गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय में सहायक प्रोफेसर से हाथापाई पर भड़के शिक्षक, हंगामा, रिपोर्ट दर्ज कर कानूनी कार्रवाई की उठाई मांग

गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय के बिड़ला परिसर परीक्षा केंद्र में बुधवार को हंगामा हो गया। प्रति कुलपति प्रो. आरसी भट्ट और चीफ प्राक्टर प्रो. बीपी नैथानी ने परीक्षा केंद्र पहुंचकर शिक्षकों को मनाया। जिससे लगभग आधे घंटे बाद 830 बजे से परीक्षा शुरू हुई।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Wed, 13 Jul 2022 07:34 PM (IST) Updated:Wed, 13 Jul 2022 07:34 PM (IST)
गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय में सहायक प्रोफेसर से हाथापाई पर भड़के शिक्षक, हंगामा, रिपोर्ट दर्ज कर कानूनी कार्रवाई की उठाई मांग
बिड़ला परिसर परीक्षा केंद्र परिसर पहुंचे छात्रों से वार्ता करते गढ़वाल केंद्रीय विवि के प्रति कुलपति प्रो. आरसी भट्ट।

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल : गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय के बिड़ला परिसर परीक्षा केंद्र में बुधवार को हंगामा हो गया। बीते मंगलवार को पांच छात्र नेताओं ने माइक्रोबायोलाजी लैब में सहायक प्रो. डा. विनीत कुमार मौर्य के साथ हाथापाई कर दी थी। इससे नाराज शिक्षकों ने कार्य बहिष्कार करते हुए परीक्षा कार्य संचालन करने से मना कर दिया।

प्रो. डा. विभा मुकेश ने केंद्र अधीक्षक पद से द‍िया त्यागपत्र

प्रति कुलपति प्रो. आरसी भट्ट और चीफ प्राक्टर प्रो. बीपी नैथानी ने परीक्षा केंद्र पहुंचकर शिक्षकों को मनाया। जिससे लगभग आधे घंटे बाद 8:30 बजे से परीक्षा शुरू हुई। घटना को गंभीरता से लेते हुए परीक्षा केंद्र अधीक्षक प्रो. डा. विभा मुकेश ने केंद्र अधीक्षक पद से त्यागपत्र देते हुए एसएसपी पौड़ी को हाथापाई करने वाले पांच छात्र नेताओं के खिलाफ तहरीर देते हुए मामले की रिपोर्ट दर्ज करवाने और कठोर कार्रवाई की मांग की।

छात्र नेताओं ने शिक्षक के साथ हाथापाई को बताया न‍िराधार

वहीं छात्र नेताओं ने शिक्षक के साथ हाथापाई करने के आरोप को निराधार बताया। आरोप लगाया कि शिक्षक ने छात्रों के साथ अभद्र व्यवहार किया। कुलपति प्रो. अन्नपूर्णा नौटियाल ने घटना की जांच के लिए कमेटी गठित की है। कहा है कि जांच करवाकर तदनुसार अग्रिम कार्रवाई की जाएगी।

परीक्षा देने पहुंचे छात्रों को करना पड़ा विकट परिस्थिति का सामना

गुरु पूर्णिमा के दिन विश्वविद्यालय के शिक्षक घटना को लेकर नाराज और आक्रोशित नजर आए। बिड़ला परिसर परीक्षा केंद्र में बुधवार सुबह आठ बजे की पाली में बीएससी गणित, वनस्पति विज्ञान, गृह विज्ञान की परीक्षा थी। परीक्षा देने पहुंचे छात्र-छात्राओं को उस समय विकट परिस्थिति का सामना करना पड़ा जब पता चला कि शिक्षकों ने कार्य बहिष्कार करते हुए परीक्षा कार्य संचालन करने से मना कर दिया। शिक्षकों का आरोप था कि बीते मंगलवार को पांच छात्र नेताओं ने माइक्रोबायोलाजी लैब पहुंचकर सहायक प्रो. डा. विनीत कुमार मौर्य के साथ हाथापाई की।

