महिलाओं की सुरक्षा को सेलाकुई को बनाया थाना

औद्योगिक इकाइयों में महिला कर्मचारियों की बहुलता और शिक्षण संस्थानों में पढ़ने वाली छात्राओं की सुरक्षा के मद्देनजर शासन ने सेलाकुई रिपोर्टिग पुलिस चौकी को अब थाने का दर्जा दे दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 11 Dec 2019 03:00 AM (IST) Updated:Wed, 11 Dec 2019 06:13 AM (IST)
महिलाओं की सुरक्षा को सेलाकुई को बनाया थाना
महिलाओं की सुरक्षा को सेलाकुई को बनाया थाना

जागरण संवाददाता, देहरादून: औद्योगिक इकाइयों में महिला कर्मचारियों की बहुलता और शिक्षण संस्थानों में पढ़ने वाली छात्राओं की सुरक्षा के मद्देनजर शासन ने सेलाकुई रिपोर्टिग पुलिस चौकी को अब थाने का दर्जा दे दिया है। खास बात यह है कि यहां महिला इंस्पेक्टर का भी पद स्वीकृत किया गया है। ऐसे में लगभग तय है कि थाने की कमान महिला इंस्पेक्टर के हाथ में होगी। सेलाकुई अब जिले का 21वां थाना होगा।

हैदराबाद कांड के महिलाओं की सुरक्षा को लेकर बहस छिड़ी हुई है। जिलों में रात के समय अकेली महिला को जहां पुलिस की पीसीआर वैन से घर छोड़ने की पहल की गई है, वहीं अब शासन ने सेलाकुई को विशेष थाने का दर्जा दे दिया है। विशेष इसलिए कि इस थाने को महिला थाना तो नहीं बनाया गया, लेकिन यहां महिला इंस्पेक्टर, महिला सब इंस्पेक्टर, महिला हेड कांस्टेबिल के एक-एक पद स्वीकृत किए गए हैं। ऐसे में नए सृजित इस थाने की कमान महिला इंस्पेक्टर के पास होगी। गौरतलब है कि सेलाकुई में बड़ी संख्या में औद्योगिक इकाइयां हैं, जहां बड़ी संख्या में महिलाएं काम करती हैं। इसके साथ ही यहां कई शिक्षण संस्थान हैं जहां बड़ी संख्या छात्र व छात्राएं अध्ययनरत हैं। सेलाकुई शहर और देहात क्षेत्र को जोड़ता भी है और हाल के वर्षो में यहां आबादी काफी बढ़ी है, जिसके चलते यहां अपराध एवं कानून व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए सेलाकुई रिपोर्टिग चौकी का पुलिस बल नाकाफी साबित हो रहा था।

----------

सेलाकुई थाने में जल्द ही महिला इंस्पेक्टर व अन्य स्टाफ की तैनाती कर दी जाएगी। इससे क्षेत्रों में महिलाओं की सुरक्षा के साथ-साथ अपराध एवं कानून व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने में मदद मिलेगी।

अरुण मोहन जोशी, एसएसपी

chat bot
आपका साथी