Elephant Accident : लालकुआं- गूलरभोज के संवेदनशील रेलवे ट्रैक सामान्‍य हुआ ट्रेनों का संचालन

Elephant Accident गुरुवार को सभी ट्रेनों को बहाल कर दिया। काशीपुर से लालकुआं व लालकुआं से काशीपुर जाने वाली सभी पैसेंजर ट्रेनों को नियंत्रित गति से गुजारा गया। ट्रैक बहाल होने से रेलवे प्रबंधन ने राहत की सांस ली। दूर दराज जाने वाले मुसाफिरों की दुश्वारियां कम हुईं।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Fri, 20 Aug 2021 06:06 AM (IST) Updated:Fri, 20 Aug 2021 06:06 AM (IST)
Elephant Accident : लालकुआं- गूलरभोज के संवेदनशील रेलवे ट्रैक सामान्‍य हुआ ट्रेनों का संचालन
दिन में गुजरने वाली 50 जबकि रात में गुजरने वाली ट्रेनों की रफ्तार 30 किलोमीटर निर्धारित कर दी गई।

जागरण संवाददाता, गूलरभोज : लालकुआं- गूलरभोज के संवेदनशील रेलवे ट्रैक पर आगरा फोर्ट एक्सप्रेस की चपेट में आकर बुधवार को हथिनी और उसके बच्चे की मौत के बाद पूरे दिन ठप हुई ट्रेन आवाजाही को रेलवे ने गुरुवार को सभी ट्रेनों को बहाल कर दिया। काशीपुर से लालकुआं व लालकुआं से काशीपुर जाने वाली सभी पैसेंजर ट्रेनों को नियंत्रित गति से गुजारा गया। ट्रैक बहाल होने से रेलवे प्रबंधन ने राहत की सांस ली। दूर दराज जाने वाले मुसाफिरों की दुश्वारियां कम हुईं।

बुधवार भोर करीब पांच बजे लालकुआं स्टेशन से गुजरने वाली आगरा फोर्ट एक्सप्रेस की टक्कर से मादा हाथी और उसके बच्चे की मौत हो गई थी। चार घंटे मृत हाथियों के शव ट्रैक पर पड़े रहे। नतीजतन आगरा फोर्ट को आगे रास्ता नहीं मिल सका। जबकि चार पैसेंजर ट्रेनों को रद कर दिया गया। काशीपुर कासगंज ट्रेन को गूलरभोज में रोककर वापस काशीपुर बुला लिया गया। इसी ट्रेन में सवार यात्रियों को टिकट के पैसे भी वापस करने पड़े थे। रद ट्रेनों के चलते राजस्व घाटा उठाया सो अलग। पूरे मामले में रेलवे को भारी फजीहत उठानी पड़ी।

हाथियों की मौत के कुछ घंटे के भीतर मंडल रेल प्रबंधन इज्जतनगर ने मामले में त्वरित निर्णय लेते हुए संवेदनशील ट्रैक पर काशन लगाने का आदेश सभी स्टेशन मास्टर,गार्ड व लोको पायलट को जारी कर दिया। आदेश के मुताबिक दिन में गुजरने वाली सभी ट्रेनों को 50 जबकि रात में गुजरने वाली ट्रेनों की रफ्तार 30 किलोमीटर प्रति घंटा निर्धारित कर दी गई। गुरुवार को आदेश का असर यह रहा कि काशीपुर-कासगंज 05335 डाउन,डेमू स्पेशल 05351व काशीपुर-बरेली 05352 पैसेंजर ट्रेनें संवेदनशील ट्रैक पर 50 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से गुजारी गईं।

स्टेशन अधीक्षक एनएस डूंगरियाल ने बताया कि सभी पैसेंजर ट्रेनों के लोको पायलट व गार्ड को नियंत्रित गति संबंधी आदेश की तामील करा दी गई है। रेलवे विभाग यात्रियों के साथ वन्यजीवों की सुरक्षा के लिए पूरी तरह मुस्तैद और सतर्क है। इसके लिए हर जरूरी एहतियात का पालन किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी