फ्रांस में फंसीं पंत विवि की आठ छात्राएं सकुशल लौटीं, 14 दिन परिवार में आइसोलेट रहेंगी

कोरोना वायरस की महामारी से दुनिया में अफरातफरी मची है। फ्रांस में फंसी पंत विवि की आठ छात्राएं सकुशल स्वेदश लौटी हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Fri, 20 Mar 2020 08:42 AM (IST) Updated:Fri, 20 Mar 2020 08:42 AM (IST)
फ्रांस में फंसीं पंत विवि की आठ छात्राएं सकुशल लौटीं, 14 दिन परिवार में आइसोलेट रहेंगी
फ्रांस में फंसीं पंत विवि की आठ छात्राएं सकुशल लौटीं, 14 दिन परिवार में आइसोलेट रहेंगी

रुद्रपुर, जेएनएन : कोरोना वायरस की महामारी से दुनिया में अफरातफरी मची है। फ्रांस में फंसी पंत विवि की आठ छात्राएं सकुशल स्वेदश लौटी हैं। छात्राओं की दिल्ली एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग जांच कर उन्हें घर भेज दिया गया है। छात्रों को सकुशल लाने में विवि ने काफी प्रयास किए गए थे। इससे विवि व परिजनों में खुशी है। पंडित गोविंद बल्लभ पंत कृषि एवं प्रौद्योगिकी विवि व फ्रांस कृषि विवि के बीच टाइअप हुआ है। इसके तहत यहां के छात्र फ्रांस में प्रोफेशन व वोकेशनल ट्रेनिंग लेने जाते हैं और वहां के छात्र यहां आते हैं। विवि की आठ छात्राएं  दो माह की ट्रेनिंग के लिए 25 जनवरी को दिल्ली से फ्रांस के लिए विमान से रवाना हुई थीं। 20 मार्च को वापसी के टिकट थे।

फ्रांस में भी फैला है कोरोना का संक्रमण 

छात्राओं ने वहां पर कृषि, फूड प्रॉसेसिंग, वेटनरी व फिशनरी उत्पादन की तकनीकी आदि की जानकारी ली। छात्राएं अधिक से अधिक ज्ञान हासिल करने के लिए काफी सक्रिय थीं। वहां की संस्कृति से भी रूबरू हुईं और यहां की संस्कृति से भी वहां के छात्रों को अवगत कराया गया। इस बीच चीन का कोरोना वायरस दुनिया में तेजी से फैल गया और इसे विश्व स्वास्थ्य संगठन ने महामारी घोषित कर दिया। फ्रांस में भी वायरस फैलने से अफरातफरी मची है। यहां के छात्राओं को सकुशल वापस लाने के लिए पंत विवि के कृषि महाविद्यालय के डीन डाक्टर शिवेेंद्र कुमार कश्यप ने कुलपति के निर्देशन पर कुछ शिक्षकों के साथ जुट गए। उन्होंने मोबाइल पर फ्रांस के दूतावास व अन्य अफसरों के संपर्क में लगे रहे।

फ्रांस ने कहा दो दिन में बुलाएं

बताया गया कि यहां की छात्राओं को अलग-अलग होटलों में अफसरों की निगरानी में रखा गया था, जिससे उन्हें कोरोना वायरस से बचाया जा सके। फ्रांस से तीन दिन पहले विवि के शिक्षकों से मोबाइल पर यह कहा गया कि दो दिन में छात्राओं को वापस बुला लें, एयरपोर्ट पर आवागमन कभी भी बंद किया जा सकता है। 20 मार्च को बुकिंग टिकट का इंतजार न किया जाए। इससे शिक्षकों की चिंता और बढ़ गई। शिक्षकों ने आपस में रुपये एकत्र कर छात्राओं का टिकट बुक कराया और सकुशल वापस आने पर छात्राओं, उनके परिजनों व विवि प्रशासन ने राहत की सांस ली।

सभी छात्राए फिलहाल स्‍वस्‍थ

छात्रा मुनमुन  कोठारी ने बताया कि सब कुछ अच्छे से ट्रेनिंग चल रही थी। अचानक कोरोना वायरस ने अफरातफरी मचा दी। दिल्ली एयरपोर्ट पर सभी छात्राओं की स्क्रीनिंग कई तो स्वस्थ पाया गया। 14 दिन तक परिवार में भी अलग रहने को कहा गया है। साथ ही टोल फ्री नंबर दिया गया कि यदि जुकाम व बुखार की शिकायत पर होने पर तत्काल सूचना देने को कहा गया है।

ये गई थीं छात्राएं वैकेशनल टेनिंग पर

कॉलेज ऑफ बेसिस साइंस एंड ह्यूनिटी प्लांट फिजियोलॉजी की स्नातकोत्तर की छात्रा मुनमुन कोठारी, बॉयोटेक्नोलॉजी पीजी की छात्रा  कमली, बॉटनी पीजी की छात्रा समृद्धि मेहता और स्नातक स्तर पर फिशनरी विभाग की पूजा मेहता, दिव्या सिंह, वेटनरी विभाग की छात्रा मेघा कुमारी व गृह विज्ञान की शोध छात्रा हिमानी जोशी व प्रियंका शामिल थीं। डॉक्टर शिवेंद्र कुमार कश्यप, डीन, कृषि महाविद्यालय, पंत विवि ने बताया कि कोरोना वायरस की वजह से कई देशों में अफरातफरी है। फ्रांस में फंसी छात्राओं को सकुशल स्वदेश लाया जा सका है। इस संबंध में फ्रांस के दूतावास व अन्य अफसरों से मोबाइल पर संपर्क किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें : दारोगा की फेसबुक आइडी हैक कर फ्रॉड ने बीस हजार मांगे, सामने वाले ने बरती सतर्कता 

यह भी पढ़ें : मुरादाबाद से काशीपुर तमंचा बेचने आए 12वीं के छात्र समेत दो गिरफ्तार, 12 कट्टे बरामद

chat bot
आपका साथी