पांच सौ करोड़ का औद्योगिक कारोबार चौपट

जागरण संवाददाता, देहरादून: पूरे उत्तराखंड में ट्रक ऑपरेटरों और व्यावसायिक वाहनों की हड़

By JagranEdited By: Publish:Sat, 28 Jul 2018 03:02 AM (IST) Updated:Sat, 28 Jul 2018 03:02 AM (IST)
पांच सौ करोड़ का औद्योगिक कारोबार चौपट
पांच सौ करोड़ का औद्योगिक कारोबार चौपट

जागरण संवाददाता, देहरादून: पूरे उत्तराखंड में ट्रक ऑपरेटरों और व्यावसायिक वाहनों की हड़ताल शुक्रवार को सातवें दिन भी जारी रही, जिससे माल वाहक वाहनों के पहिये थमे रहे। वाहनों की आवाजाही ठप होने से अभी तक पूरे प्रदेशभर में करीब पांच सौ करोड़ रुपये का कारोबार चौपट हो चुका है।

चक्काजाम से पूरे प्रदेश में लगभग 70 हजार छोटे-बड़े वाहन जगह-जगह खड़े हैं। ऑल इंडिया मोटर ट्रासपोर्ट काग्रेस (एआइएमटीसी) के आह्वान पर देशव्यापी अनिश्चितकालीन चक्काजाम में उत्तराखंड के ट्रांसपोर्ट भी शामिल हैं। प्रदेश के तीन मुख्य औद्योगिक जिले ऊधमसिंह नगर, हरिद्वार और देहरादून में चमड़ा उद्योग, दवा, इलेक्ट्रॉनिक, कपड़ा उद्योग, प्लास्टिक गुड्स, लौह उद्योगों की अधिकता है। देहरादून ट्रक यूनियन के प्रधान हरभजन सिंह मान एवं महामंत्री अशोक ग्रोवर ने कहा कि सरकार ट्रक ऑपरेटर यूनियनों के पदाधिकारियों के साथ अभी भी वार्ता के लिए तैयार नहीं है, जबकि प्रदेश के करीब 59 हजार लघु, मध्यम एवं बड़े उद्योगों में पांच सौ करोड़ से अधिक का कारोबार प्रभावित हो चुका है। दो लाख से अधिक कामगारों को पिछले आठ दिनों से पलेदारी का काम नहीं मिल रहा है। उद्योगों से तैयार माल बाहर नहीं जा रहा और बाहर से कच्चे माल की आपूर्ति उद्योगों के लिए ठप है। उन्होंने सरकार से न्यायोचित मांगों को लेकर जल्द-जल्द से कोई समाधान निकालने की मांग की।

ये हैं निवेश और औद्योगिक क्षेत्र

उत्तराखंड में वर्तमान में 2873 बड़े उद्योग हैं, जिनमें 43 हजार करोड़ रुपये का निवेश हुआ है। जबकि, एक लाख एक हजार लोगों को रोजगार मिला है। लघु, सूक्ष्म और मध्यम उद्यमिता संस्थान (एमएसएमई) क्षेत्र के 55023 उद्योगों में 2100 करोड़ का निवेश हुआ है और 2.72 करोड़ लोगों को रोजगार मिला है। प्रदेश के मुख्य औद्योगिक क्षेत्र देहरादून जिले के सेलाकुई, मोहब्बेवाला, पटेलनगर, हरिद्वार के सिडकुल मंडावर, बहादराबाद, भगवानपुर, ऊधम सिंह नगर में खटीमा, सितारगंज, रुद्रपुर, काशीपुर, पंतनगर, बाजपुर, विक्रमपुर के अलावा प्रदेश के 10 अन्य जिलों में भी छोटे-बड़े उद्योग स्थापित हैं।

हड़ताल ने तोड़ी उद्योगों की कमर: गुप्ता: इंडस्ट्रीज एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड के अध्यक्ष पंकज गुप्ता ने कहा कि ट्रक ऑपरेटरों की हड़ताल का प्रदेश के औद्योगिक क्षेत्र में व्यापक असर देखा जा रहा है। कहा कि 28 जुलाई से कांवड़ यात्रा शुरू हो रही है। जिससे विशेषकर हरिद्वार एवं गढ़वाल में मुसीबत और बढ़ेगी। अगले 14 दिनों तक तैयार माल की आपूर्ति पूरे देश में संभव नहीं हो पाएगी।

------------

बीते दिनों प्रदेश सरकार में वित्त मंत्री प्रकाश पंत से हड़ताल को लेकर बातचीत हुई। आग्रह किया गया कि ट्रक ऑपरेटरों की मांगों का जल्द से जल्द निपटाया किया जाए। हड़ताल लंबी खिंचने से हजारों कामगारों के साथ उद्योगपतियों एवं ट्रांसपोर्टरों सभी को करोड़ों का नुकसान होगा।

अनिल मारवाह, अध्यक्ष उत्तराखंड इंडस्ट्रीयल वेलफेयर एसोसिएशन

chat bot
आपका साथी