'स्माइल ट्रेन' बनी हजारों बच्चों को मुस्कुराने की वजह

हिमालयन हॉस्पिटल जौलीग्रांट का प्लास्टिक सर्जरी विभाग क्लेफ्ट चैरिटी संस्था स्माइल ट्रेन के सहयोग से अब तक नौ हजार से ज्यादा बच्चों के चेहरों को मुस्कान बांट चुका है। इस उपलक्ष्य में हिमालयन हॉस्पिटल में भव्य समारोह आयोजित किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 May 2019 07:22 PM (IST) Updated:Thu, 16 May 2019 07:25 PM (IST)
'स्माइल ट्रेन' बनी हजारों बच्चों को मुस्कुराने की वजह
'स्माइल ट्रेन' बनी हजारों बच्चों को मुस्कुराने की वजह

संवाद सूत्र, डोईवाला : हिमालयन हॉस्पिटल जौलीग्रांट का प्लास्टिक सर्जरी विभाग क्लेफ्ट चैरिटी संस्था 'स्माइल ट्रेन' के सहयोग से अब तक नौ हजार से ज्यादा बच्चों के चेहरों को मुस्कान बांट चुका है। इस उपलक्ष्य में हिमालयन हॉस्पिटल में भव्य समारोह आयोजित किया गया।

स्वामी राम हिमालयन विश्वविद्यालय जौलीग्रांट के सभागार में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि बिग्रेडियर डॉ. एके सूद ने कहा कि हर इंसान को मुस्कान का हक है। मुस्कान निश्चित रुप से जीवन में सबसे अद्भुत अनुभव है। समारोह की विशिष्ट अतिथि स्माइल ट्रेन प्रोग्राम मैनेजर शीला कोय्याना ने कहा कि स्माइल ट्रेन संस्था 85 देशों में काम कर रही है। भारत में 150 से ज्यादा हॉस्पिटल में संस्था काम कर रही है। हिमालयन हॉस्पिटल में इस तरह की करीब नौ हजार सर्जरी से साफ है, कि लोगों का विश्वास हॉस्पिटल में बढ़ा है। समारोह की अध्यक्षता करते हुए कुलपति डॉ. विजय धस्माना ने कहा कि करीब 15 सालों से स्माइल ट्रेन के माध्यम से कटे होंठों व तालू के बच्चों के निश्शुल्क ऑपरेशन किए जा रहे हैं। आयोजन समिति के सचिव डॉ. संजय द्विवेदी ने बताया कि समारोह का उद्देश्य लोगों को स्माइल ट्रेन की ओर से दी जा रही मदद की जानकारी देना है। ताकि पैसों के अभाव में कोई भी मुस्कान से वंचित न रह सके। समारोह में उन सभी बच्चों सहित उनके माता-पिता शामिल हुए जिनकी सर्जरी की गई। इस अवसर पर प्रति कुलपति डॉ.विजेंद्र चौहान, डॉ. मुश्ताक अहमद, डॉ. वाईएस बिष्ट, डॉ. प्रकाश केशवया, डॉ. सुनील सैनी, डॉ. रेनू धस्माना, कर्नल बीएस बिष्ट, डॉ. संचिता पुगाजंडी, डॉ. ज्योति द्विवेदी, रुपेश महरोत्रा, अमरेंद्र कुमार, राजेश शर्मा आदि मौजूद रहे।

स्माइल टॉर्च के साथ किया रोड शो

हिमालयन हॉस्पिटल के प्लास्टिक सर्जरी विभाग की ओर से 'स्माइल टॉर्च' के साथ रोड शो भी किया गया। डॉ.संजय द्विवेदी ने बताया कि रोड के जरिये लोगों को क्लेफ्ट सर्जरी को जागरूक किया गया। यह विकृति जन्मजात होती है।

हेल्पलाइन नंबर

ऐसे रोगियों की मदद के लिए हिमालयन हॉस्पिटल ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है। प्लास्टिक सर्जरी विभाग में सीधे संपर्क करने के अलावा 0135-2471384, 2412127 से अधिक जानकारी हासिल कर निश्शुल्क सेवा का लाभ उठा सकते हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी