स्वजन अस्पताल में, पुलिस ने कराया अंतिम संस्कार

विकासनगर नगर में कोरोना संक्रमित की मौत के बाद राहत समिति और स्थानीय युवाओं के सहयोग से पुलिस ने अंतिम संस्कार कराया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 09:23 PM (IST) Updated:Wed, 05 May 2021 09:23 PM (IST)
स्वजन अस्पताल में, पुलिस ने कराया अंतिम संस्कार
स्वजन अस्पताल में, पुलिस ने कराया अंतिम संस्कार

संवाद सहयोगी, विकासनगर: नगर में कोरोना संक्रमित की मौत के बाद राहत समिति और स्थानीय युवकों की मदद से पुलिस ने अंतिम संस्कार कराया। संक्रमित की मौत से पूर्व ही उसके परिवार के अन्य सदस्यों को अस्पताल में उपचार चल रहा है। पुलिस, समिति सदस्य और स्थानीय युवकों की इस पहल की सराहना की जा रही है।

पहले बीमारी होती थी तो हाल चाल जानने के लिए पड़ोसी, नाते रिश्तेदार दौड़कर चले आते थे, लेकिन कोरोना संक्रमण होने पर स्वजन तक दूरी बना ले रहे हैं। हालत यह है कि महामारी के इस दौर में मृत के अंतिम संस्कार की क्रिया भी आसान नहीं रह गई है। इसको देखते हुए क्षेत्रीय विधायक मुन्ना सिंह चौहान ने विकासनगर क्षेत्र के कई युवाओं की एक टीम को जोड़ते हुए राहत समिति का गठन किया है। यह टीम कोविड मामलों में मदद के साथ ही शवों के अंतिम संस्कार में भी मुख्य भूमिका निभा रही है। मंगलवार को प्रभारी निरीक्षक कोतवाली राजीव रौथाण को सूचना मिली कि नगर के राधेश्याम की कोरोना से मृत्यु हो गई है। उनके परिवार के अन्य दो सदस्यों का लाइन जीवनगढ़ के एक अस्पताल में कोविड का उपचार चल रहा है। परिवार में 17 साल के पोते के अलावा कोई अन्य सदस्य अंतिम संस्कार के लिए नहीं है। प्रभारी निरीक्षक ने मौके पर चौकी प्रभारी बाजार विकासनगर को टीम के साथ भेजा। पुलिस ने पहुंचकर देखा तो शव कमरे में था, पारिवारिक सदस्य और रिश्तेदार न होने के कारण शव के अंतिम संस्कार के लिए ले जाने में समस्या हो रही है। इस पर पुलिस टीम ने राहत समिति के वीरेंदर सिंह बॉबी और उनकी टीम के सदस्य सुलेमान अहमद, नवाब अली, प्रवीण कुमार, मनीष रावत और महेश के साथ शव का अंतिम संस्कार कराया। समिति और पुलिस टीम शव लेकर अस्थायी श्मशान घाट पर पहुंची जहां हिदू रीति-रिवाज से दाह संस्कार किया गया। मौके पर व्यापारी हिमकर गुप्ता, संजय गुप्ता आदि मौजूद रहे।

-------------------

त्यूणी पुलिस टीम ने पेश की इंसानियत की मिसाल

चकराता: कोरोना संक्रमण के इस दौर में त्यूणी थाना पुलिस टीम ने पीपीई किट पहनकर बुजुर्ग महिला का अंतिम संस्कार कराया। मानवता की मिसाल पेश करने वाली पुलिस टीम की लोग सराहना किए। जौनसार-बावर के सीमांत फनार पंचायत निवासी बुजुर्ग दंपती पिछले कुछ समय से गेट बाजार त्यूणी के पास गुंडा गांव बस्ती में रह रहे हैं। थानाध्यक्ष संदीप पंवार ने बताया कि इनमें बुजुर्ग महिला के पति की चार दिन पहले कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। संक्रमित होने से वह होम आइसोलेट हो गए। कोरोना संक्रमित पति के साथ घर पर रह रही उनकी पत्नी जिन्हें सांस लेने में पिछले कुछ समय से तकलीफ थी उनकी सोमवार को मृत्यु हो गई। कोरोना संक्रमित पति के संपर्क में आने से बुजुर्ग महिला की मौत के बाद आस-पड़ोस के लोग मौके पर तो नहीं पहुंचे, उन्होंने पुलिस को इसकी सूचना दी। मंगलवार सुबह थानाध्यक्ष संदीप पंवार, लोकेंद्र चौहान, संदीप रावत और अरुण राणा पीपीई किट पहनकर अंतिम संस्कार के लिए पहुंचे। उन्होंने बुजुर्ग महिला का शव टोंस नदी किनारे ले जाकर हिदू रीति-रिवाज से अंतिम संस्कार किया। पीपीई किट में पुलिस टीम के साथ परिवार के दो सदस्य अंतिम संस्कार में शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी