बोर्ड परीक्षा फार्म के अग्रसारण में खेल

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: गढ़वाल मंडल में अशासकीय विद्यालयों में छात्र-छात्राओं के बोर्ड प

By JagranEdited By: Publish:Thu, 20 Sep 2018 03:04 AM (IST) Updated:Thu, 20 Sep 2018 03:04 AM (IST)
बोर्ड परीक्षा फार्म के अग्रसारण में खेल
बोर्ड परीक्षा फार्म के अग्रसारण में खेल

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: गढ़वाल मंडल में अशासकीय विद्यालयों में छात्र-छात्राओं के बोर्ड परीक्षा फार्म के अग्रसारण में जमकर खेल किया जा रहा है। कई ऐसे विद्यालय हैं, जिनमें बोर्ड की दसवीं और बारहवीं के पंजीकृत छात्र-छात्राएं फीस तो निजी स्कूल में दे रहे हैं, मगर मार्कशीट उन्हें अशासकीय विद्यालय की ओर से दी जा रही है।

गढ़वाल मंडल में 228 अशासकीय विद्यालय हैं, जिसमें से 38 हरिद्वार में हैं, जबकि अधिकांश विद्यालय देहरादून और पौड़ी में हैं। हालांकि अभी उंगली हरिद्वार के बहादराबाद विकास खंड के एक विद्यालय पर ही उठी है। बोर्ड परीक्षा फार्म अग्रसारण के इस खेल की हकीकत से खुद अपर निदेशक माध्यमिक मेहरबान ¨सह बिष्ट रुबरु हो चुके हैं। बहादराबाद विकास खंड के डॉ. भीमराव अंबेडकर इंटर कालेज गढ़मीरपुर के निरीक्षण के दौरान उन्हें कक्षाओं में उपस्थिति काफी कम मिली थी। हालांकि निरीक्षण के दौरान कालेज की प्रधानाचार्य रीतू अटानिया के चिकित्सा अवकाश पर होने की बात अन्य शिक्षकों ने बताई थी। रेकार्ड उन्हीं की आलमारी में होने का बहाना बनाने पर एडी माध्यमिक को गड़बड़झाले का शक हुआ था। इस पर उन्होंने खुद ही जांच आगे बढ़ाने की सोची। अब वह अन्य अशासकीय विद्यालयों की जांच की बात भी कर रहे हैं। दूसरी ओर, डॉ. भीमराव अंबेडकर इंटर कालेज गढ़मीरपुर के वरिष्ठ प्रवक्ता सुनील सैनी, जो प्रधानाचार्य का प्रभार देख रहे हैं, का कहना है प्रधानाचार्य अभी अवकाश पर चल रही हैं। उनके आने के बाद ही स्थिति साफ हो पाएगी।

जांच का कोई पत्र नहीं आया

मुख्य शिक्षा अधिकारी डॉ. आरडी शर्मा का कहना है एडी माध्यमिक ने डॉ. भीमराव अंबेडकर इंटर कालेज गढ़मीरपुर का हाल ही में हरिद्वार भ्रमण के दौरान निरीक्षण किया था। यदि निर्देश मिलेगा तो अन्य अशासकीय विद्यालयों की भी जांच कराएंगे।

सभी स्कूलों पर शक गलत

उत्तराखंड माध्यमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष राजेश सैनी का कहना है कि यदि किसी एक विद्यालय में कोई गड़बड़ी मिलती है, तो उसके खिलाफ कार्रवाई जांच में पुष्ट होने पर करनी चाहिए। बिना प्रमाण के सभी स्कूलों पर शक जताना उचित नहीं है।

हरिद्वार के बहादराबाद विकास खंड के अशासकीय विद्यालय डॉ. भीमराव अंबेडकर इंटर कालेज गढ़मीरपुर के निरीक्षण में कक्षा में उपस्थिति और बोर्ड परीक्षा फार्म के अग्रसारण में संख्या में अंतर मिला है। बोर्ड कार्यालय से इस डिटेल मांगी है। गड़बड़ी साबित होने पर कार्रवाई होगी।

महावीर ¨सह बिष्ट, अपर निदेशक माध्यमिक शिक्षा, गढ़वाल मंडल

chat bot
आपका साथी