धूमधाम से मनायी जन्माष्टमी और शिक्षक दिवस

जागरण संवाददाता, रुड़की : शहर में शुक्रवार को विभिन्न स्कूलों में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व और शिक

By Edited By: Publish:Fri, 04 Sep 2015 07:52 PM (IST) Updated:Fri, 04 Sep 2015 07:52 PM (IST)
धूमधाम से मनायी जन्माष्टमी और शिक्षक दिवस

जागरण संवाददाता, रुड़की : शहर में शुक्रवार को विभिन्न स्कूलों में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व और शिक्षक दिवस धूमधाम के साथ मनाया गया। इस मौके पर कई स्कूलों में फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें बच्चे राधाकृष्ण की वेशभूषा में नजर आए।

महावीर इंटरनेशनल स्कूल में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर फैंसी ड्रेस और भजन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कई बच्चे शिक्षकों की भूमिका में नजर आए। सेंट मा‌र्क्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल में जन्माष्टमी के पर्व में बड़े ही हर्षोल्लास के साथ बच्चों ने भाग लिया। बच्चों ने श्रीकृष्ण और राधा का रूप में मनोहर झांकी प्रस्तुत की। योगी मंगलनाथ सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में श्रीकृष्ण रूपसज्जा व दही-हांडी फोड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। विद्यार्थियों ने कृष्णभक्ति में सरोबार गीत और नृत्य प्रस्तुत किया। दून पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में श्रीकृष्ण और राधा के बाल रूप की मनोरम झांकिया प्रस्तुत की गई। चंद्रशेखर सीनियर सेकेंडरी पब्लिक स्कूल में बाल गोपाल का भव्य श्रृंगार किया गया। यहां दही-हांडी फोड़ना और सामूहिक नृत्य आकर्षण का केंद्र रहा। आनंद स्वरूप आर्य सरस्वती विद्या मंदिर में शिक्षक दिवस पर नाटक के माध्यम से मानव सेवा, राष्ट्र निर्माण और शिक्षा के महत्व का संदेश दिया। दिल्ली पब्लिक स्कूल में शिक्षक दिवस के मौके पर बच्चों की ओर से शिक्षकों के लिए खेल प्रतियोगिताओं आयोजित की गई। बाल लीलाओं के जरिये सहयोग, परोपकार और मैत्री भाव का संदेश दिया। स्वान पब्लिक स्कूल में बच्चों ने कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। इस मौके पर विद्यालय में विद्यार्थियों ने पौधरोपण भी किया। टिव¨क्लग स्टार्स प्ले स्कूल ने रामनगर में शोभायात्रा निकाली। इसमें राधा-कृष्ण और सुदामा की वेशभूषा में बच्चों ने सबका मन मोह लिया।

रंगोली प्रतियोगिता में लिया हिस्सा

गुरु कृपा आध्यात्मिक चेतना संस्थान श्री भवानी शंकर आश्रम में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के पावन पर्व पर मनमोहक झांकियों से सजाया गया। भगवान श्रीकृष्ण का भव्य श्रृंगार किया गया। इस मौके पर आश्रम में रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें छात्राओं और महिलाओं ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। इस मौके पर श्री महंत रीमा गिरी, श्री महंत त्रिवेणी गिरी, कैप्टन डीपी ¨सह, अधिवक्ता प्रभाकर पंत आदि उपस्थित रहे।

मंदिरों को दिया भव्य रूप

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व को लेकर शहर के विभिन्न मंदिरों को भव्य रूप दिया गया है। बिजली की रंग-बिरंगी लाइटों और फूलों से मंदिरों को सजाया गया है। सिविल लाइंस स्थित श्री जीवनमुक्त प्रेम मंदिर, श्री द्वारिकाधीश मंदिर, श्री सरस्वती मंदिर सहित शहर के विभिन्न मंदिर श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व की पूर्व संध्या पर दुल्हन की तरह सजे नजर आए।

chat bot
आपका साथी