जिंदा को मृत दिखाकर जमीन बेचने के मामले में मुकदमा दर्ज, पुलिस ने शुरू की जांच

हरि कृष्ण ने शिकायती पत्र में बताया कि वह वर्तमान में कालाढूंगी तहसील के कमोला गांव में रहते हैं। उनकी पैतृक संपत्ति पंगूट गांव में भी है बीते दिनों जब उन्होंने व्यक्तिगत कार्य के लिए जमीन के दस्तावेज निकाले तो अभिलेखों में उन्हेंं मृत दर्शाया गया था।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Mon, 07 Dec 2020 04:41 PM (IST) Updated:Mon, 07 Dec 2020 04:41 PM (IST)
जिंदा को मृत दिखाकर जमीन बेचने के मामले में मुकदमा दर्ज, पुलिस ने शुरू की जांच
सोमवार को थाना भवाली में करीब पांच व्यक्तियों के खिलाफ विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया गया।

जागरण संवाददाता, गरमपानी (नैनीताल) : तहसील कोश्या कुटोली के सूदूर पंगूट गांव में  जिंदा व्यक्ति को मृत दर्शा कर जमीन बेचने के मामले में थाना भवाली में विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। मुकदमा दर्ज होने के बाद अब पुलिस ने जांच शुरू कर दी है। एसआइ आशा बिष्ट के अनुसार जांच के बाद अग्रिम कार्रवाई की जाएगी। तहसील कोश्या कुटोली के सुदूर पंगूट गांव निवासी हरि कृष्ण पुत्र लक्ष्मी दत्त ने उपजिलाधिकारी प्रतीक जैन तथा चौकी खैरना को शिकायती पत्र दे पैतृक भूमि को बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग उठाई थी। हरि कृष्ण ने शिकायती पत्र में बताया कि वह वर्तमान में कालाढूंगी तहसील के कमोला गांव में रहते हैं। उनकी पैतृक संपत्ति पंगूट गांव में भी है बीते दिनों जब उन्होंने व्यक्तिगत कार्य के लिए जमीन के दस्तावेज निकाले तो अभिलेखों में उन्हेंं मृत दर्शाया गया था। साथ ही उनकी जमीन भी किसी और के नाम दर्शाई गई थी यह देख उनके पैरों तले जमीन खिसक गई। आनन-फानन उन्होंने तहसील से कई अन्य और अभिलेख निकाले जिसमें भी उनके मृत होने की बात दर्शाई गई है। वहीं जमीन पर किसी और व्यक्ति का कब्जा होना दर्शाया गया। पंगूट मुख्य बाजार में स्थित जमीन पर जाकर देखा तो वहां पर किसी व्यक्ति ने पाॄकग का निर्माण कर डाला है। साथ ही कोई अन्य व्यक्ति जमीन पर अपना कब्जा बता रहा है। परेशान होकर बीते दिनो  हरि कृष्ण अपना जीवित प्रमाण पत्र लेकर तहसील पहुंचे। हरि कृष्ण ने  संयुक्त मजिस्ट्रेट प्रतीक जैन को ज्ञापन सौंपा बाद में चौकी खैरना में भी तहरीर दे मामले में जांच की मांग उठाई। साथ ही दस्तावेजों से छेड़छाड़ वह जमीन बेचने वालों के खिलाफ भी कानूनी कार्रवाई की मांग की है। सोमवार को थाना भवाली में करीब पांच व्यक्तियों के खिलाफ विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया गया। पुलिस ने मामले में जांच भी शुरू कर दी है।

कहीं जिंदा तो कहीं दर्शाए मृत

हरि कृष्ण ने आरोप लगाया कि बेहद शातिरानाढंग से अभिलेखों में छेड़छाड़ की गई है। बताया कि उनकी पैतृक भूमि के खेत नंबर 236 में ढाई नाली जमीन है जिसे फर्जीवाड़े से बेच दी गई है। अभिलेखों से छेड़छाड़ कर उन्हेंं मृत दर्शा दिया गया है। जबकि खेत नंबर 231 के अभिलेखों आज भी वह जीवित हैं। अंदेशा जता है की गांव के कई और लोगों के साथ ऐसा किया गया होगा। हरि कृष्ण ने मामले में बड़े स्तर पर मिलीभगत का आरोप भी लगाया है। मामले में एसआइ आशा बिष्ट ने कहा कि तहरीर के आधार पर पंगूट निवासी पांच लोगों के खिलाफ विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। मामले की जांच भी शुरू कर दी गई है। जांच के बाद अग्रिम कार्रवाई की जाएगी। मामले में लिप्त लोगों को बख्शा नहीं जाएगा।

chat bot
आपका साथी