मातृसदन में आत्मबोधानंद और पुण्यानंद ने गंगा के लिए शुरू किया तप

प्रोफेसर ज्ञानस्वरूप सानंद की मांगों को पूरा कराने के लिए आत्मबोधानंद और पुण्यानंद ने मातृसदन में तप शुरू कर दिया।

By BhanuEdited By: Publish:Wed, 24 Oct 2018 10:33 AM (IST) Updated:Wed, 24 Oct 2018 09:09 PM (IST)
मातृसदन में आत्मबोधानंद और पुण्यानंद ने गंगा के लिए शुरू किया तप
मातृसदन में आत्मबोधानंद और पुण्यानंद ने गंगा के लिए शुरू किया तप

हरिद्वार, [जेएनएन]: दिवंगत स्वामी ज्ञानस्वरूप सानंद की मांगों के समर्थन में मातृसदन के दो संतों ने बुधवार से तप(अनशन) शुरू कर दिया। इनमें से स्वामी आत्मबोधानंद तप के दौरान केवल जल, नींबू व शहद ग्रहण करेंगे, जबकि स्वामी पुण्यानंद ने अन्न का त्याग कर दिया है और केवल फलों का सेवन करेंगे। 

गंगा रक्षा के लिए स्वामी सानंद के प्राणोत्सर्ग के बाद मातृसदन के परमाध्यक्ष स्वामी शिवानंद सरस्वती की ओर से 20 अक्टूबर को श्रद्धांजलि सभा के दिन से तप शुरू करने का एलान किया गया था। बाद में श्रद्धांजलि सभा के मौके पर उन्होंने अपना निर्णय टालते हुए 24 अक्टूबर से मातृसदन की ओर से तप शुरू किए जाने की घोषणा की, लेकिन तप कौन करेगा, इस बारे में जानकारी नहीं दी।

हालांकि, मंगलवार को पत्रकार वार्ता में उन्होंने तप करने वाले संतों के नाम खोल दिए। इसी क्रम में बुधवार से मातृसदन के ब्रह्मचारी आत्मबोधानंद ने अपना तप शुरू कर दिया। तप के दौरान वह केवल जल के साथ नींबू, नमक और शहद लेंगे। आत्मबोधानंद इससे पहले भी सात बार तप कर चुके हैं।

दूसरे संत स्वामी पुण्यानंद ने अन्न का त्याग कर दिया है। वह पूर्व में भी एक बार ऐसा तप कर चुके हैं। स्वामी पुण्यानंद ने बताया कि अगर तप के दौरान आत्मबोधानंद को कुछ होता है तो वह स्वयं उन्हीं की तर्ज पर तप शुरू कर देंगे। उधर आत्मबोधानंद ने कहा कि उनका तप तब तक जारी रहेगा, जब तक कि स्वामी सानंद की मांगें नहीं मान ली जातीं। 

यह भी पढ़ें: गंगा एक्ट को लेकर 113 दिनों से अनशन कर रहे सानंद का हुआ निधन, पीएम ने किया दुख व्‍यक्‍त

यह भी पढ़ें: स्वामी सानंद उपवास तोड़ना चाहते थे, लेकिन कोई उन्हें रोक रहा था: एम्स प्रशासन

chat bot
आपका साथी