उत्तराखंड में पेट्रोल और डीजल हुआ सस्ता, मिली राहत

उत्तराखंड में मंगलवार से कार्बन सेस खत्म होने के साथ ही पेट्रोल और डीजल सस्ता हो गया। इस संबंध में सोमवार को शासनादेश जारी किया गया।

By BhanuEdited By: Publish:Tue, 23 May 2017 08:27 AM (IST) Updated:Wed, 24 May 2017 05:01 AM (IST)
उत्तराखंड में पेट्रोल और डीजल हुआ सस्ता, मिली राहत
उत्तराखंड में पेट्रोल और डीजल हुआ सस्ता, मिली राहत

देहरादून, [राज्य ब्यूरो]: उत्तराखंड में मंगलवार से कार्बन सेस खत्म होने के साथ ही पेट्रोल और डीजल सस्ता हो गया। पेट्रोल में 25 पैसे प्रति लीटर व डीजल में 50 पैसे प्रति लीटर की आम जनता को राहत रहेगी। इस संबंध में सोमवार को शासनादेश जारी किया गया। 

कैबिनेट ने बीती 11 मई को राज्य में पेट्रोल और डीजल पर लागू कार्बन सेस को हटाने का फैसला किया था। बकौल सरकार, इसका खामियाजा राज्य को राजस्व में नुकसान के रूप में भी उठाना पड़ा। यह पाया गया कि राज्य में प्रवेश से पहले बड़े वाहन उत्तरप्रदेश की सीमावर्ती क्षेत्रों से पेट्रोल और डीजल भरा रहे हैं। 

वित्त मंत्री प्रकाश पंत के मुताबिक पेट्रोल और डीजल पर कार्बन सेस के चलते राज्य को सालाना तकरीबन 24 करोड़ का राजस्व मिल रहा था, लेकिन इससे प्रदेश में पेट्रोल और डीजल की आपूर्ति पर असर पड़ा। इसे देखते हुए यह फैसला लिया गया। 

इस फैसले के मुताबिक सोमवार को शासन ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए। इसके साथ ही सोमवार मध्यरात्रि के बाद, यानी मंगलवार से राज्य में प्रति लीटर पेट्रोल 25 पैसे और डीजल 50 पैसे सस्ता हो गया। 

इससे उत्तराखंड में भी पेट्रोल और डीजल की कीमतें पड़ोसी राज्य उत्तरप्रदेश के तकरीबन बराबर हो गई है। उम्मीद की जा रही है उक्त आदेश के बाद राज्य में पेट्रोल और डीजल की खपत बढ़ने से राजस्व में भी वृद्धि होगी। यह वृद्धि करीब 60 करोड़ तक होने का संभावना जताई जा रही है।

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड के पेट्रोल पंपों पर भी चल रहा है घटतौली का खेल

यह भी पढ़ें: घटतौली: उत्तराखंड के पेट्रोल पंपों पर भी शुरू हुई छापामारी

chat bot
आपका साथी