गुरुकुल कांगड़ी को 6.75 करोड़ का अतिरिक्त ग्रांट

जागरण संवाददाता हरिद्वार बजट की कमी से जूझ रहे गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय को 21 करो

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Mar 2019 08:37 PM (IST) Updated:Sun, 24 Mar 2019 08:37 PM (IST)
गुरुकुल कांगड़ी को 6.75 करोड़ का अतिरिक्त ग्रांट
गुरुकुल कांगड़ी को 6.75 करोड़ का अतिरिक्त ग्रांट

जागरण संवाददाता, हरिद्वार : बजट की कमी से जूझ रहे गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय को 21 करोड़ की ग्रांट विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की ओर से पहले प्राप्त हुई थी। अब विवि के अनुरोध पर यूजीसी और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने पौने सात करोड़ की अतिरिक्त धनराशि जारी की है, जो विवि को मिल चुकी है। अब इस धनराशि से विश्वविद्यालय के विभिन्न संकायों में अतिरिक्त भवन, ऑडिटोरियम का जीर्णोद्धार, खेल भवन के निर्माण आदि को गति मिलेगी।

विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रोफेसर दिनेश भट्ट ने कहा कि यह विश्वविद्यालय के लिए गौरव की बात है। इसी वित्तीय वर्ष में गुरुकुल कांगड़ी को लगभग 28 करोड़ की ग्रांट विकास अनुदान के अंतर्गत जारी की गई है। बताया इस वर्ष प्राप्त ग्रांट से विश्वविद्यालय के तीनों परिसरों में कई भवनों का निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। इसमें दयानंद स्टेडियम में खेल भवन, कन्या गुरुकुल देहरादून में ग‌र्ल्स हॉस्टल, मानविकी एवं विज्ञान संकाय के लिए अलग-अलग शिक्षण भवन, विश्वविद्यालय के ऑडिटोरियम का जीर्णोद्धार, हॉस्टल में मूलभूत सुविधाओं को बढ़ाने, अभियांत्रिकी संकाय में वर्तमान भवन की तीसरी मंजिल का निर्माण कार्य, प्रशासनिक ब्लॉक का विस्तारीकरण, इतिहास विभाग की बिल्डिंग में अतिरिक्त अध्ययन कक्षाओं का निर्माण, विभागों में उपकरणों की खरीद, स्मार्ट क्लासरूम की व्यवस्था और बस, फर्नीचर का क्रय किया जाना शामिल है।

विश्वविद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी प्रोफेसर पंकज कौशिक ने बताया कि संभावना है कि जल्द विश्वविद्यालय को 50 से 60 टीचिग एवं नॉन टीचिग की पोस्ट भी मिल जाएगी। सरकार की ओर से पूर्व में स्वीकृत टीचिग एवं नॉन टीचिग के पदों को और भविष्य में मिलने वाले पदों को एक साथ मिलाकर विश्वविद्यालय अप्रैल के मध्य तक इन पर नियुक्ति के लिए विज्ञप्ति जारी कर आवेदन पत्र आमंत्रित करने पर विचार कर रहा है।

chat bot
आपका साथी