व्यापारियों की बढ़ती डिमांड पर दून-हावड़ा के बीच स्पेशल पार्सल ट्रेन की कवायद शुरू

व्यापारियों की बढ़ती डिमांड पर दून-हावड़ा के बीच स्पेशल पार्सल ट्रेन के संचालन की कवायद शुरू हो गई है। ट्रेनें बंद होने के कारण इनके बीच पडऩे वाले स्टेशनों से होने वाले व्यापार पर व्यापक असर पड़ा है।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 08:17 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 08:17 PM (IST)
व्यापारियों की बढ़ती डिमांड पर दून-हावड़ा के बीच स्पेशल पार्सल ट्रेन की कवायद शुरू
दून-हावड़ा के बीच व्यापारी चाहे स्पेशल पार्सल ट्रेन।

देहरादून, जेएनएन। व्यापारियों की बढ़ती डिमांड पर दून-हावड़ा के बीच स्पेशल पार्सल ट्रेन के संचालन की कवायद शुरू हो गई है। ट्रेनें बंद होने के कारण इनके बीच पडऩे वाले स्टेशनों से होने वाले व्यापार पर व्यापक असर पड़ा है। ऐसे में व्यापारी चाहते हैं कि यदि ट्रेन का संचालन शुरू हो जाए तो व्यापारिक सामान की आवाजाही हो सकेगी। देहरादून रेलवे स्टेशन अधिकारियों ने भी व्यापारियों की मांग के अनुरूप प्रस्ताव बनाकर मंडल स्तर पर भेज दिया है।

दरअसल, कोरोना संक्रमण से पहले हावड़ा-दून के बीच तीन ट्रेनों का संचालन होता था। इनमें दून एक्सप्रेस, जनता एक्सप्रेस और उपासना एक्सप्रेस शामिल हैं। दून और हावड़ा के बीच पड़ने वाले स्टेशन से व्यापारिक साजो-सामान का आदान-प्रदान होता रहा, लेकिन मार्च से ट्रेनें निरस्त होने के कारण व्यापारियों को नुकसान उठाना पड़ रहा है। फिलहाल नई दिल्ली जनशताब्दी एक्सप्रेस में पार्सल वैगन से सामान भेजने की सुविधा है, लेकिन यह सुविधा भी दिल्ली तक ही मिल रही है। 

इसके अलावा किसी अन्य राज्य में सामान नहीं पहुंच रहा है। दून-हावड़ा के बीच हरिद्वार, नजीबाबाद, बरेली, लखनऊ, बनारस, पटना, फैजाबाद आदि स्टेशन पड़ते हैं। यहां दून से मुर्गी के बच्चे, दवा, हाउसहोल्ड का सामान, हैंडलूम, मछली सैन्य सामान का व्यापार होता है। इसके अलाव सीजनल सब्जियां भी डिमांड में रहती हैं। वहीं हावड़ा से मछली, पान, फूल आदि की आपूर्ति होती है। लॉकडाउन से पहले हर माह ट्रेन के माध्यम से दून से करीब 10-15 टन पार्सल बुकिंग होती थी, जबकि हावड़ा से भी इतनी ही आपूर्ति होती थी। पर ट्रेनों का संचालन न होने से व्यापारियों को निजी ट्रांसपोर्ट कंपनियों के माध्यम से पार्सल भेजने और मंगाने पड़ रहे हैं, जो असुरक्षित और महंगा साबित हो रहा है। रेलवे स्टेशन के पार्सल कार्यालय में कई व्यापारियों ने संपर्क कर पार्सल ट्रेन के संचालन की मांग की है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड: छोटे निर्माण कार्यों में आएगी तेजी, जिला योजना के लिए 100 करोड़ मंजूर

देहरादून रेलवे स्टेशन के मुख्य पार्सल पर्यवेक्षक विवेक कुमार घई का कहना है कि पार्सल ट्रेन के संचालन को व्यापारियों की डिमांड आ रही है। यहां से सीजनल सब्जियां भेजी जाती है, जिनमें अदरक, बीन्स, लौकी आदि सब्जियां शामिल हैं। इसके अलावा दवा और सैन्य साजो-सामान भी भेजा जाता है। व्यापारियों की मांग पर प्रस्ताव बनाकर मंडल स्तर पर उच्चाधिकारियों को भेज दिया गया है। इस पर सहमति बनती है तो पार्सल ट्रेन का संचालन शुरू किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड की आर्थिक विकास दर को झटका, जानिए कितने फीसद की आई गिरावट 

chat bot
आपका साथी