सूखी हुई हैं। रविवार सुबह गौला का स्तर 855 क्यूसेक, कोसी 678 क्यूसेक व नंधौर 442 क्यूसेक रहा। दोपहर 2 बजे गौला का स्तर सर्वाधिक 1314 क्यूसेक पहुंचा। तीनों नदियों का खतरे का स्तर दस हजार क्यूसेक है।

chat bot
आपका साथी