शिक्षा में क्रांति लाएंगी उत्तराखंड की बेटियां : राज्यपाल

कुलाधिपति ने कहा कि यूओयू से शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं की संख्या 80 हजार पहुंच चुकी है। कोविड-19 के दौर में विश्वविद्यालय में डिजिटलाइजेशन बढ़ा। राज्य की कठिन भौगोलिक परिस्थिति को देखते हुए राज्य के हर कोने में आनलाइन शिक्षा का संचार हुआ।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Tue, 28 Dec 2021 09:29 PM (IST) Updated:Tue, 28 Dec 2021 09:29 PM (IST)
शिक्षा में क्रांति लाएंगी उत्तराखंड की बेटियां : राज्यपाल
देश की एक नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी व 14 स्टेट ओपन यूनिवर्सिटी में 50 प्रतिशत बेटियां पढ़ रही रही हैं।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी: राज्यपाल/कुलाधिपति लेफ्टिनेंट जनरल (रि.) गुरमीत सिंह ने कहा कि व्यक्ति आजीवन विद्यार्थी होता है। हम हर पड़ाव पर सीखते रहते हैं। देश की एक नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी व 14 स्टेट ओपन यूनिवर्सिटी में 50 प्रतिशत बेटियां पढ़ रही रही हैं। आने वाले समय में राज्य की बेटियां शिक्षा में क्रांति लाएंगी। राज्यपाल मंगलवार को उत्तरराखंड मुक्त विश्वविद्यालय (यूओयू) के छठे दीक्षा समारोह में बोल रहे थे। इस अवसर पर पद्मश्री अनूप शाह व पर्यावरणविद् सच्चिदानंद भारती को मानद उपाधि प्रदान की गई। एक छात्र को पीएचडी व स्नातक, स्नातकोत्तर के 36 छात्र-छात्राओं को गोल्ड मेडल, तीन को कुलाधिपति पदक प्रदान किया।|

तीनपानी स्थित विश्वविद्यालय के दीक्षा समारोह में कुलाधिपति ने कहा कि यूओयू से शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं की संख्या 80 हजार पहुंच चुकी है। कोविड-19 के दौर में विश्वविद्यालय में डिजिटलाइजेशन बढ़ा। राज्य की कठिन भौगोलिक परिस्थिति को देखते हुए राज्य के हर कोने में आनलाइन शिक्षा का संचार हुआ। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को पर्यावरण संरक्षण व हरित जीवन शैली को लेकर प्रेरित करें। सोलर एनर्जी के उपयोग, रेन वाटर हार्वेस्टिंग, सिंगल यूज प्लास्टिक बैन में युवा पीढ़ी की महत्वपूर्ण भूमिका है। सीएम पुष्कर सिंह धामी भी समारोह में मौजूद रहे। उन्होंने यूओयू के कार्यों की सराहना की और कहा कि विद्यार्थियों को पढऩे का अवसर नहीं खोना चाहिए। नई शिक्षा नीति में भारतीयता, दर्शन, ज्ञान, रोजगार व गुरु-शिष्य की परंपरा समाहित है। सीएम ने कहा कि आइटी एकेडमी बनाई जाएगी। विश्वविद्यालय के देहरादून परिसर को सशक्त बनाया जाएगा।

उच्च शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में संसाधनों की कमी आड़े नहीं आने दी जाएगी। सरकार ने महिला शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सभी जिलों में एक महिला छात्रावास खोलने के लिए धनराशि अवमुक्त कर दी है। जनवरी से बच्चों को टेबलेट के लिए उनके खाते में बजट मिल जाएगा। कुलपति प्रो. ओपीएस नेगी ने समारोह में 28432 विद्यार्थियों को उपाधियां प्रदान की। संचालन कुलसचिव डा. एचएस नयाल ने किया।

chat bot
आपका साथी