आज से टूटेगा प्राथमिक विद्यालयों का सन्नाटा, तैयारियां पूरी

कोरोना संक्रमण के चलते पिछले करीब डेढ़ साल से बंद पड़े प्राथमिक स्कूल मंगलवार से खुल जाएंगे। स्कूल परिसर की सफाई कराने के साथ ही कीटनाशकों का छिड़काव कराया गया है। विद्यालय सुबह आठ से दोपहर 11 बजे तक संचालित होंगे। स्कूल में शारीरिक दूरी समेत अन्य मानकों का कड़ाई से पालन कराया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 08:14 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 08:14 PM (IST)
आज से टूटेगा प्राथमिक विद्यालयों का सन्नाटा, तैयारियां पूरी
आज से टूटेगा प्राथमिक विद्यालयों का सन्नाटा, तैयारियां पूरी

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: कोरोना संक्रमण के चलते पिछले करीब डेढ़ साल से बंद पड़े प्राथमिक स्कूल मंगलवार से खुल जाएंगे। स्कूल परिसर की सफाई कराने के साथ ही कीटनाशकों का छिड़काव कराया गया है। विद्यालय सुबह आठ से दोपहर 11 बजे तक संचालित होंगे। स्कूल में शारीरिक दूरी समेत अन्य मानकों का कड़ाई से पालन कराया जाएगा। प्रभारी मुख्य शिक्षा अधिकारी डा. विद्याशंकर चतुर्वेदी ने सोमवार को गूगल मीट के जरिये सभी प्राइमरी शिक्षकों की बैठक लेकर शासन के निर्देशों से अवगत कराया। साथ ही व्हाट्सएप ग्रुप पर भी शासन की ओर से जारी दिशा-निर्देश की कापी भेजी गई।

कोरोना संक्रमण की रफ्तार बढ़ने के साथ ही बीते साल मार्च में शासन की ओर से सभी शिक्षण संस्थानों को बंद करा दिया गया था। पिछले सत्र में बगैर परीक्षा बच्चों को अगली कक्षाओं में दाखिला भी दे दिया गया था। कोरोना संक्रमण की रफ्तार थमने के बाद शासन की ओर से धीरे-धीरे शिक्षण संस्थान खोले जा रहे हैं। पहले चरण में कक्षा छह से 12 तक के विद्यालयों को खोला गया। अब मंगलवार से प्राइमरी स्कूलों को खोलने का निर्णय लिया गया है। इस क्रम में सोमवार को विद्यालयों की सफाई कराई गई। परिसर में उगी झाड़ियों की सफाई के साथ ही कीटनाशकों का छिड़काव भी कराया गया। साथ ही कक्षाओं को सैनिटाइज कराया गया। प्रभारी मुख्य शिक्षा अधिकारी डा. विद्याशंकर चतुर्वेदी ने बताया कि शिक्षकों को कोविड गाइडलाइन का कड़ाई से पालन कराने को कहा गया है। प्रधानाचार्यों को विद्यालय के ही किसी एक शिक्षक को नोडल अधिकारी बनाने को निर्देशित किया गया है, जो कोविड संबंधी निगरानी रखेंगे। कक्षाओं में शारीरिक दूरी के मानकों का पालन कराते हुए बैठने की व्यवस्था रहेगी। छुट्टी के वक्त एक-साथ कभी कक्षाओं को नहीं छोड़ा जाएगा। शारीरिक दूरी के मानकों का पालन कराते हुए बच्चों को घर भेजा जाएगा।

---------

अभिभावकों की सहमति जरूरी

बच्चों को स्कूल भेजने को लेकर अभिभावकों की सहमति जरूरी होगी। बच्चों को सहमति पत्र दिया जाएगा। तीन दिन के भीतर इसे विद्यालय में जमा कराना होगा। सहमति पत्र पर हस्ताक्षर करने की अभिभावकों पर बाध्यता नहीं होगी।

--------

नहीं मिलेगा मिड डे मील

बच्चों को विद्यालय में मिड डे मील नहीं दिया जाएगा। घर से भी बच्चे अपने साथ लंच बाक्स आदि लेकर नहीं आएंगे। मास्क के बगैर विद्यालय में प्रवेश नहीं मिलेगा। थर्मल स्क्रीनिग आदि के बाद ही परिसर में आने दिया जाएगा।

-------

आज से खुलेंगे प्राइमरी स्कूल, तैयारी पूरी

लालढांग: लालढांग क्षेत्र में सरकारी और निजी स्कूलों में सफाई और सैनिटाइजेशन कराया गया। उच्च प्राथमिक विद्यालय गाजीवाली के प्रधानाध्यापक अशोक कुमार ने बताया कि स्कूल परिसर सहित पूरी कक्षाओं की सफाई और सैनिटाइजेशन का काम पूरा कर लिया गया है। दो गज दूरी के हिसाब से कुर्सी और मेज लगाई गई हैं। स्कूल परिसर में प्रवेश से पूर्व सभी छात्र-छात्राओं की थर्मल स्क्रीनिग की जाएगी। जुखाम-खांसी संबंधित लक्षण दिखाई देने पर उन्हें घर वापस भेज दिया जाएगा।

-------------

मंगलवार से जिले के 666 प्राइमरी विद्यालय खुल जाएंगे। कोविड गाइडलाइन का पालन कराया जाएगा। प्रधानाचार्य और शिक्षकों को शासन के दिशा-निर्देशों से अवगत करा दिया गया है।

डा. विद्याशंकर चतुर्वेदी, प्रभारी मुख्य शिक्षा अधिकारी, हरिद्वार

chat bot
आपका साथी