लहू बहा जो ¨हदुस्तानी व्यर्थ नहीं जाने पाए

जागरण संवाददाता, रुड़की: ग्राम सुनहरा स्थित शहीद स्मारक में गुरुवार को सन 1857 स्वतंत्रता क्रांति दिव

By JagranEdited By: Publish:Thu, 10 May 2018 09:54 PM (IST) Updated:Thu, 10 May 2018 09:54 PM (IST)
लहू बहा जो ¨हदुस्तानी व्यर्थ नहीं जाने पाए
लहू बहा जो ¨हदुस्तानी व्यर्थ नहीं जाने पाए

जागरण संवाददाता, रुड़की: ग्राम सुनहरा स्थित शहीद स्मारक में गुरुवार को सन 1857 स्वतंत्रता क्रांति दिवस समारोह का आयोजन किया गया। इसमें सुबह काफी संख्या में लोगों ने हवन किया और वैदिक मंत्रों से शहीदों के लिए आहुतियां डाली।

कार्यक्रम स्थल वट वृक्ष के नीचे संस्कार भारती की ओर से आजादी की लड़ाई को दर्शाती हुई प्रदर्शनी लगाई गई। जिसमें स्थानीय इतिहास को भी संगृहित किया गया। प्रदर्शनी को देखने के लिए कई स्कूलों के शिक्षक और बच्चे भी पहुंचे। वहीं अनेक वक्ताओं ने शहीदों का स्मरण किया और अपने-अपने ढंग से उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। नगर विधायक प्रदीप बत्रा, झबरेड़ा विधायक देशराज कर्णवाल, स्वतंत्रता सेनानी भारत भूषण के अलावा अनेक लोगों ने आजादी से जुड़ी कहानियां सुनाई। वहीं शाम के वक्त एक शाम शहीदों के नाम से अखिल भारतीय कवि सम्मलेन का आयोजन किया गया। इसमें विशेष रूप से ओज के सुपसिद्ध कवि ओमपाल ¨सह निडर ने सहभाग किया। निडर ने अपनी कविता में पढ़ा मित्रों यह बेला बलिदानी व्यर्थ नहीं जाने पाए, अमर शहीदों की कुर्बानी व्यर्थ नहीं जाने पाए, बहनों की आंखों का पानी व्यर्थ नहीं जाने पाए, लहू बहा जो ¨हदुस्तानी व्यर्थ नहीं जाने पाए। गीतकार नरेंद्र मस्ताना ने गीत सुनाया लाख समंदर ले हिचकोले, धरती अंबर डगमग डोले लेकिन गीत लिखे जायेंगे मस्ताना की कलम ये बोले। सुरेखा ¨हदुस्तानी ने सुनाया मां भारती तेरे जख्मों पर हम शर्मिंदा हैं, देशद्रोह का तांडव करने वाले अब तक ¨जदा हैं। ओज कवि श्रीकांत श्री ने भी श्रोताओं की खूब तालियां बटोरी। इस अवसर पर हास्य कवि रोशनलाल हरियाणवी, अनिल शर्मा, राजकुमार उपाध्याय, किसलय क्रांतिकारी, हरिप्रकाश खामोश, विनय विनम्र, रामवीर ¨सह, अजय त्यागी, मधुरका सक्सेना, सुरेंद्र कुमार, सौ ¨सह आदि कवियों ने भी काव्य पाठ किया। कार्यक्रम का आयोजन जिला स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एवं उत्तराधिकार संगठन, संस्कार भारती, आर्य समाज नंद विहार, ¨हदी सहित्योदय, कर्मयोगी सेवा समिति, शहीद भगत ¨सह युवा मंच और ज्योतिबा फुले मंच की ओर से संयुक्त रूप से किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता गौरव गोयल ने की। इस मौके पर आनंद भरद्वाज, शिव गुप्ता, देशबंधु, अशोक कुमार पाण्डेय, अजय ¨सघल आदि लोग उपस्थित रहे।

-------

इनसेट

श्रद्धांजलि दी

रुड़की: अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार संरक्षण ब्यूरो ने तहसील परिसर में सन् 1857 की क्रांति में शहीद हुए वीरों को श्रद्धांजलि अर्पित की। ब्यूरो के प्रभारी नवीन कुमार जैन एडवोकेट ने भारत माता के इन वीरों से युवाओं को प्रेरणा लेने का आह्वान किया। इस मौके पर अशोक कुमार, सुनील गोयल, राजू वर्मा, पंकज जैन, शहजाद अली, कुलभूषण आदि उपस्थित रहे।

---

इनसेट

100 किमी की दौड़ लगाई

रुड़की: शहीद दिवस के मौके पर शहर के गौरव यादव ने तिरंगे को लेकर 100 किमी की दौड़ लगाई। उन्होंने यह दौड़ रुड़की से प्रारंभ की। इसके बाद भगवानपुर, हरिद्वार से होते हुए पूरे शहर का चक्कर लगाते हुए सुनहरा स्थित वट वृक्ष पर पहुंचे।

chat bot
आपका साथी