बढ़े सर्किल रेट के विरोध में कांग्रेसियों ने हंगामे के बीच बंद करवाया सब रजिस्ट्रार ऑफिस nainital news

सर्किल रेट में बढ़ोतरी के खिलाफ सब रजिस्ट्रार ऑफिस में जमकर हंगामा हुआ। कांग्रेस नेता ललित जोशी के नेतृत्व में पहुंचे जमीन कारोबारी ऑफिस के बाहर कुंडा लगाकर धरने पर बैठ गए।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Fri, 24 Jan 2020 02:34 PM (IST) Updated:Fri, 24 Jan 2020 02:34 PM (IST)
बढ़े सर्किल रेट के विरोध में कांग्रेसियों ने हंगामे के बीच बंद करवाया सब रजिस्ट्रार ऑफिस nainital news
बढ़े सर्किल रेट के विरोध में कांग्रेसियों ने हंगामे के बीच बंद करवाया सब रजिस्ट्रार ऑफिस nainital news

हल्द्वानी, जेएनएन : सर्किल रेट में बढ़ोतरी के खिलाफ सब रजिस्ट्रार ऑफिस में जमकर हंगामा हुआ। कांग्रेस नेता ललित जोशी के नेतृत्व में पहुंचे जमीन कारोबारी ऑफिस के बाहर कुंडा लगाकर धरने पर बैठ गए। वहीं, दस्तावेज लेखक व तहसील के वकीलों का भी प्रदर्शन को समर्थन होने से कामकाज भी प्रभावित रहा। धरने पर बैठे लोगों ने कहा कि सर्किल के दाम बढ़ने से आम आदमी के लिए घर बनाना मुश्किल हो चुका है। प्रॉपर्टी कारोबार से जुड़े लोगों का रोजगार भी चौपट हो रहा है। कांग्रेस नेता ललित जोशी ने कहा कि सरकार को बड़े हुए दाम वापस लेने चाहिए। इसी महीने 13 जनवरी को मुख्‍यमंत्री त्रिवेन्‍द्र रावत की कैबिनेट ने प्रदेश में 15 फीसद तक सर्किल रेट बढ़ाने के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी। यह वृद्धि कृषि, अकृषि और कॉमर्शिय जमीनों पर लागू है।

भवाली, नैनीताल, भीमताल में जमीन खरीदना अधिक महंगा

जिले के भवाली, नैनीताल, भीमताल में जमीन खरीदना महंगा हो गया है। नैनीताल की माल रोड में तो नए सर्किल रेट अकृषि भूमि की दर 66 हजार प्रति वर्ग मीटर जबकि बहुमंजिला बिल्डिंग में 78 हजार, वाणिज्यिक भवन में दुकान, रेस्टोरेंट कार्यालय, बनाने पर एक लाख सात हजार एक सौ रुपये जबकि अन्य की 96 हजार छह सौ प्रति वर्ग मीटर घोषित किया गया है। माल रोड में गैर वाणिज्यिक दर में 12 हजार, द्वितीय श्रेणी में सात हजार रुपये तय किए गए हैं।  

सर्किल रेट 278 रुपये प्रति वर्ग फीट लेकिन दाम मनमाने

सरकार की ओर से सर्किल रेट बढ़ाने के बाद भू विक्रेताओं की मनमानी भी जमीन खरीदने की चाह रखने वालों पर भारी पड़ रही है। भू-विक्रेताओं की मनमानी के कारण शहर की जमीन आम-आदमी की पहुंच से दूर होती जा रही है। सरकार की ओर से शहर में ही 200 प्रतिशत तक दाम बढ़ाने के बावजूद जमीन के रेट जहां कम से कम 278 रुपये वर्ग फीट हैं, वहां जमीन 800 रुपये से 1200 रुपये प्रति वर्ग फीट बेची जा रही है। अधिकतम रेट 50 लाख रुपये बीघा है। लेकिन हल्द्वानी के किसी भी मुख्य सड़क के किनारे से लेकर आसपास तक भी जमीन इस रेट से कई गुना ज्यादा में बिक रही है। इस पर सरकारी अधिकारियों की नजर नहीं पड़ती, जबकि मनमानी खरीद प्रक्रिया की अधिकारियों से लेकर जनप्रतिनिधियों को पूरी जानकारी है।

ग्रामीण क्षेत्रों में 60 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर

हल्द्वानी तहसील के 32 ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकतम 60 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर यानी पौने चार लाख रुपये बीघा जमीन की रेट हो गई है, मगर जब लोग जमीन खरीदने जाते हैं तो उन्हें चार से पांच गुना अधिक दामों में जमीन के रेट बताए जाते हैं।

शहर के मध्य में 50 लाख रुपये बीघा

हल्द्वानी के मध्य में सर्किल रेट 50 लाख रुपये बीघा हो गई है। नए रेट से लोगों को स्टांप ड्यूटी ज्यादा देनी पड़ेगी, लेकिन जमीन के रेट पहले से ही इतने महंगे हैं। इस जगह पर आम आदमी की पहुंच तक नहीं है। नैनीताल रोड समेत अकृषि भूमि की नई दरें 3700 रुपये प्रति वर्ग फीट हो गई है।

हल्द्वानी के गांवों के सर्किल रेट

हल्द्वानी के 36 गांवों में कृषि भूमि 10 से 17 लाख रुपये बीघा

हल्द्वानी के 36 गांवों में अकृषि भूमि 650 से एक हजार रुपये प्रति वर्ग फीट

शहर की तरह विकसित अद्र्धनगरी क्षेत्रों में 500 से 650 रुपये प्रति वर्ग फीट

chat bot
आपका साथी