उत्तराखंड के कई हिस्सों ने ओढ़ी बर्फ की चादर, बारिश-बर्फबारी से पड़ रही कड़ाके की ठंड; जानें- क्या कहता है मौसम विभाग

Today Uttarakhand Weather News Update चारधाम समेत मसूरी नैनीताल और आसपास की चोटियों पर जमकर हिमपात हुआ। वहीं निचले क्षेत्रों में दिनभर रिमझिम बारिश का सिलसिला जारी रहा। इससे प्रदेशभर में कड़ाके की ठंड महसूस की जा रही है।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Sun, 23 Jan 2022 07:57 AM (IST) Updated:Sun, 23 Jan 2022 07:57 AM (IST)
उत्तराखंड के कई हिस्सों ने ओढ़ी बर्फ की चादर, बारिश-बर्फबारी से पड़ रही कड़ाके की ठंड; जानें- क्या कहता है मौसम विभाग
Uttarakhand Weather News Update: उत्तराखंड में कड़ाके की ठंड। जागरण

जागरण संवाददाता, देहरादून। Today Uttarakhand Weather News Update उत्तराखंड में मौसम के करवट बदलने के बाद बारिश और बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है। शनिवार को पूरे प्रदेश में दिनभर बादल छाये रहे। चारधाम समेत मसूरी, नैनीताल और आसपास की चोटियों पर जमकर हिमपात हुआ। वहीं निचले क्षेत्रों में दिनभर रिमझिम बारिश का सिलसिला जारी रहा। इससे प्रदेशभर में कड़ाके की ठंड महसूस की गई। मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार को भी पहाड़ी जिलों में हिमपात का दौर जारी रह सकता है। जबकि, मैदानों में कहीं-कहीं बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है।

आशारोड़ी के निकट सड़क पर गिरे पेड़, मार्ग अवरूद्ध

शनिवार रात से हो रही बारिश के कारण आशारोड़ी स्थित वन विभाग गेस्ट हाउस के पास देहरादून-सहारनपुर मेन रोड पर दो पेड़ टूटकर सड़क पर गिर गए। जिस कारण यातायात पूर्ण रूप से अवरुद्ध हो गया है। यातायात पुलिस की ओर से यातायात डाइवर्ट किया जा रहा है। यूपी से आने वाले यातायात को रोकने के लिए पुलिस चौकी मोहंड को सूचित करा दिया गया है। पेड़ों को काटने की अनुमति के लिए राजाजी नेशनल पार्क के अधिकारियों से सूचित कर दिया गया है। पेड़ गिरने के कारण विद्युत लाइन क्षतिग्रस्त हुई है, इसलिए पुलिस ने विद्युत विभाग को भी जानकारी दे दी गई है।

प्रदेश में पिछले तीन दिन से मौसम का मिजाज बदला हुआ है। शुक्रवार को दिन में हल्की धूप खिलने के बाद शाम को बादलों ने डेरा डाल दिया। जिसके चलते शनिवार तड़के से ही कई स्थानों पर बूंदाबांदी का क्रम शुरू हो गया। देहरादून, हरिद्वार समेत मैदानी इलाकों में दिनभर रिमझिम बारिश हुई। जबकि, बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री, औली, हर्षिल, चौखंभा, धनोल्टी, नागटिब्बा, मसूरी, नैनीताल, मुनस्यारी समेत तमाम ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात हुआ। मैदानों में कहीं-कहीं ओलावृष्टि की भी सूचना है। इस बीच ज्यादातर क्षेत्रों के तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज की गई। अधिकतम तापमान में सामान्य से तीन से छह डिग्री सेल्सियस की कमी आई है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक, रविवार को भी प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में बारिश और चोटियों पर बर्फबारी की संभावना है। इस दौरान देहरादून, हरिद्वार और नैनीताल में गरज के साथ ओले पड़ सकते हैं।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड में बदला मौसम दून समेत कई इलाकों में झमाझम बारिश; ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी

chat bot
आपका साथी