यह नियम आया आड़े, 122 पालीटेक्निक संस्थानों में कई सीटें रिक्त; नहीं मिला दाखिला

राज्‍य के 122 पालीटेक्निक संस्थानों में कुछ सीटें रिक्त रह गई हैं। इन सीटों पर कम मेरिट वाले अभ्यर्थियों को दाखिला नहीं मिला है। एआइसीटीई ने देशभर के पालीटेक्निक संस्थान में प्रथम सेमेस्टर में दाखिले की तिथि 31 अक्टूबर तक निर्धारित की थी।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Tue, 23 Nov 2021 06:40 PM (IST) Updated:Tue, 23 Nov 2021 06:40 PM (IST)
यह नियम आया आड़े, 122 पालीटेक्निक संस्थानों में कई सीटें रिक्त; नहीं मिला दाखिला
प्रदेशभर की राजकीय और निजी 122 पालीटेक्निक संस्थानों में कुछ ट्रेडों की सीटें रिक्त रह गए।

जागरण संवाददाता, देहरादून। प्रदेशभर की राजकीय और निजी 122 पालीटेक्निक संस्थानों में कुछ ट्रेडों की सीटें रिक्त रह गए, लेकिन उन सीटों पर कम मेरिट वाले अभ्यर्थियों को दाखिला नहीं मिला। अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआइसीटीई) ने देश भर के पालीटेक्निक संस्थान में प्रथम सेमेस्टर में दाखिले की तिथि 31 अक्टूबर तक निर्धारित की थी। जबकि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहरके चलते इस बार भी सभी शिक्षा संस्थानों में परीक्षा व दाखिला प्रक्रिया में करीब दो महीने विलंब हुआ। इसके बावजूद पालीटेक्निक संस्थानों में दाखिले की तिथि नहीं बढ़ाने से करीब एक हजार सीटें इस संस्थानों में रिक्त रह गई। इस रिक्त सीटों पर वे अभ्यर्थी प्रवेश लेने के लिए इच्छुक थे, जो प्राविधिक शिक्षा परिषद की ओर से आयोजित प्रवेश परीक्षा की मेरिट लिस्ट में स्थान नहीं बनाए पाए थे लेकिन उन्हें वैटिंग लिस्ट में रखा गया था।

देहरादून के रायपुर निवासी अमर गैरोला, विनोद राणा, संजीव सिंह रावत आदि छात्र कहते हैं कि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के कारण यूजीसी ने कालेज और विवि में दाखिले की प्रक्रिया में करीब दो महीने की मोहलत दी तो एआइसीटीई ने क्यों नहीं दी। प्रदेश के करीब 71 राजकीय पालीटेक्निक संस्थानों में करीब साढ़े चार हजार सीटों तो भर चुकी थी, लेकिन निजी 51 निजी पालीटेक्निक संस्थानों में 10 से 15 फीसद सीटें रिक्त रह गई। इन सीटों में वैटिंग लिस्ट के छात्रों को दाखिला मिल सकता था।

छात्रों ने कहा कि सरकार का तकनीकी शिक्षा पर जोर दिया जा रहा है। दूसरी ओर पालीटेक्निक करने के इच्छुक छात्रों को दाखिला लेने की तिथि पर मोहलत नहीं दी गई।

उधर, राजकीय पालीटेक्निक पित्थूवाला के प्रधानाचार्य एके सक्सेना ने कहा कि दाखिले की तिथि अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद की ओर से तय की जाती है। इस बार यह तिथि 31 अक्टूबर तक निर्धारित थी। इस तिथि तक सभी छात्रों को प्रथम वर्ष में दाखिले दिए गए।

यह भी पढ़ें:- दाखिले के बावजूद शुल्क देने में असमर्थ छात्रों की मदद को राजभवन ने बढ़ाए हाथ, छह दिसंबर तक करें आवेदन

chat bot
आपका साथी