अशासकीय स्कूलों शिक्षक बोले, केवल पदोन्नति से भरा जाए डाउनग्रेड प्रधानाचार्य का पद

उत्तराखंड के सहायता प्राप्त अशासकीय स्कूलों के शिक्षकों ने डाउनग्रेड प्रधानाचार्य पद पर केवल पदोन्नति के जरिये भर्ती की मांग की है। उत्तराखंड माध्यमिक शिक्षक संघ की देहरादून इकाई ने मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से मांग पूरी करने की अपील की।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Wed, 18 Nov 2020 09:15 AM (IST) Updated:Wed, 18 Nov 2020 09:15 AM (IST)
अशासकीय स्कूलों शिक्षक बोले, केवल पदोन्नति से भरा जाए डाउनग्रेड प्रधानाचार्य का पद
अशासकीय स्कूलों शिक्षक बोले, केवल पदोन्नति से भरा जाए डाउनग्रेड प्रधानाचार्य का पद।

देहरादून, जेएनएन। प्रदेश के सहायता प्राप्त अशासकीय स्कूलों के शिक्षकों ने डाउनग्रेड प्रधानाचार्य पद पर केवल पदोन्नति के जरिये भर्ती की मांग की है। उत्तराखंड माध्यमिक शिक्षक संघ की देहरादून इकाई ने मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से मांग पूरी करने की अपील की। साथ ही अशासकीय स्कूलों के शिक्षकों को जल्द आयुष्मान योजना में शामिल किए जाने की भी मांग की।

संघ के जिला अध्यक्ष संजय बिजल्वाण एवं जिला महामंत्री अनिल नौटियाल के नेतृत्व में संघ के पदाधिकारी मुख्यमंत्री से मिलने उनके आवास पहुंचे। महामंत्री अनिल नौटियाल ने बताया कि साल 2011 में जारी एक शासनादेश के अनुसार अशासकीय स्कूलों में मौलिक रिक्ति के दिन स्कूल का वरिष्ठ शिक्षक जो डाउनग्रेड प्रधानाचार्य बनने की अर्हता रखता हो उसे ही कार्यभार लेने का अधिकार है। अगर मौलिक रिक्ति के दिन कोई अर्ह शिक्षक स्कूल में मौजूद नहीं है तो यह पद सीधी भर्ती से भरा जाता है। उन्होंने इस नियम में बदलाव कर सीधी भर्ती व्यवस्था को खत्म करने एवं राजकीय स्कूलों की भांति डाउनग्रेड प्रधानाचार्य का पद पूर्ण रूप से वरिष्ठता के आधार पर भरने की मांग की।

संघ ने मुख्यमंत्री से अशासकीय स्कूलों के शिक्षकों को आयुष्मान योजना का लाभ जल्द से जल्द देने, पुरानी पेंशन योजना बहाली की मांग भी प्रमुखता से उठाई। अनिल नौटियाल ने बताया कि मुख्यमंत्री ने सभी मांगों पर उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया।

कार्मिकों का धरना जारी

पंचायती राज विभाग से निकाले गए कनिष्ठ अभियंता और डाटा एंट्री ऑपरेटर्स का धरना 26वें दिन भी जारी रहा। उत्तराखंड पंचायती राज आउटसोर्सिंग कर्मचारी संगठन के अध्यक्ष आशीष सिंह ने बताया कि सरकार ने अब तक उनकी सुध नहीं ली है। मंगलवार को संगठन का प्रतिनिधिमंडल विभागीय सचिव के समक्ष अपनी मांगे रखने पहुंचा था, लेकिन सचिव ने उन्हें मुलाकात का समय नहीं दिया। 

सचिवों के समक्ष रखी समस्याएं

मसूरी विधायक गणोश जोशी ने मंगलवार को सचिवालय में पेयजल सचिव नितीश झा और स्वास्थ्य सचिव (प्रभारी) पंकज पांडे से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने देहरादून के बगरियाल गांव, अनारवाला, राजेंद्र नगर एवं दून विहार पेयजल योजना, कालिदास रोड सीवर लाइन पुनर्गठन योजना और मसूरी के सैंट मेरी अस्पताल में आपातकाल सुविधा उपलब्ध कराए जाने सहित विभिन्न समस्याएं रखी।

यह भी पढ़ें: कॉलेज खुलने के इंतजार में छात्र बोले अब नियमित कक्षाएं जरूरी

chat bot
आपका साथी