रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बोले, किसी ने एक इंच जमीन कब्जाने की कोशिश की तो हमारी सेना देगी मुंह तोड़ जवाब

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दो टूक कहा कि किसी ने देश की एक इंच जमीन भी कब्जाने की कोशिश की तो हमारी सेना मुहतोड़ जबाब देगा। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने यह बात आज शुक्रवार को पौड़ी जिले के पीठसैंण में एक कार्यक्रम में दी।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Fri, 01 Oct 2021 11:06 AM (IST) Updated:Fri, 01 Oct 2021 07:17 PM (IST)
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बोले, किसी ने एक इंच जमीन कब्जाने की कोशिश की तो हमारी सेना देगी मुंह तोड़ जवाब
केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह वायुसेना के विशेष विमान से 10:42 बजे जौलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचे।

जागरण संवाददाता, पौड़ी। चमोली जिले के बाड़ाहोती में चीनी सैनिकों की घुसपैठ की खबरों के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चीन को चेतावनी दी। चीन का नाम लिए बिना उन्होंने कहा कि 'यदि कोई ताकत भारत की एक इंच भूमि पर भी कब्जे की कोशिश करेगी तो सेना उसे मुंह तोड़ जवाब देगी।' जाबाजों की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि गलवन में मातृभूमि की रक्षा करते हुए बिहार रेजीमेंट के बहादुरों ने देश के मान-सम्मान की रक्षा की और एक इंच जमीन भी जाने नहीं दी।

रक्षा मंत्री ने शुक्रवार को पौड़ी जिले के पीठसैंण में पेशावर कांड के नायक वीर चंद्र सिंह गढ़वाली की प्रतिमा का अनावरण किया। गढ़वाली की पुण्यतिथि पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा भारतीय सेना ने हमेशा पराक्रम के साथ-साथ सूझबूझ और संयम का भी परिचय दिया है। यही सच्चे सैनिक की पहचान भी है। वीर चंद्र सिंह गढ़वाली को उन्होंने सच्चा सैनिक बताते हुए कहा कि वह एक प्रखर स्वतंत्रता सेनानी भी थे। कहा कि उत्तराखंड देवभूमि के साथ ही वीर और तप भूमि भी है। देवभूमि के वीरों माधो सिंह भंडारी, तीलू रौतेली और चंद्र सिंह गढ़वाली को याद करते हुए कहा कि राज्य बने हुए भले ही 20 वर्ष हुए हों, लेकिन यहां इतिहास और परंपराएं सदियों पुरानी हैं।

केंद्र सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए उन्होंने कहा कि चालीस साल तक पूर्व सैनिकों को ओआरओपी के लिए इंतजार करना पड़ा, लेकिन नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री बनने के बाद इसे लागू कर दिया। इसी तरह देश में करीब 18 हजार से अधिक गांवों में बिजली नही थी। हर गांव तक बिजली पहुंचाने का काम किया गया। आज उत्तराखंड जैसे पहाड़ी राज्यों में भी सड़क, पानी बिजली पहुंच रही है। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट, कैबिनेट मंत्री डा. धन सिंह, हरक सिंह रावत, गणेश जोशी, सुबोध उनियाल और सांसद तीरथ सिंह रावत उपस्थित थे।

उत्तराखंड में बन रहीं एक हजार किमी लंबी सड़क

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि उत्तराखंड में सीमा सड़क संगठन एक हजार किमी लंबी सड़कों के निर्माण पर काम चल रहा है। इनमें आठ सौ किमी वास्तविक नियंत्रण रेखा और अन्य अंतरराष्ट्रीय सीमाओं से सटी हैं। इन सड़कों के बन जाने से देश को सामरिक दृष्टि से मजबूती तो मिलेगी ही, प्रदेश को आर्थिक दृष्टि से भी लाभ होगा।

लिपूलेख मार्ग से भारत-नेपाल संबंधों में आएगी मजबूती

रक्षा मंत्री ने कहा कि पिथौरागढ़ जिले में लिपूलेख मार्ग के बन जाने से मानसरोवर यात्रा सुगम हो गई है। यह मार्ग भारत और नेपाल को और करीब लाने में सहायक होगा। यह सड़क धार्मिक, आर्थिक और सामरिक दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण है। कहा कि नेपाल सिर्फ मित्र नहीं, बल्कि परिवार जैसा है। राजनाथ ने कहा कि बदरीनाथ के पास माणा गांव तक जल्द ही सड़क निर्माण का काम पूरा हो जाएगा।

धामी धाकड़ बल्लेबाज

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की पीठ थपथपाई। उन्होंने कहा कि क्रिकेट की भाषा में कहूं तो 20-20 के मैच में उन्हें आखिरी ओवर में उतारा गया। धामी जी काफी धाकड़ बल्लेबाज हैं। उत्तराखंडवासियों को उनसे बहुत उम्मीद है।

यह भी पढ़ें:-Punjab Political Crisis: हरीश रावत का कैप्टन अमरिंदर पर हमला, कहा- उनके बयानों से लगता है वे किसी के दबाव में हैं

chat bot
आपका साथी