धूमधाम से मनाया जाएगा राज्य स्थापना दिवस

राज्य स्थापना के 15 वर्ष पूरे होने पर विभिन्न स्थानों पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन के साथ ही उत्तराखंड की संस्कृति व पारंपरिक उत्तराखंड व्यंजनों पर प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी।

By BhanuEdited By: Publish:Tue, 13 Oct 2015 12:40 PM (IST) Updated:Tue, 13 Oct 2015 01:23 PM (IST)
धूमधाम से मनाया जाएगा राज्य स्थापना दिवस

देहरादून। राज्य स्थापना के 15 वर्ष पूरे होने पर विभिन्न स्थानों पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन के साथ ही उत्तराखंड की संस्कृति व पारंपरिक उत्तराखंड व्यंजनों पर प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी।
मुख्यमंत्री सीएम हरीश रावत ने संस्कृति विभाग को इसके निर्देश दिए। इसके तहत छह नवंबर को जागेश्वर (अल्मोङा), सात नवंबर को टिहरी व आठ नवंबर को देहरादून में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।
नौ नवंबर को राज्य स्थापना दिवस पर मुख्य कार्यक्रम में इन प्रतियोगिताओं के विजेताओं के साथ ही राज्य के चयनित शिल्पियों, झुमैलो, हरेला प्रतियोगिताओं के विजेताओं व हरिद्वार में जन्माष्टमी की चयनित झांकियों के विजेताओं को सम्मानित किया जाएगा।

शुरू होगा आजीविका प्रशिक्षण कार्यक्रम
सीएम हरीश रावत ने ग्रामीण आजीविका प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रारम्भ करने के निर्देश दिए। मॉडल के तौर पर हर ब्लॉक में एक आइटीआइ में एक से छह माह के प्रशिक्षण कोर्स चलाए जाएंगे। ये कोर्स उद्योगों की जरूरत के हिसाब से होंगे।
साथ ही हर आईटीआई से दो तीन उद्योगों को जोड़कर प्लेसमेंट की व्यवस्था की जाएगी। प्रशिक्षण उपरांत स्वरोजगार करने के लिए ऋण की व्यवस्था की जाएगी। इसमें तीन वर्ष का ब्याज राज्य सरकार वहन करेगी। कार्यक्रम की पुख्ता मानिटरिंग के लिए सीएम की अध्यक्षता में काउंसिल का गठन भी किया जाएगा।
पढ़ें-सीएम हरीश रावत ने रामलीला की विसारत को बढ़ावा देने की पहल की

chat bot
आपका साथी