रोडवेज बसों का संचालन ठप

By Edited By: Publish:Fri, 25 Jul 2014 01:24 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jul 2014 01:24 AM (IST)
रोडवेज बसों का संचालन ठप

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: हाईवे पैक होने से प्रशासन का ट्रैफिक प्लान ध्वस्त हो गया। रोडवेज बसों का संचालन पूरी तरह से ठप हो गया है बसें न डिपो तक पहुंच पा रही है और न ही जाम से निकल पा रही हैं। रोडवेज की बसें सड़क पर जहां तहां फंसी हुई है। बसें न मिलने से यात्री परेशान रहे।

हाईवे पर डाक कांवड़ियों की भीड़ बढ़ते ही प्रशासन का ट्रैफिक प्लान धरा का धरा रह गया। डायवर्ट रूट से भी बसों का संचालन पूरी तरह से ठप हो गया है। रोडवेज की आधी से ज्यादा बसें चंडीघाट पुल के नीचे खड़ी है तो कुछ रास्ते में जहां-तहां फंसी है। जैसे-तैसे डिपो तक पहुंची बसें भी गुरुवार को डिपो से नहीं निकल पाई। बसें न मिलने से यात्रियों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। सिर पर समान उठाए यात्री इधर-उधर भटकते देखे गए। ज्यादा परेशान हिमाचल रूट के यात्री दिखे।

यात्रियों का जत्था पहले ऋषिकुल अस्थायी बस अड्डा पहुंचा जहां बसें न मिलने पर रेलवे स्टेशन पहुंचे। बाद में किसी के बताने पर वे डामकोठी होते हुए भीमगौड़ा बैराज की ओर निकल पड़े। बताते चलें कि प्रशासन ने बीते दिनों जो ट्रैफिक प्लान लागू किया था उसमें 23 24 जुलाई को शहर में रोडवेज बसों के घुसने पर रोक लगाई थी। दिल्ली से आने वाली बसों को वाया मीरापुर-बिजनौर नीलधारा पार्किंग में खड़ी कराने और वहीं से वापसी की व्यवस्था की गई थी। पंजाब, हिमाचल, सहारनपुर की ओर से आने वाली बसें वाया छुटमलपुर, दून होते हुए मोतिचूर पार्किंग में खड़ी कराने की व्यवस्था की गई थी। वापसी भीमगौड़ा बैराज, चीला के रास्ते की गई थी।

लक्सर रूट पर नहीं चली 'लाल' बसें

हरिद्वार-लक्सर रूट पर गुरुवार को रोडवेज की लाल बसें नहीं चली। मेटाडोर, विक्रम आदि का संचालन भी पूरी तरह से ठप रहा। इससे इस रूट के यात्री परेशान रहे।

ऑटो-विक्रम का संचालन रहा प्रभावित

शहर के भीतर भी ऑटो-विक्रम का संचालन प्रभावित रहा। रिक्शा वालों की चांदी रही। लोगों की जेब ढीली करने में भी कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी। मामूली दूरी को 100 से 150 रुपये तक झिटके गए।

मोतीचूर फाटक खोलने-बंद करने में परेशानी

हाइवे पैक होने से हरिद्वार-दून मार्ग स्थित मोतीचूर रेलवे फाटक को खोलने-बंद करने में रेलकर्मियों के पसीने छूट रहे हैं। व्यवस्था बनाने को फाटक पर बड़ी तादात में पुलिसकर्मी भी तैनात किए गए हैं।

ट्रेनों पर यात्रियों का दबाव

बसों का संचालन ठप पड़ने से ट्रेनों पर यात्रियों का दबाव रहा। बसों से रायवाला, ऋषिकेश, दून, लक्सर, रुड़की आदि को जाने वाले दैनिक यात्रियों को भी ट्रेन का ही सहारा लेना पड़ा।

बुधवार शाम चार बजे के बाद हाइवे पैक होने से बसों का संचालन पूरी तरह से ठप हो गया है। रोडवेज की आधी से ज्यादा बसें चंडीघाट पुल के नीचे नीलधारा पार्किंग में खड़ी है। कुछ सड़क पर जहां-तहां फंसी है तो कुछ रोडवेज डिपो में खड़ी है। बसें संचालित न होने से परिवहन निगम को तो नुकसान हुआ है यात्री भी परेशान रहे।

आलोक बनवाल, एजीएम, रोडवेज

हाइवे पैक होने से ट्रेनों में यात्रियों का दबाव बढ़ा है। हरिद्वार-ऋषिकेश, लक्सर, दून आदि रूट की ट्रेनों में अच्छी खासी भीड़ रही।

एमके सिंह, डिप्टी एसएस, हरिद्वार

chat bot
आपका साथी