हर्षोल्लास के साथ मनाया गया ईद का त्योहार

संवाद सहयोगी, रुड़की: शहर से देहात तक ईद का त्योहार हर्षोल्लास से मनाया गया। ईदगाहों में

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Jun 2018 05:33 PM (IST) Updated:Sat, 16 Jun 2018 07:57 PM (IST)
हर्षोल्लास के साथ मनाया गया ईद का त्योहार
हर्षोल्लास के साथ मनाया गया ईद का त्योहार

संवाद सहयोगी, रुड़की: शहर से देहात तक ईद का त्योहार हर्षोल्लास से मनाया गया। ईदगाहों में सुबह ही ईद की नमाज अदा कर अमन चैन की दुआ मांगी गई। नमाज के बाद सभी ने एक-दूसरे को गले लगाकर ईद की बधाई दी। इसके बाद लोगों ने एक-दूसरे के घर जाकर ईद की बधाई दी। साथ ही, सैवयों का भी आनंद लिया।

शनिवार को ईद का पर्व उत्साह के साथ मनाया गया। देहरादून रोड स्थित ईदगाह, रामपुर ईदगाह, मदरसा इरफानुल उलुम स्थित मस्जिद, हव्वा मस्जिद, रेलवे स्टेशन मस्जिद, सैपरमैन छावनी मस्जिद एवं जामा मस्जिद में सुबह से ही लोग ईद की नमाज के लिए एकत्रित होने शुरू हो गए थे। निर्धारित समय पर ईदगाहों और मस्जिदों में ईद की नमाज अदा कराई गई। ईदगाह में नमाज से पूर्व अपनी तकरीर में मदरसा रहमानिय रुड़की के नाजिम मौलाना अजहर ने कहा कि ईद ऐसा त्योहार है, जिसे सिर्फ मुसलमान ही नहीं बल्कि दूसरे मजहबों के लोग भी मिलकर मनाते हैं। यही हमारी गंगा-जमुनी तहजीब का हिस्सा भी है। मुफ्ती मोहम्मद सलीम ने ईदगाह में ईद की नमाज अदा कराई। साथ ही, देश में अमनों अमान, शांति एवं तरक्की के साथ ही कौम की खुशहाली के दुआ की। जामा मस्जिद में मौलाना अरशद कासमी ने ईद की नमाज अदा कराने से पूर्व अपने खिताब में सभी को ईद की मुबारकबाद दी। उन्होंने कहा कि मुसलमानों ने रमजान के एक महीने में जो इबादत उसका सिला ईद के रूप में देखने को मिलता है। नमाज अदा करने के बाद सभी ने एक-दूसरे को ईद की बधाई दी। नमाज अदा करने के बाद ईदगाह बाहर आ रहे लोगों को ज्वाइंट मजिस्ट्रेट नितिका खंडलेवाल, सीओ रुड़की एसके ¨सह, तहसीलदार मंजीत ¨सह गिल, पूर्व महापौर यशपाल राणा, भाजपा नेता नवीन जैन, पूर्व पालिकाध्यक्ष दिनेश कौशिक, कांग्रेस नेता कलीम खान, कांग्रेस नेता सुधीर शांडिल्य ने बधाई दी। साथ ही मिश्री, सौंफ और मिठाई आदि खिलाई। इसके बाद लोग एक-दूसरे के घर गए और ईद की बधाई दी। ¨हदू समुदाय के लोगों ने भी अपने परिचित मुस्लिमों के घर जाकर ईद की बधाई दी। साथ ही, सैवयों आदि सहित विभिन्न व्यंजनों का स्वाद भी लिया। भगवानपुर, कलियर, बुग्गावाला, झबरेड़ा, मंगलौर, नारसन, लंढौरा आदि सहित विभिन्न देहात क्षेत्रों में भी ईद का त्योहार उत्साह के साथ मनाया गया।

--------------

सिनेमाघरों में रही भारी भीड़

रुड़की: ईद के त्योहार पर यूं तो सभी लोगों भारी उत्साह देखने को मिला, लेकिन बच्चों और युवाओं का उत्साह देखते ही बन रहा था। बच्चे अलग-अलग ग्रुपों में शहर के बाजार में पहुंचे। उन्होंने खिलौने आदि खरीदे। साथ ही, चाट पकौड़ी सहित विभिन्न व्यंजनों का आनंद लिया और पार्क आदि में घूमे। वहीं युवाओं में भी खूब मौज मस्ती की। दोस्तों के साथ रेस्टोरेंट आदि में गए। इसके अलावा फिल्म देखने के लिए सिनेमाघरों में भी गए। भीड़ अधिक होने की वजह से टिकट लेने के लिए सिनेमाघरों में लंबी लाइनें लगी रही।

chat bot
आपका साथी