यूओयू की दिसंबर में परीक्षा, छात्रों को नहीं मिली किताबें

उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं को विवि की ओर से अभी तक किताबें उपलब्ध नहीं करवाई गई हैं जबकि कुछ सेमेस्टर की परीक्षा दिसंबर में होनी है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 02 Nov 2019 08:05 PM (IST) Updated:Sat, 02 Nov 2019 08:05 PM (IST)
यूओयू की दिसंबर में परीक्षा, छात्रों को नहीं मिली किताबें
यूओयू की दिसंबर में परीक्षा, छात्रों को नहीं मिली किताबें

जागरण संवाददाता, देहरादून : उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं को विवि की ओर से अभी तक किताबें उपलब्ध नहीं करवाई गई हैं, जबकि कुछ सेमेस्टर की परीक्षा दिसंबर में होनी है। विवि के देहरादून क्षेत्र में 10 स्टडी सेंटर हैं, जिसमें से अधिकांश सेंटरों से जुड़े छात्रों की शिकायत हैं कि उन्हें विवि की ओर से समय पर अध्ययन सामग्री नहीं मिलती है। जिससे उन्हें भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। बीते शुक्रवार को कुछ छात्रों ने विवि के मोथरोवाला कैंपस में जाकर विरोध भी किया। उधर, यूओयू के दून जिले के दूरदराज ग्रामीण क्षेत्र साहिया स्टडी सेंटर के प्रभारी अनिल तोमर स्वयं विवि के दून कैंपस आए और कई छात्रों को किताबें नहीं मिलने की शिकायत की।

उत्तराखंड में एचएनबी गढ़वाल केंद्रीय विवि, श्रीदेव सुमन विवि आदि में प्राइवेट परीक्षा प्रणाली समाप्त हो गई है। जिससे रेगुलर कॉलेज जाकर कक्षाएं लेने में असमर्थ छात्र-छात्राओं के समक्ष उत्तराखंड मुक्त विवि से स्नातक व स्नातकोत्तर की पढ़ाई करने का विकल्प है। जिससे इस साल विवि से करीब 68 हजार छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं। यूओयू के तहत स्नातक, स्नातकोत्तर, प्रोफेशनल कोर्स, डिप्लोमा व सर्टिफिकेट कोर्स के 80 पाठ्यक्रम सम्मलित हैं। प्रदेशभर के छात्र-छात्राएं विवि के 90 स्टडी सेंटर से संबद्ध हैं। छात्र-छात्राएं दूरस्थ शिक्षा व्यवस्था के तहत विवि में फीस जमा करते हैं और उन्हें विवि की ओर से संबंधित विषयों की किताबें घर भेजी जाती हैं। विवि के विद्यार्थी ऊषा कुमारी, अरविंद शर्मा, मुकेश ठाकुर, दीपा रावत आदि ने कहा कि दिसंबर में उनकी परीक्षाएं हैं और अभी तक विवि की ओर से किताबें नहीं मिली हैं। कई छात्र श्री गुरु राम राय पीजी कॉलेज स्टडी सेंटर से संबद्ध हैं और विवि की ओर से किताबें नहीं मिलने की शिकायत कर रहे हैं।

-----------------

'यूओयू की ओर से लगभग सभी छात्रों को किताबें घर के पते पर बाई पोस्ट भेजी हैं। बीए अंतिम वर्ष के चंद छात्रों की किताबें भी अक्टूबर के पहले हफ्ते में भेज दी गई थी। किताब प्राप्त नहीं होने की विवि के देहरादून परिसर में लिखित शिकायत नहीं मिली है।'

- डॉ. राकेश रयाल, सूचना अधिकारी, यूओयू

chat bot
आपका साथी