आखिरी प्रयास में सफल हुई नीति अग्रवाल, इस स्ट्रैटेजी के जरिए पास की UPSC परीक्षा; ऋषिकेश का नाम किया रोशन

आज यूपीएससी मेंस का परिणाम घोषित हो गया है। उत्तराखंड के कई होनहारों ने अच्छा प्रदर्शन किया। इसी क्रम में ऋषिकेश की नीति अग्रवाल ने यूपीएससी परीक्षा में आल इंडिया 383 रैंक हासिल की है। नीति का यह छठवां व अंतिम अटैम्प्ट था। नीति ने बताया कि इस आखिरी अटैम्प्ट में उन्होंने पिछले अनुभवों से सीख लेते हुए व गलतियां सुधारते हुए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का प्रयास किया था

By Jagran NewsEdited By: Riya Pandey Publish:Tue, 16 Apr 2024 07:06 PM (IST) Updated:Tue, 16 Apr 2024 07:06 PM (IST)
आखिरी प्रयास में सफल हुई नीति अग्रवाल, इस स्ट्रैटेजी के जरिए पास की UPSC परीक्षा; ऋषिकेश का नाम किया रोशन
आखिरी प्रयास में सफल हुई नीति अग्रवाल

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। UPSC Result 2023: ऋषिकेश की नीति अग्रवाल ने यूपीएससी परीक्षा में आल इंडिया 383वीं रैंक हासिल की है। नीति का यह छठवां व अंतिम अटैम्प्ट था। इस अंतिम अटैम्प्ट में नीति ने सफलता हासिल की। वर्ष 2021 में नीति अग्रवाल अंतिम चरण इंटरव्यू तक पहुंची थी, सिर्फ एक अंक से रहने के कारण वह फाइनल चयन से चूक गई थी।

नीति ने बताया कि इस आखिरी अटैम्प्ट में उन्होंने पिछले अनुभवों से सीख लेते हुए व गलतियां सुधारते हुए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का प्रयास किया था, जिसमें वह सफल हो गई।

इंटरनेट से पढ़ाई में मिली काफी मदद

नीति ने अपनी स्ट्रैटेजी साझा करते हुए बताया कि वह रोजाना दस घंटे पढ़ाई करती थी। उन्होंने मनोरंजन के साधनों से पूरी तरह दूरी बनाए रखी। पढ़ाई में उन्हें इंटरनेट से भी काफी मदद मिली। इंटरनेट में कई महत्वपूर्ण पाठ्य सामग्री उपलब्ध हो सकीं।

यह भी पढ़ें- UPSC Result 2023: पूर्व डीजीपी की बेटी बनेंगी IPS अफसर, बैडमिंटन की हैं इंटरनेशनल खिलाड़ी; उत्तराखंड से है खास नाता

पिता हैं चाय कारोबारी 

बताया कि उनकी 12वीं तक पढ़ाई मार्डन स्कूल ऋषिकेश में हुई, जिसके बाद उन्होंने मेडिकल में ग्रेजुएशन किया। नीति के पिता चाय कारोबारी हैं। मां गृहणी हैं। नीति ने अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता को दिया है। नीति ने कहा कि वह दो बहनें हैं। उनके माता-पिता ने हमेशा दोनों बेटियों को बेटा मानते हुए प्रोत्साहित किया है।

यह भी पढ़ें- UPSC Result 2023: हरिद्वार की अदिति तोमर बनीं IAS अफसर, भाई है एसीपी; सफलता के लिए दिए ये टिप्स

chat bot
आपका साथी