धूमधाम से मनाई दिवाली, हल्द्वानी में छह करोड़ रुपये की आतिशबाजी

हल्द्वानी शहर व ग्रामीण क्षेत्र में लोगों ने आतिशबाजी कर दीपावली पर्व का जश्न मनाया। एक अनुमान के मुताबिक करीब छह करोड़ रुपये की आतिशबाजी हुई।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Thu, 08 Nov 2018 07:54 PM (IST) Updated:Thu, 08 Nov 2018 07:54 PM (IST)
धूमधाम से मनाई दिवाली, हल्द्वानी में छह करोड़ रुपये की आतिशबाजी
धूमधाम से मनाई दिवाली, हल्द्वानी में छह करोड़ रुपये की आतिशबाजी

नैनीताल (जेएनएन) : हल्द्वानी शहर व ग्रामीण क्षेत्र में लोगों ने आतिशबाजी कर दीपावली पर्व का जश्न मनाया। आकाश पर रंग बिरंगी आतिशबाजी का नजारा रहा तो धरा पर भी धमाके गूंजते रहे। एक अनुमान के मुताबिक करीब छह करोड़ रुपये की आतिशबाजी हुई। हालांकि सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर रात 10 बजे बाद काफी कम आतिशबाजी हुई। शाम तक लोगों ने अपने घरों व मंदिरों को फूल-माला, लडिय़ों, दीये व मोमबत्तियों से संजा लिया था। शाम छह बजे से आतिशबाजी की गूंज उठने लगी। कुछ समय बाद हर ओर से धमाके व आकाश रंग-बिरंगा नजर आ रहा था। घर, गली में लोग एकजुट होकर आतिशबाजी कर रहे थे। छोटे-छोटे बच्चे भी फुलझड़ी, रोशनी, चकरी, अनार आदि का लुत्फ ले रहे थे। जबकि बेसकीमती स्काई शॉट से गगन गूंज रहा था। आठ बजे से लेकर 10 बजे तक जमकर आतिशबाजी हुई। अधिकांश लोगों ने हाईकोर्ट के आदेश का पालन करते हुए देर रात तक आतिशबाजी नहीं की। पटाखा कारोबारी विपिन विश्नोई ने बताया कि लोगों ने जमकर आतिशबाजी का सामान खरीदा।

सात बच्चे झुलसे, नैनीझील के ऊपर छायी धुंध : सरोवर नगरी में दीपों का पर्व धूमधाम से मनाया गया। छिटपुट घटनाओं में आतिशबाजी के दौरान तनिष्क 9, विशाल 14, रिशु 14, अक्ष 6, अमित 10, दक्ष 7 व अनस 10 शामिल हैं। बीडी पांडे अस्पताल में उपचार के बाद इन बच्चों को छुट्टी दे दी गई। आतिशबाजी के धुंए से नगर का वातावरण कई घंटे प्रदूषण की चपेट में रहा। बुधवार सांय लक्ष्मी पूजन के बाद आतिशबाजी का दौर चला। तल्लीताल, मालरोड व मल्लीताल समेत नगर के सभी स्थानों में जमकर पटाखे जलाए।

चला बधाइयों का दौर : रामनगर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों ने जमकर आतिशबाजी की। सुबह से ही बाजार में चहल-पहल रही। शाम होते ही घरों में मां लक्ष्मी की पूजा अर्चना करने के साथ अपने घर परिवार की खुशहाली की कामना की। बच्चों के साथ बड़ों ने भी जमकर आतिशबाजी की। देर रात तक लोग सोशल मीडिया में भी एक-दूसरे को बधाई देते नजर आए।

यह भी पढ़ें : आज होगी प्रकृति की पूजा, भगवान श्रीकृष्ण को लगेगा 56 भोग

यह भी पढ़ें : पहाड़ में आज भी जिंदा है च्यूड़े से सिर पूजने की परंपरा

chat bot
आपका साथी