चारधाम यात्रा पर निकली दो डग्गामार बसें हुई सीज

परिवहन विभाग और संयुक्त रोटेशन यात्रा व्यवस्था समिति के सचल दल ने दो डग्गामार बसों को सीज किया।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Sun, 12 May 2019 09:02 PM (IST) Updated:Sun, 12 May 2019 09:02 PM (IST)
चारधाम यात्रा पर निकली दो डग्गामार बसें हुई सीज
चारधाम यात्रा पर निकली दो डग्गामार बसें हुई सीज

ऋषिकेश, जेएनएन। चारधाम यात्रा शुरू होते ही बसों की डग्गामारी बढ़ने लगी है। परिवहन विभाग और संयुक्त रोटेशन यात्रा व्यवस्था समिति के सचल दल ने दो डग्गामार बसों को सीज किया। दोनों बसें परमिट शर्तों की अनदेखी कर चारधाम यात्रा में संचालित हो रही थी। दोनों बसों के यात्रियों को संयुक्त रोटेशन व्यवस्था समिति की ओर से वाहन उपलब्ध कराए गए। 

परिवहन विभाग ने बाहरी राज्यों की बसों को ग्रीन कार्ड जारी करने के लिए इस वर्ष नई व्यवस्था लागू की है। जिसके तहत बाहरी राज्यों से आने वाली बसों का राज्य की सीमा में बनी परिवहन विभाग की चेक पोस्ट पर सत्यापन होना है। सत्यापन के बाद बस को परिवहन विभाग की ओर से एक होलोग्राम जारी किया जाता है, इसी होलोग्राम के आधार पर परिवहन विभाग चार धाम यात्रा के लिए बसों को ग्रीन कार्ड जारी कर रहा है। 

रविवार को उत्तर प्रदेश में पंजीकृत बस संख्या (यूपी 07टीए- 2733) बिना होलोग्राम के ही हरिद्वार स्थित परिवहन कार्यालय से ग्रीन कार्ड जारी करा कर चार धाम यात्रा पर निकल पड़ी। ऋषिकेश पहुंची इस डग्गामार बस को संयुक्त रोटेशन के सचल दल ने जांच के लिए रोका तो बस चालक राज्य की सीमा की चेक पोस्ट से जारी होलोग्राम लगा सत्यापन पत्र नहीं दिखा पाया। जिससे यह साबित हो गया कि बस चालक ने बिना होलोग्राम के ही परमिट शर्तों के खिलाफ ग्रीन कार्ड जारी करवाया है। 

सूचना पाकर मौके पर पहुंचे परिवहन कर अधिकारी प्रथम पंकज श्रीवास्तव ने परमिट शर्तों के खिलाफ चार धाम यात्रा पर निकली बस को सीज कर दिया। उधर, बाईपास मार्ग पर परिवहन कर अधिकारी प्रथम पंकज श्रीवास्तव ने एक अन्य बस को परमिट शर्तों के खिलाफ यात्रा में संचालित किए जाने पर सीज किया। दिल्ली राज्य में पंजीकृत यह बस (डीएल 1पी- 5541) भी बिना सत्यापन के हरिद्वार से ग्रीन कार्ड जारी कर यात्रा पर निकली थी। संयुक्त रोटेशन की टीम में अध्यक्ष भानुप्रकाश रांगड़, मदन कोठारी, सुधीर राय, बृजभानु प्रताप गिरी, आशुतोष तिवारी आदि शामिल थे। 

हरिद्वार कार्यालय को विशेष निगरानी में रखें परिवहन विभाग 

संयुक्त रोटेशन यात्रा व्यवस्था समिति ने परिवहन विभाग के हरिद्वार स्थित कार्यालय को विशेष निगरानी में रखने की मांग की है। समिति के अध्यक्ष भानु प्रताप रांगड़ ने कहा कि हरिद्वार कार्यालय से हमेशा ही इस तरह के फर्जी ग्रीन कार्ड जारी किए जाते हैं। इस बार परिवहन विभाग ने होलोग्राम की जो व्यवस्था बनाई थी, उसे भी हरिद्वार कार्यालय ने बाईपास कर दिया। उन्होंने कहा कि हरिद्वार के ट्रेवल एजेंट बाहरी राज्यों से बसें मंगाकर मनमाने ढंग से चारधाम यात्रा में संचालित करते हैं। उन्होंने परिवहन विभाग से हरिद्वार कार्यालय को विशेष निगरानी में रखने की मांग की। 

यह भी पढें: डीजीएम ने पकड़ी देहरादून से दिल्ली जा रही डग्गामार एसी बस

यह भी पढ़ें: अवैध वसूली में रोडवेज एजीएम सस्पेंड, वीडियो वायरल होने पर उठाया कदम

यह भी पढ़ें: ट्रैक्टर पर बैठकर अवैध वसूली, होमगार्ड पर केस दर्ज

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी