उत्तराखंड में अब ज्यादा हुनरमंद होंगे हाथ, सरकार ने अधिक लक्ष्य देने का केंद्र से किया आग्रह

बदली परिस्थितियों में युवा हाथों को अधिक हुनरमंद बनाने पर राज्य सरकार ने फोकस किया है। इस कड़ी में केंद्र सरकार से आग्रह किया गया है कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना-3.0 (पीएमकेवीवाई) में उत्तराखंड को अधिक लक्ष्य आवंटित किया जाए।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Thu, 29 Apr 2021 06:20 AM (IST) Updated:Thu, 29 Apr 2021 06:20 AM (IST)
उत्तराखंड में अब ज्यादा हुनरमंद होंगे हाथ, सरकार ने अधिक लक्ष्य देने का केंद्र से किया आग्रह
उत्तराखंड में अब ज्यादा हुनरमंद होंगे हाथ।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। बदली परिस्थितियों में युवा हाथों को अधिक हुनरमंद बनाने पर राज्य सरकार ने फोकस किया है। इस कड़ी में केंद्र सरकार से आग्रह किया गया है कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना-3.0 (पीएमकेवीवाई) में उत्तराखंड को अधिक लक्ष्य आवंटित किया जाए। केंद्र ने भी भरोसा दिलाया है कि प्रदेश की परिस्थितियों के हिसाब से युवाओं के कौशल विकास की योजना तैयार की जा रही है। ऐसे में उम्मीद जगी है कि आने वाले दिनों में बड़ी संख्या में राज्य के युवाओं को विभिन्न व्यवसायों से संबंधित प्रशिक्षण मिल सकेगा।

पीएमकेवाई-3.0 के तहत ऐसे युवाओं को रोजगारपरक प्रशिक्षण देने पर फोकस किया गया है, जो कम पढ़े-लिखे हैं। योजना में सीमित अवधि में इलेक्ट्रॉनिक्स, हार्डवेयर, फूड प्रोसेसिंग, फिटिंग, कंस्ट्रक्शन सहित 40 से अधिक तकनीकी क्षेत्रों में प्रशिक्षण देकर युवा अपना कौशल विकास कर सकते हैं। प्रशिक्षण लेने के बाद प्राप्त होने वाला सर्टिफिकेट पूरे देश में मान्य होता है, जिससे युवाओं को उद्योगों में रोजगार मिल सकता है। साथ ही वे स्वयं का उद्यम भी खड़ा कर सकते हैं।

कोरोना संकट के चलते उपजी परिस्थितियों में तो इसे योजना को बेहद कारगर माना जा रहा है। इसे देखते हुए प्रदेश सरकार भी कवायद में जुट गई है। कौशल विकास मंत्री डा हरक सिंह रावत के अनुसार राज्य के युवाओं को योजना का अधिक से अधिक लाभ मिले, इस पर फोकस किया गया है। बदली परिस्थितियों को देखते हुए केंद्र ने इस योजना में उत्तराखंड का लक्ष्य बढ़ाने के संबंध में सकारात्मक रुख अपनाया है। उन्होंने उम्मीद जताई कि राज्य को अधिक लक्ष्य मिलने पर यहां के युवाओं को विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षण प्राप्त हो सकेगा।

यह भी पढ़ें- राष्ट्रीय कैंपा ने उत्तराखंड कैंपा की वार्षिक कार्ययोजना पर लगाई मुहर, पहली बार अनुमोदित की गई इतनी राशि

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी