हरिद्वार में अर्द्धकुंभ के पहले स्नान पर लाखों श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

अर्द्धकुंभ के पहले पर्व स्नान पर श्रद्धालुओं ने तड़के से ही मां गंगा में आस्था की डुबकी लगाई। मकर संक्रांति पर्व की तिथि को लेकर ऊहापोह के बीच गुरुवार को बड़ी तादात में श्रद्धालु गंगा घाटों पर पहुंचे और उन्होंने कर्मकांड के साथ ही उन्होंने आस्था की डुबकी लगाई।

By BhanuEdited By: Publish:Thu, 14 Jan 2016 08:23 AM (IST) Updated:Thu, 14 Jan 2016 04:42 PM (IST)
हरिद्वार में अर्द्धकुंभ के पहले स्नान पर लाखों श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

हरिद्वार। अर्द्धकुंभ के पहले पर्व स्नान पर श्रद्धालुओं ने तड़के से ही मां गंगा में आस्था की डुबकी लगाई। मकर संक्रांति पर्व की तिथि को लेकर ऊहापोह के बीच गुरुवार को बड़ी तादात में श्रद्धालु गंगा घाटों पर पहुंचे और उन्होंने कर्मकांड के साथ ही उन्होंने आस्था की डुबकी लगाई।

मकर संक्रांति पर्व के स्नान का शुभ मुहूर्त का समय दोपहर 1.22 मिनट से कल दोपहर 2.19 तक है। इसके बाबजूद हरिद्वार व ऋषिकेश के विभिन्न घाटों में गंगा स्नान का सिलसिला सुबह चार बजे से शुरू हो गया था। भोर होने के साथ ही श्रद्धालुओं की संख्या हरकी पैड़ी पर अधिक होने लगी।

सुबह नौ बजे तक करीब पांच लाख श्रद्धालु स्नान कर चुके थे। गंगाद्वार की हृदय स्थली हरकी पैड़ी समेत अन्य गंगा तटों पर स्नानार्थियों ने गंगा स्नान किया। सुबह के समय हरकी पैड़ी समेत अन्य गंगा घाटों पर अपेक्षाकृत भीड़ कम होने से श्रद्धालुओं को ब्रह्मकुंड पर डुबकी लगाने का पूरा मौका मिला।


श्रद्धालुओं ने भास्कर देवता को जल चढ़ाकर गंगा में डुबकी लगाई। स्नान करने के बाद श्रद्धालुओ ने गंगा तटों पर दान आदि किया। पितरों के निमित्त कर्मकांड व जनेऊं संस्कार भी संपन्न कराए।
सामान्य दिनों की अपेक्षा हरकी पैड़ी क्षेत्र में खासी चहल-पहल रही। हालांकि अनुमान से कम श्रद्धालुओं के पहुंचने से पुलिस प्रशासन को व्यवस्था संभालने में ज्यादा परेशानी नहीं आई।
मेला पर्व स्नान को सकुशल संपन्न कराने के लिए पुलिस की ओर से चाकचौबंध व्यवस्था की गई है। हर छोर पर पुलिस बल तैनात किया गया है। सीसीटीवी कैमरों से संदिग्धों पर नजर रखी जा रही है।

देव डोलियों को भी कराया गंगा स्नान

हरिद्वार में अर्धकुंभ के पहले स्नान पर देव डोलियों को भी श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान कराया। हरकी पैड़ी में नई टिहरी के भोराणी गांव से लाई गई देव डोली को स्नान कराया। इसके साथ पौड़ी, गढ़वाल, कुमांऊ आदि से भी पहुंचे श्रद्धालुओं ने अपनी- अपनी देव डोलियों को गंगा स्नान कराकर पुण्य अर्जित किया। गंगा स्नान को सकुशल संपन्न कराने के लिए बीएसएफ, पैरामिलिट्री, आतंकवाद निरोधक दस्ता सहित उत्तराखंड पुलिसकर्मी हरकी पैड़ी पर मोर्चा संभाले हुए हैं।

ऋषिकेश में भी लगाई आस्था की डूबकी


अर्द्धकुंभ में मकर सक्रांति के पावन मौके पर हजारों लोगो ने त्रिवेणी घाट पहुंचकर गंगा में आस्था की डुबकी लगाई। इस मौके पर श्रद्धालुओं ने गरीबों को खिचड़ी का दान किया। त्रिवेणी घाट में सुबह तड़के ही श्रद्धालुओं का गंगा तट पर पहुंचना शुरु हो गया और यह सिलसिला जारी है।
श्री गंगा सभा की श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए प्रचार प्रसार सहित चाय व प्रसाद की विशेष व्यवस्था की गई है। धार्मिक संस्थाओ ने त्रिवेणी घाट में यज्ञ का भी आयोजन किया। सुरक्षा की दृष्टि से त्रिवेणी घाट में जल पुलिस व मेला पुलिस की अलग से व्यवस्था की गई है।
अर्द्धकुंभ के प्रमुख स्नान
08 फरवरी 2016 (सोमवती अमावस्या)
12 फरवरी 2016 (वसंत पंचमी)
22 फरवरी 2016 (माघ पूर्णिमा)
07 मार्च 2016 (महाशिवरात्रि)
07 अप्रैल 2016 (चैत्र अमावस्या)
08 अप्रैल 2016 चैत्र शुक्ल प्रतिपदा (नव संवत्सर)
14 अप्रैल 2016 (बैसाखी)
15 अप्रैल 2016 (रामनवमी)
22 अप्रैल 2016 (चैत्र पूर्णिमा)
पढ़ें-आइए जानें, मकर संक्रांति महापर्व के बारे में इतनी महत्वपूर्ण बातें

chat bot
आपका साथी