नैनी सैनी पट्टी से हवाई सेवा संचालन की बाधा दूर, एक सप्ताह के भीतर उड़ेंगे विमान

साल के जाते-जाते पिथौरागढ़ को एक खुशखबरी मिल गई है। नए साल में यहां से हवाई सेवा की शुरुआत का तोहफा मिलने वाला है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Fri, 28 Dec 2018 09:58 AM (IST) Updated:Sat, 29 Dec 2018 01:57 PM (IST)
नैनी सैनी पट्टी से हवाई सेवा संचालन की बाधा दूर, एक सप्ताह के भीतर उड़ेंगे विमान
नैनी सैनी पट्टी से हवाई सेवा संचालन की बाधा दूर, एक सप्ताह के भीतर उड़ेंगे विमान

पिथौरागढ़, जेएनएन : साल के जाते-जाते पिथौरागढ़  को एक खुशखबरी मिल गई है। नए साल में यहां से हवाई सेवा की शुरुआत का तोहफा मिलने वाला है। पिथौरागढ़ की नैनी सैनी हवाई पट्टी को डायरेक्टर  जनरल ऑफ सिविल एविएशन ने एयरोड्रम लाइसेंस प्रदान कर दिया है। लाइसेंस मिलते ही हवाई सेवा देने वाली हैरीटेज एविएशन को सूचना दे दी गई है। इसी सप्ताह से पिथौरागढ़ की नैनी सैनी हवाई पट्टी पर नौ सीटर विमान से व्यावसायिक उड़ान प्रारंभ हो जाएगी।

वित्त्त मंत्री प्रकाश पंत ने बताया कि नैनी सैनी हवाई पट्टी से नियमित उड़ान प्रारंभ होने में आ रही बाधा समाप्त हो गई है। नैनी सैनी हवाई पट्टी के विस्तार का कार्य पूरा होने के बाद गत आठ अक्टूबर को हवाई सेवा का उद्घाटन भी कर दिया गया था। हवाई सेवा प्रारंभ होने के लिए चार मकानों के बाधक बने होने से डीजीसीए ने उड़ान के लिए लाइसेंस नहीं दिया था। ऐसे में उड़ान को लेकर कयास लगने थे। हालांकि यहां पर विमानों की सफल ट्रायल लैंडिग हो चुकी है। इधर डीजीसीए के लाइसेंस मिलने से अब नियमित उड़ान शुरू  होने जा रही है। वित्त्त मंत्री प्रकाश पंत ने बताया कि विगत दिनों जीएसटी बैठक में प्रतिभाग करने दिल्ली प्रवास के दौरान उन्होंने कई केंद्रीय मंत्रियों से भेंट कर हवाई सेवा प्रारंभ कराने की मांग की थी। इधर गुरु वार को एयरोड्रम लाइसेंस मिल चुका है।

हैरीटेज एविएशन का नौ सीटर विमान उड़ेगा

नैनी सैनी हवाई पट्टी से नियमित विमान सेवा हैरीटेज एविएशन देगी। डीजीसीए के लाइसेंस मिलने के बाद कंपनी को सूचना दे दी गई है और उड़ान प्रारंभ करने को कहा गया है।  विमान सेवा केंद्र सरकार की उड़ान योजना के तहत संचालित होगी। सीमांतवासियों को सस्ते दरों पर विमान से सफर करने का अवसर मिलेगा।

एक सप्ताह के भीतर प्रारंभ होगी विमान सेवा

डीजीसीए से लाइसेंस मिलने के बाद अब विमान सेवा की प्रतीक्षा हो रही है। वित्त मंत्री प्रकाश पंत ने बताया कि एक सप्ताह के भीतर विमान सेवा शुरू  हो जाएगी। विमान सेवा पिथौरागढ से पंतनगर और देहरादून के लिए होगी। उन्होंने कहा कि यह भाजपा सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट है। हवाई सेवा प्रारंभ होने से पर्यटन का भी विकास होगा। यह सीमांत जिले के लिए वरदान साबित होगी।

हैरीटेज एविएशन के विमान उड़ेंगे

एसके सिंह, एयरपोर्ट डायरेक्टर, पंतनगर, नैनी सैनी हवाई पट्टी ने बताया कि डीजीसीए से एयरोड्रम लाइसेंस मिल चुका है। अब हैरीटेज एविएशन के विमान उड़ेंगे। शीघ्र नियमित उड़ान होगी। हवाई पट्टी में सभी अवस्थापना सुविधाएं जुड़ चुकी हैं।  प्रथम चरण में यहां से पंतनगर और देहरादून के लिए सेवा चलेगी। दिल्ली में हिंडन एयरपोर्ट बनते ही दिल्ली के लिए भी सेवा चलेगी।

यह भी पढ़ें : आयुष्‍मान योजना : सरकारी अस्पतालों से रेफर होने पर मिलेगा निजी अस्पतालों में इलाज

chat bot
आपका साथी