सुब्रतो कप में इतिहास दोहराने को तैयार बालिका टीम

राष्ट्रीय स्तर पर होने वाले प्रतिष्ठित सुब्रतो कप फुटबॉल टूर्नामेंट में गोर्खा मिलिट्री बालिका टीम इतिहास दोहराने को तैयार है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Oct 2018 03:00 AM (IST) Updated:Fri, 26 Oct 2018 03:00 AM (IST)
सुब्रतो कप में इतिहास दोहराने को तैयार बालिका टीम
सुब्रतो कप में इतिहास दोहराने को तैयार बालिका टीम

जागरण संवाददाता, देहरादून: राष्ट्रीय स्तर पर होने वाले प्रतिष्ठित सुब्रतो कप फुटबॉल टूर्नामेंट में इतिहास दोहराने के लिए गोर्खा मिलिट्री इंटर कॉलेज की बालिका फुटबॉल टीम तैयार है। स्कूल स्तर पर होने वाले सुब्रतो कप फुटबॉल में गोर्खा मिलिट्री इंटर कॉलेज ने 60 के दशक में अपनी चमक बिखेरी थी। 1961 में पहली बार स्कूल की टीम फाइनल में पहुंची, हालाकि, टीम को हार का सामना करना पड़ा था।

इसके बाद 1964 व 1965 में गोर्खा मिलिट्री कॉलेज ने लगातार दो बार खिताब पर कब्जा जमाया। 1970 में भी गोर्खा मिलिट्री इंटर कॉलेज ने सुब्रोतो कप में फाइनल का सफर तय किया था। स्कूल ने उस दौर में श्याम थापा, अमर बहादुर गुरुंग जैसे दिग्गज फुटबॉलर देश को दिए जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने खेल का लोहा मनवाया। लेकिन, 70 के दशक के बाद गोर्खा मिलिट्री कॉलेज की फुटबॉल की चमक फीकी पड़ती गई। अब 24 अक्टूबर से दिल्ली में सुब्रतो कप शुरू होने जा रहा है। इसके लिए स्कूल की बालिका टीम तैयार है। फुटबॉल प्रशिक्षक रोहित नेगी ने बताया कि पिछले तीन-चार साल से स्कूल की बालिका टीम बनाई जा रही है। स्कूल की छात्राओं में भी फुटबॉल को लेकर क्रेज बढ़ा है। राज्य स्तर पर पिछले दो बार से स्कूल की बालिका टीम विजेता बनकर सुब्रतो कप अंडर-17 वर्ग में खेलने का मौका पा रही हैं। पिछली बार सुब्रतो कप अंडर-17 वर्ग में स्कूल की बालिका टीम क्वार्टर फाइनल में पहुंचने में सफल रही थी। इस बार टीम को और मजबूत करने के प्रयास किए गए हैं। उन्होंने बताया कि एक नवंबर से बालिका वर्ग के मुकाबले शुरू होंगे। इसके लिए टीम 29 अक्टूबर को दिल्ली के लिए रवाना होगी।

chat bot
आपका साथी