बैंकों में दूसरे दिन भी हड़ताल, करोड़ों का कारोबार हुआ प्रभावित

बैंकों में देशव्यापी हड़ताल का असर दूसरे दिन भी उत्तराखंड में भी दिखाई दिया। बधुवार को हड़ताल से पूरे प्रदेश में करीब डेढ़ हजार करोड़ रुपये का कारोबार प्रभावित हुआ है।

By Edited By: Publish:Thu, 31 May 2018 03:00 AM (IST) Updated:Fri, 01 Jun 2018 05:02 PM (IST)
बैंकों में दूसरे दिन भी हड़ताल, करोड़ों का कारोबार हुआ प्रभावित
बैंकों में दूसरे दिन भी हड़ताल, करोड़ों का कारोबार हुआ प्रभावित

देहरादून, [जेएनएन]: बैंकों में देशव्यापी हड़ताल का असर उत्तराखंड में भी दिखाई दिया। सभी जिलों में बैंक बंद रहे और कामकाज पूरी तरह से ठप रहा। संघ के पदाधिकारियों की मानें तो एक दिन की हड़ताल से पूरे प्रदेश में करीब डेढ़ हजार करोड़ रुपये का कारोबार प्रभावित हुआ है। वहीं, हड़ताल के चलते एटीएम में भी नकदी संकट गहराने लगा है। महज दो प्रतिशत वेतन वृद्धि से नाखुश ऑल इंडिया बैंक इंप्लाइज यूनियन ने बुधवार को देशभर में हड़ताल की। हड़ताल के चलते बैंकों में कामकाज पूरी तरह से ठप रहा।

उत्तरांचल बैंक इंप्लाइज यूनियन से जुड़े कर्मचारी सुबह 10 बजे के करीब परेड ग्राउंड में एकत्रित हुए। यहां से कर्मचारियों ने कनक चौक, गांधी पार्क, स्थानीय बस स्टैंड से लैंसडौन चौक होते हुए गांधी पार्क तक रैली निकालकर केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। प्रदेश संयोजक जगमोहन मेंदीरत्ता ने कहा कि केंद्र सरकार और केंद्रीय बैंक प्रबंधन आइबीए मिलकर कर्मचारियों के हितों से खिलवाड़ कर रहे हैं। मंगलवार को भी नई दिल्ली में वेतन वृद्धि समझौते को लेकर केंद्रीय श्रमायुक्त ने वार्ता बुलाई थी, लेकिन उसमें कोई हल नहीं निकला, जिसके चलते कर्मचारी हड़ताल पर अडिग रहे।

उन्होंने कहा कि पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आज गुरुवार को दूसरे दिन भी हड़ताल जारी रहेगी। केवल देहरादून की बात की जाए तो यहां एक दिन की हड़ताल से करीब 500 करोड़ रुपये का कारोबार प्रभावित हुआ है। कर्मचारियों के समर्थन में इंटक के प्रदेश अध्यक्ष हीरा सिंह बिष्ट, कर्मचारी नेता ठाकुर प्रह्लाद सिंह, रामचंद्र रतूड़ी, हरिओम रेखी, प्रमोद रंजन कुकरेती, बीपी सुंद्रियाल, नवीन कुमार, कमल कुमार, बंटी सिंह, ललित बडोनी, आरपी शर्मा, कुंदन सिंह, राजन पुंडीर, प्रवीन जौली समेत बड़ी संख्या में कर्मचारी मौजूद रहे।

एटीएम में कैश का टोटा बैंकों में हड़ताल के चलते शहर के अधिकांश एटीएम में नकदी का संकट गहराने लगा है। बैंक शाखा से जुड़े एटीएम में बुधवार दोपहर तो नकदी उपलब्ध थी, लेकिन दिन ढलते-ढलते कैश खत्म होने लगा था। अन्य एटीएम में भी यही स्थिति थी। बुधवार को किसी भी एटीएम में कैश नहीं डाला गया, जिन एटीएम में मंगलवार को कैश डाला गया था, उसी ने शहरवासियों को दोपहर तक राहत दी। हालांकि उनमें ग्राहकों की खासी भीड़ नजर आई।

कई एटीएम में गार्डो ने नो कैश का बोर्ड चस्पा कर दिया था। बैंक अधिकारियों ने पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि दो दिन की हड़ताल के दौरान किसी भी एटीएम में कैश नहीं डाला जाएगा और न ही एटीएम में पैसा डालने वाली प्राइवेट एजेंसी को कैश दिया जाएगा। 

यह भी पढ़ें: दो दिन की हड़ताल पर गए बैंक कर्मचारी, प्रदर्शन कर जताया आक्रोश

यह भी पढ़ें: सड़क की मांग को लेकर ग्रामीणों का चंपावत में प्रदर्शन

यह भी पढ़ें: प्राथमिक शिक्षकों ने बजाया असहयोग आंदोलन का बिगुल

chat bot
आपका साथी