प्रति कुलपति ने ने परीक्षा केंद्र से लौटाया वापस

घटना की सूचना मिलते ही प्रति कुलपति प्रो. आरसी भट्ट और चीफ प्राक्टर प्रो. बीपी नैथानी ने तुरंत परीक्षा केंद्र पहुंचे और शिक्षकों को परीक्षा बहिष्कार कार्य नहीं करने पर सहमत किया। जिससे लगभग आधे घंटे बाद 8:30 बजे से परीक्षा शुरू हुई। कुछ देर बाद शिक्षक के आरोपों को पूरी तरह से नकारते हुए छात्र भी बिड़ला परिसर पहुंच गए। जिस पर प्रति कुलपति ने परीक्षा में व्यवधान नहीं करने पर छात्रों को सहमत करते हुए उन्हें परीक्षा केंद्र से वापस लौटाया।

वहीं परीक्षा केंद्र अधीक्षक प्रो. डा. विभा मुकेश की ओर से एसएसपी पौड़ी को दी गई तहरीर में कहा गया कि शिक्षक डा. विनीत कुमार मौर्य ने बताया कि जब वह अपने विभाग में प्रैक्टीकल परीक्षा संचालित करवा रहे थे उस समय ऋतांशु कंडारी, संदीप राणा, देवकांत देवराड़ी, शक्ति सिंह, सम्राट राणा ने पहुंचकर उनके साथ हाथापाई की। इस मामले में छात्र नेता ऋतांशु कंडारी और संदीप राणा एवं अन्य ने विवि मुख्य गेट के सम्मुख नारेबाजी और प्रदर्शन करते हुए कहा कि शिक्षक के साथ हाथापाई करने का आरोप निराधार है। छात्रों का आरोप है कि शिक्षक ने उनके साथ अभद्र व्यवहार किया है।

कुलपति से मिला छात्रों का प्रतिनिधिमंडल

मामले को लेकर ऋतांशु कंडारी के नेतृत्व में छात्रों के एक प्रतिनिधिमंडल ने कुलपति प्रो. अन्नपूर्णा नौटियाल से मिलकर अपना पक्ष रखा। वहीं दोपहर में विवि शिक्षक भी कुलपति से मिले। डा. विनीत मौर्य ने घटना को लेकर कुलपति को जानकारी देते हुए आरोप लगाया कि छात्रों ने उनके साथ हाथापाई की। कुलपति प्रो. अन्नपूर्णा नौटियाल ने शिक्षकों से कहा कि परीक्षा का बहिष्कार शिक्षकों द्वारा नहीं किया जाना चाहिए। घटना के संबंध में एक कमेटी से जांच करवाकर तदनुसार अग्रिम कार्रवाई की जाएगी। बैठक में शिक्षकों ने कहा कि इस मामले की जांच दो दिन के अंदर पूरी होनी चाहिए। प्रति कुलपति प्रो. आरसी भट्ट भी शिक्षकों के साथ लगभग एक घंटे तक चली इस बैठक में उपस्थित थे।

प्रो. दीपक कुमार जांच कमेटी के अध्यक्ष

छात्र नेताओं और एक शिक्षक के मध्य हुए विवाद और आरोपी-प्रत्यारोप को लेकर गढ़वाल केंद्रीय विवि के चीफ प्राक्टर प्रो. बीपी नैथानी ने विवि के चीफ हास्टल वार्डन प्रो. दीपक कुमार की अध्यक्षता में एक जांच कमेटी गठित की है। कमेटी को शीघ्र जांच पूरी कर रिपोर्ट देने को कहा है। इस पांच सदस्यीय जांच कमेटी में प्राक्टोरियल बोर्ड, डीएसडब्ल्यू बोर्ड और छात्रावास बोर्ड से भी सदस्य शामिल किए गए हैं।

यह भी पढ़ें- राजकीय चिकित्सालय के गेट के बाहर प्रसव प्रकरण पर चिकित्सक निलंबित, संयुक्त सचिव स्वास्थ्य ने जारी किए आदेश

chat bot
आपका साथी