200 शिक्षकों की उत्तर प्रदेश जाने की मुराद होगी पूरी

यूपी जाने के इच्छुक शिक्षकों के लिए अच्‍छी खबर है। उत्तर प्रदेश सरकार ने 200 शिक्षकों के लिए हामी भरते हुए अनापत्ति दी है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Thu, 23 Feb 2017 10:29 AM (IST) Updated:Fri, 24 Feb 2017 04:00 AM (IST)
200 शिक्षकों की उत्तर प्रदेश जाने की मुराद होगी पूरी
200 शिक्षकों की उत्तर प्रदेश जाने की मुराद होगी पूरी

देहरादून, [रविंद्र बड़थ्वाल]: उत्तराखंड से उत्तरप्रदेश जाने के इच्छुक शिक्षकों की मुराद जल्द पूरी होने जा रही है। उत्तर प्रदेश सरकार ने 200 शिक्षकों के लिए हामी भरते हुए अनापत्ति दी है। शिक्षा महकमा अब ऐसे शिक्षकों की सूची को अंतिम रूप दे रहा है।

अलग उत्तराखंड राज्य बनने के बाद से ही उत्तर प्रदेश जाने के लिए बड़ी संख्या में शिक्षक हाथ-पांव मारते रहे हैं। उत्तरप्रदेश विकल्पधारी शिक्षक काफी संख्या में जा भी चुके हैं। इसके बावजूद अब भी ऐसे शिक्षकों की काफी संख्या है जो उत्तर प्रदेश जाना चाहते हैं।

मौजूदा व्यवस्था के मुताबिक उत्तराखंड में कार्यरत शिक्षकों को उत्तर प्रदेश जाने के लिए दोनों ही राज्यों, खास तौर पर उत्तरप्रदेश की अनापत्ति हासिल करनी पड़ती है। इसे हासिल करने में कामयाब होने वाले शिक्षक उत्तर प्रदेश का रुख करते रहे हैं। ऐसे शिक्षकों के आवेदन बड़ी संख्या में महकमे की फाइलों में धूल फांक रहे हैं।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में शिक्षकों के तबादले, टेंडर व भर्ती की खुली राह

उत्तरप्रदेश ने इस दिशा में बड़ी पहल करते हुए उत्तराखंड में कार्यरत शिक्षकों के लिए अपने दरवाजे खोले हैं। करीब 200 शिक्षकों को आने के लिए उत्तरप्रदेश ने अनापत्ति उत्तराखंड को दी है। इसके बाद शिक्षा महकमा उत्तरप्रदेश विकल्पधारी शिक्षकों की सूची को अंतिम रूप देने में जुटा हुआ है। अभी तक दो सूचियां तैयार की जा चुकी हैं। इनमें एक सूची में 73 और दूसरी में 42 शिक्षक हैं। इन सूचियों में प्रधानाचार्य, प्रवक्ता से लेकर एलटी शिक्षक शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में दो आइपीएस अधिकारियों के ट्रांसफर

इन शिक्षकों को उत्तरप्रदेश जाने के लिए सिर्फ उत्तराखंड सरकार के आदेश की दरकार है। हालांकि मुख्यमंत्री की ओर से इस संबंध में पहले भी आदेश जारी कर उत्तरप्रदेश जाने के इच्छुक शिक्षकों के प्रकरण निस्तारित करने को कहा जा चुका है। फिलहाल अपर मुख्य सचिव शिक्षा डॉ रणबीर सिंह के अवकाश से लौटने का इंतजार किया जा रहा है। उनके लौटते ही चालू माह के आखिर तक शिक्षकों की मुराद पूरी हो सकेगी।

यह भी पढ़ें: शून्य सत्र में शासन ने किए 24 वन कार्मिकों के तबादले

chat bot
आपका साथी