हरिद्वार समेत सात जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

- उत्तराखंड के अधिकांश जिलों में सक्रिय हुआ दक्षिण-पश्चिम मानसून - धान की नर्सरी रोपने का क

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Jul 2019 08:04 PM (IST) Updated:Fri, 05 Jul 2019 08:04 PM (IST)
हरिद्वार समेत सात जिलों में भारी बारिश की चेतावनी
हरिद्वार समेत सात जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

जागरण संवाददाता, रुड़की: हरिद्वार, देहरादून, पौड़ी गढ़वाल समेत प्रदेश के सात जिलों में छह-दस जुलाई तक भारी बरसात का पूर्वानुमान है। वहीं हरिद्वार जिले में पांच दिनों में कुल 260 मिमी बरसात की चेतावनी जारी की गई है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग, नई दिल्ली और आंचलिक मौसम केंद्र देहरादून से प्राप्त सूचना का आइआइटी रुड़की के जल संसाधन विकास एवं प्रबंधन विभाग में संचालित ग्रामीण कृषि मौसम सेवा परियोजना में कार्यरत वैज्ञानिकों ने विश्लेषण किया है। परियोजना के नोडल अधिकारी प्रो. आशीष पाण्डेय ने बताया कि छह से दस जुलाई तक देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी गढ़वाल, टिहरी, नैनीताल, चंपावत तथा ऊधम सिंह नगर में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। पूर्वानुमान के मुताबिक हरिद्वार जिले में 6 से 10 जुलाई तक क्रमश: 40 मिमी, 55 मिमी, 65 मिमी, 50 मिमी, 50 मिमी यानी पांच दिनों में कुल 260 मिमी बरसात का पूर्वानुमान है। देहरादून जिले में कुल 255 मिमी और पौड़ी गढ़वाल जिले में कुल 280 मिमी बरसात का अनुमान है। ऐसे में मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इन सातो जिलों के अलावा प्रदेश के अन्य सभी जिलों में भी अच्छी बरसात होने की संभावना है। बताया कि मानसून की उत्तरी सीमा बाड़मेर, जोधपुर, सीकर, रोहतक, चंडीगढ़, ऊना और अमृतसर होकर गुजर रही है। इसके अतिरिक्त निम्न दबाव का एक सक्रिय ट्रफ देश के उत्तरी भाग के निचले स्तर पर बना हुआ है। इन परिस्थितियों में देश के उत्तरी-पश्चिमी भागों में तेज पूर्वी हवा प्रबल है। तकनीकी अधिकारी डॉ. अरविद कुमार श्रीवास्तव ने किसानों को सलाह दिया है कि वे धान की नर्सरी रोपाई का कार्य पूरा कर लें। इस बीच गन्ने, सब्जियों व अन्य फसलों में कीटनाशक के छिड़काव से बचें। जिन किसानों को बागवानी व वानिकी पौधों का रोपण करना है वे पहले से खुदे गड्ढों में रोपण का कार्य पूरा कर लें।

-----------

इनसेट

एक दिन की राहत के बाद झेलनी पड़ी उमस

रुड़की: रुड़की के लोगों को एक दिन की राहत के बाद शुक्रवार को फिर से दिनभर उमस झेलनी पड़ी। हालांकि बीच-बीच में हल्के बादल भी आए लेकिन एकाएक गायब हो गए। जिस कारण लोगों का गर्मी से हाल बेहाल रहा। वहीं गुरुवार के मुकाबले शुक्रवार को अधिकतम तापमान में पांच डिग्री की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। अधिकतम तापमान 33.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि न्यूनतम तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड हुआ।

chat bot
आपका साथी