सैंपल का बैकलॉग बढ़ा, चार हजार जाच लंबित

प्रदेश के मैदानी और पर्वतीय क्षेत्रों में जितनी ज्यादा सैंपलिंग की जा रही है उसी रफ्तार से यहां पॉजिटिव केस भी सामने आ रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 May 2020 03:00 AM (IST) Updated:Thu, 28 May 2020 06:09 AM (IST)
सैंपल का बैकलॉग बढ़ा, चार हजार जाच लंबित
सैंपल का बैकलॉग बढ़ा, चार हजार जाच लंबित

जागरण संवाददाता, देहरादून: प्रदेश के मैदानी और पर्वतीय क्षेत्रों में जितनी ज्यादा सैंपलिंग की जा रही है, उसी रफ्तार से यहां पॉजिटिव केस भी सामने आ रहे हैं। खास बात यह भी है कि इतनी ही तेजी से लैब में जांच के लिए सैंपलों का बैकलॉग भी बढ़ता ही जा रहा है। लैब से जितने सैंपलों की जाच रिपोर्ट हर दिन प्राप्त हो रही है, उससे कहीं अधिक जाच लंबित हैं। अलग-अलग लैब से तकरीबन चार हजार सैंपलों की जाच रिपोर्ट अभी आनी है। अब तक कुल 23975 सैंपल जांच के लिए भेजे जा चुके हैं।

कोरोना संक्रमण की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है। मरीजों में अधिकाश संख्या प्रवासियों की है, जो हाल ही में बाहरी राज्यों से वापस लौटे हैं। मौजूदा हालात साफ संकेत दे रहे हैं कि प्रदेश में आने वाले दिनों में संक्रमितों की संख्या बढ़ सकती है। क्योंकि उत्तर प्रदेश, दिल्ली, महाराष्ट्र, हरियाणा, राजस्थान के बाद अब अन्य राज्यों से भी प्रवासियों की वापसी का क्रम शुरू हो गया है।

स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. अमिता उप्रेती ने बताया कि सैंपलिंग का दायरा लगातार बढ़ाया जा रहा है। बाहर से वापस लौट रहे लोगों की रैपिड जाच भी की जा रही है। क्वारंटाइन सेंटर में रह रहे लोगों के सैंपल भी लिए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश से बुधवार को 1017 सैंपल जाच के लिए लैब भेजे गए। सबसे अधिक 191 सैंपल देहरादून जिले से भेजे गए हैं। इसके अलावा हरिद्वार से 185, नैनीताल से 150, टिहरी से 107, पिथौरागढ़ से 67, चंपावत से 61, रुद्रप्रयाग से 42, अल्मोड़ा से 40, चमोली से 30, ऊधमसिंहनगर से 25, उत्तरकाशी से 15 और पौड़ी से 11 सैंपल भेजे गए हैं। देहरादून स्थित प्राइवेट लैब में भी 93 सैंपलों की जाच अभी होनी है।

chat bot
आपका साथी