उत्तराखंड में विश्वविद्यालय परीक्षा को तैयार, अब कॉलेज खुलने का है इंतजार

सभी विश्वविद्यालय स्नातक और स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष की परीक्षा कराने के पक्ष में हैं। इसके लिए विश्वविद्यालयों ने पूरी तैयारी भी कर रखी है।

By Edited By: Publish:Sat, 29 Aug 2020 03:00 AM (IST) Updated:Sat, 29 Aug 2020 09:02 PM (IST)
उत्तराखंड में विश्वविद्यालय परीक्षा को तैयार, अब कॉलेज खुलने का है इंतजार
उत्तराखंड में विश्वविद्यालय परीक्षा को तैयार, अब कॉलेज खुलने का है इंतजार

देहरादून, जेएनएन। उत्तराखंड के सभी विश्वविद्यालय स्नातक और स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष की परीक्षा कराने के पक्ष में हैं। इसके लिए विश्वविद्यालयों ने पूरी तैयारी भी कर रखी है। इंतजार किया जा रहा है, तो सरकार के कॉलेज खोलने के आदेश का। 

राज्य में श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय, उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय, उत्तराखंड तकनीकी विश्वविद्यालय और हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय से 67 हजार से ज्यादा छात्र-छात्राएं स्नातक और स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष की पढ़ाई कर रहे हैं। श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय और हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय ने तो स्नातक व स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष की परीक्षा की तिथि भी घोषित कर दी थी। लेकिन, एकाएक कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने के कारण दोनों विश्वविद्यालयों ने कुछ दिन के लिए परीक्षा स्थगित कर दी। 
फिलहाल दोनों विश्वविद्यालय परीक्षा की तैयारियों में जुटे हैं। श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ. आरएस चौहान ने बताया कि विश्वविद्यालय अंतिम वर्ष की परीक्षा कराने के लिए तैयार है। पहले एक सितंबर से परीक्षा प्रस्तावित थी, मगर अब कॉलेज खुलने के बाद परीक्षा की तिथि घोषित की जाएगी। परीक्षा कार्यक्रम की घोषणा 15 दिन पहले की जाएगी, जिससे छात्रों को तैयारी का मौका मिल सके।
उत्तराखंड तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. नरेंद्र चौधरी का कहना है कि अंतिम सेमेस्टर के छात्रों की परीक्षा के लिए कॉलेज खुलने का इंतजार किया जा रहा है। सरकार की अनुमति मिलते ही परीक्षा की तिथि घोषित कर दी जाएगी। अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद भी अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा आयोजित करने के पक्ष में है।
वहीं, यूओयू के कुलपति प्रो. आपीएस नेगी ने बताया कि उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय की परीक्षाएं इस बात पर निर्भर है कि प्रदेश के कॉलेज कब खुलेंगे। विश्वविद्यालय के परीक्षा केंद्र इन्हीं कॉलेज में बनते हैं, जो कोरोना संक्रमण के कारण फिलहाल बंद हैं। सरकार के आदेश के बाद परीक्षा आयोजित की जाएगी। 
chat bot
आपका साथी