अन्नोत्सव पर लाभार्थियों को दिए अनाज के थैले

सोमवार को कलक्ट्रेट में खाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग की ओर से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना अंतर्गत अन्नोत्सव की विधिवत शुरुआत हो गई। जिलाधिकारी विनय शंकर पांडेय महापौर अनिता शर्मा भाजपा जिला महामंत्री विकास तिवारी आदि ने दीप जलाकर कार्यक्रम की शुरुआत की।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 11 Oct 2021 09:31 PM (IST) Updated:Mon, 11 Oct 2021 09:31 PM (IST)
अन्नोत्सव पर लाभार्थियों को दिए अनाज के थैले
अन्नोत्सव पर लाभार्थियों को दिए अनाज के थैले

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: सोमवार को कलक्ट्रेट में खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग की ओर से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना अंतर्गत अन्नोत्सव की विधिवत शुरुआत हो गई। जिलाधिकारी विनय शंकर पांडेय, महापौर अनिता शर्मा, भाजपा जिला महामंत्री विकास तिवारी आदि ने दीप जलाकर कार्यक्रम की शुरुआत की। जिले के 15 अन्य स्थानों पर भी अन्नोत्सव कार्यक्रम का आयोजन हुआ।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी हरिद्वार के लाभार्थियों से वर्चुअल माध्यम से जुड़े। लाभार्थियों से अन्नोत्सव के तहत बंटने वाले मुफ्त राशन के बारे में जानकारी ली। उन्होंने लाभार्थी लीलावती से राशन कार्ड के बारे में पूछा। लाभार्थी ने गुलाबी कार्ड होने की बात कही। हर महीने मिलने वाले राशन के बारे में पूछने पर लीलावती ने 25 किलो मुफ्त राशन मिलने की जानकारी दी। बताया कि पांच यूनिट का राशन कार्ड है। मुख्यमंत्री के पूछने पर लीलावती ने तीन बच्चे होने की जानकारी दी। सीएम के पूछने पर लीलावती ने बताया कि बच्चे 12वीं तक पढ़े हैं। इस पर मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी विनय शंकर पांडेय से उन्हें रोजगार दिलाने के संबंध में विचार करने को कहा। जिलाधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना अंतर्गत अन्नोत्सव की शुरुआत की गई है। यह योजना लाकडाउन के समय बीते साल अप्रैल से नवंबर तक के लिए पीएम की ओर से लागू की गई थी। योजना अंतर्गत पांच किग्रा प्रति यूनिट की दर से खाद्यान्न वितरण किया गया। कोविड की दूसरी लहर में भी यही व्यवस्था लागू की गई, जिससे कोई भी व्यक्ति भूखा न सोए। इसके अंतर्गत गत वर्ष 45 हजार मीट्रिक टन खाद्यान्न का वितरण किया गया था। इस वर्ष योजना अंतर्गत अभी तक साढ़े 27 हजार मीट्रिक टन खाद्यान्न वितरण किया जा चुका है। नवंबर तक पिछले वर्ष के बराबर खाद्यान्न वितरण का लक्ष्य प्राप्त कर लिया जाएगा। ज्वालापुर विस क्षेत्र के विधायक सुरेश राठौर, भाजपा जिलाध्यक्ष डा. जयपाल सिंह चौहान, जिला महामंत्री विकास तिवारी, शिवालिक नगर पालिकाध्यक्ष राजीव शर्मा, अपर जिलाधिकारी वीर सिंह बुदियाल, डीएसओ केके अग्रवाल आदि उपस्थित रहे। जीजीआइसी ज्वालापुर की शिक्षक और छात्राओं ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया।

प्रतीकात्मक रूप से बांटे राशन के थैले

हरिद्वार: प्रतीकात्मक रूप से मंजू, सपना कौर, रेखा, दयावती, ममता, अल्पना, लीलावती, सुषमा, मोनिका, ममता, पूनम, अफसाना, सुषमा, मीना देवी, शिव कुमारी, सुमन, संगीता, बेबी, परमजीत, पन्ना देवी को खाद्यान्न के थैलों का वितरण किया गया।

सुभाष नगर में भी अन्नोत्सव

हरिद्वार: सुभाष नगर में अन्नोत्सव कार्यक्रम में शिवालिक नगर पालिका के सभासद अरुणा देवी, बबीता,अंकुर, योगेंद्र सैनी,सुमन शर्मा, अनिल राणा, पवन शर्मा, भाजपा मंडल महामंत्री कैलाश भंडारी समेत क्षेत्रवासी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी