देश-दुनिया तक पहुंचें पहाड़ के जैविक उत्पाद

खादी और ग्रामोद्योग आयोग के अध्यक्ष विनय कुमार सक्सेना ने गुरुवार को सहस्रधारा रोड स्थित बहुउद्देशीय प्रशिक्षण केंद्र के नवनिर्मित कार्यालय एवं प्रशिक्षण भवन का उद्घाटन किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Feb 2019 09:00 PM (IST) Updated:Thu, 14 Feb 2019 09:00 PM (IST)
देश-दुनिया तक पहुंचें पहाड़ के जैविक उत्पाद
देश-दुनिया तक पहुंचें पहाड़ के जैविक उत्पाद

जागरण संवाददाता, देहरादून : खादी और ग्रामोद्योग आयोग के अध्यक्ष विनय कुमार सक्सेना ने गुरुवार को सहस्रधारा रोड स्थित बहुउद्देशीय प्रशिक्षण केंद्र के नवनिर्मित कार्यालय एवं प्रशिक्षण भवन का उद्घाटन किया। उन्होंने स्वीट क्रांति के अंतर्गत प्रशिक्षित मौनपालकों को बी-बॉक्स वितरित किए। उन्होंने कहा कि बहुउद्देशीय प्रशिक्षण केंद्र में त्योहारों के समय अस्थायी बिक्री केंद्र भी खोला जाएगा। ताकि खादी कामगारों के उत्पादों को बाजार मिल सके। प्रदेश में उत्पादित होने वाले ग्रामोद्योगी कच्चे माल को गुणवत्तापूर्ण सामग्री में बदलने और पर्वतीय क्षेत्रों में जैविक खाद्य उत्पादों को मूल्यवर्धन करके अच्छी पैकिंग के साथ पूरे देश एवं दुनिया में पहुंचाने की जरूरत उन्होंने बताई।

प्रशिक्षण केंद्र में पत्रकारों से वार्ता करते हुए सक्सेना ने बताया कि देहरादून में बहुउद्देशीय प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना वर्ष 1999 में की गई थी। जहां वर्ष 2000 में प्रशिक्षण गतिविधियां शुरू की गईं। पूर्व में इस केंद्र पर चूना उद्योग प्रशिक्षण का कार्यक्रम चलाया जाता था। उन्होंने बताया कि इस केंद्र का उद्देश्य तकनीकी ज्ञान का प्रसार करना व पर्वतीय क्षेत्रों में पाए जाने वाले संसाधनों पर आधारित प्रशिक्षण प्रदान करना है। ताकि प्रशिक्षित युवा अपनी क्षमता बढ़ा खुद का उद्यम शुरू कर सकें। यहां परंपरागत उद्योगों के अलावा नवीनतम लघु कुटीर उद्योगों का प्रशिक्षण लाभार्थियों को नई तकनीक के माध्यम से दिया जाएगा। जिससे प्रशिक्षण की गुणवत्ता व उसके उपरांत उसे रोजगार में बदलने में सुविधा होगी। उन्होंने उत्तराखंड में उत्पादित ऊन को बाजार की मांग के अनुरूप ढालने व खादी वस्त्रों में नए डिजाइन, पैटर्न, रंग व फैशन के अनुसार परिवर्तन पर जोर दिया। इससे पूर्व खादी और ग्रामोद्योग आयोग देहरादून के राज्य निदेशक कुंज बिहारी, प्रशिक्षण केंद्र के प्राचार्य असद मलिक ने आयोग के अध्यक्ष का स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन सहायक निदेशक एसआर डोभाल ने किया।

कुम्हार होंगे सशक्त

सक्सेना ने बताया कि उक्त प्रशिक्षण केंद्र में कुम्हार सशक्तीकरण योजना के तहत भी कार्यक्रम संचालित किया जाएगा। इस योजना के तहत लाभार्थियों को इलेक्ट्रिक चाक, ब्लंजर व पग मिल निश्शुल्क दी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि यह मशीनें कुम्हारों की ताकत बढ़ा देंगी। यह न केवल श्रम कम करेंगी, बल्कि कुम्हार न्यूनतम समय में सर्वोत्तम गुणवत्ता के बर्तन तैयार कर सकेंगे। इसके अलावा सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्यम से जुड़े कई तरह के प्रशिक्षण युवाओं को दिए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी