नकली दवा के धंधे का मास्टर माइंड है विपिन

संवाद सहयोगी, रुड़की: ड्रग विभाग और नारकोटिक्स विभाग की टीम ने गुरुवार को नकली दवाओं के

By JagranEdited By: Publish:Fri, 21 Sep 2018 03:04 AM (IST) Updated:Fri, 21 Sep 2018 03:04 AM (IST)
नकली दवा के धंधे का मास्टर माइंड है विपिन
नकली दवा के धंधे का मास्टर माइंड है विपिन

संवाद सहयोगी, रुड़की: ड्रग विभाग और नारकोटिक्स विभाग की टीम ने गुरुवार को नकली दवाओं के जखीरे के साथ जिन तीन आरोपितों को गिरफ्तार किया है। उनमें विपिन कुमार इस धंधे का मास्टर माइंड है। पिछले साल राजस्थान में नकली दवा पकड़ने के मामले में विपिन कुमार का नाम सामने आया था। उसके खिलाफ ड्रग विभाग के इंस्पेक्टर नीरज कुमार ने मुकदमा भी दर्ज कराया था। लेकिन शातिर दिमाग होने के कारण वह जेल जाने से बच गया था।

आठ सितंबर को पकड़ी गई तीन नकली दवा बनाने की फैक्ट्री के मामले में विपिन कुमार का नाम भी सामने आया था। लेकिन वह पकड़ में नहीं आ सका था। ड्रग इंस्पेक्टर नीरज कुमार ने बताया कि तीनों फैक्ट्री में भी विपिन कुमार की संलिप्तता थी। यही वजह थी कि टीम विपिन कुमार को ही दबोचने में लगी हुई थी। दवा फैक्ट्रियों के पकड़े जाने के बाद विपिन कुमार नकली दवाओं के जहां-तहां रखे स्टॉक को निकालने की फिराक में था। दवाओं को बेचने की जल्दी के कारण विपिन कुमार जाल में फंस गया। ड्रग इंस्पेक्टर नीरज कुमार ने बताया कि विपिन कुमार से पूछताछ में कुछ और राज सामने आ सकते हैं। इसके बारे में भी जानकारी जुटाई जा रही है। विपिन कुमार ने फुड लाइसेंस लिया हुआ है। उसकी इस फैक्ट्री की भी जांच की जाएगी। इस धंधे से जुड़े अन्य लोग के पकड़े जाने की उम्मीद है।

---------

काफी समय से जुड़ा है इस धंधे में

रुड़की: विपिन कुमार पिछले कई सालों से नकली दवा बनाने और उन्हें बाहर बेचे जाने के धंधे में है। नकली दवाओं के रैपर असली जैसे होने की वजह से वह पकड़ में नहीं आ सका। ड्रग इंस्पेक्टर नीरज कुमार ने बताया कि वह अधिकांश दवाएं बाहर ही बेचता था। ताकि किसी को भी संदेह न हो सके। विभिन्न राज्यों में वह नकली दवाओं सप्लाई करता है।

----------

खांसी से ज्यादा नशे के लिए ज्यादा बिकता है सिरप

रुड़की: नकली दवाओं के साथ पकड़े गया सिरप वैसे तो खांसी के इलाज में काम आता है। लेकिन इसका इस्तेमाल खांसी के मरीजों से ज्यादा नशा करने वाले लोग ज्यादा करते हैं। इसी वजह से इस सिरप की डिमांड भी बहुत ज्यादा है। ड्रग इंस्पेक्टर नीरज कुमार ने बताया कि सिरप में कई ऐसे पदार्थ मिले हैं जो नशे के हैं और इसी वजह से यह सिरफ प्रतिबंधित भी है। उन्होंने बताया कि इस सिरप को बेचा नहीं जा सकता है। लेकिन अवैध रूप से तैयार कर ब्रांडेड कंपनी के नाम से बेचा जा रहा था।

---------

दवा के सैंपल भेजे जाएंगे जांच को

रुड़की: पकड़ी गई नकली दवा के सैंपल को सील कर जांच के लिए भेजा रहा है। ड्रग इंस्पेक्टर नीरज कुमार ने बताया कि शुरूआती जांच में दवाएं नकली प्रतीत हो रही हैं। लेकिन इन दवा आर सिरप में क्या-क्या मिला है इस बात की जांच करने के लिए उन्हें लैब भेजा जा रहा है।

chat bot
आपका साथी