नर्सिंग और पैरामेडिकल में लेना चाहते हैं दाखिला तो खबर पढ़ें, मिलेगी आवेदन से लेकर परीक्षा की पूरी जानकारी

नर्सिंग और पैरामेडिकल में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा 20 और 21 नवंबर को होगी। इसके लिए एचएनबी चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय 13 अक्टूबर से आनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरु करेगा। इच्छुक अभ्यर्थी 11 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 06:40 PM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 01:51 PM (IST)
नर्सिंग और पैरामेडिकल में लेना चाहते हैं दाखिला तो खबर पढ़ें, मिलेगी आवेदन से लेकर परीक्षा की पूरी जानकारी
नर्सिंग और पैरामेडिकल में लेना चाहते हैं दाखिला तो खबर पढ़ें।

जागरण संवाददाता, देहरादून। उत्तराखंड में नर्सिंग और पैरामेडिकल में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा 20 और 21 नवंबर को होगी। इसके लिए एचएनबी चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय 13 अक्टूबर से आनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरु करेगा। इच्छुक अभ्यर्थी 11 नवंबर तक आवेदन कर पाएंगे।

विवि के कुलपति डा. हेमचंद्र ने कहा कि एएनएम और जीएनएम की प्रवेश परीक्षा 20 नवंबर को आयोजित की जाएगी, जबकि बीएससी नर्सिंग , एमएससी नर्सिंग, बीएससी पैरामेडिकल और पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग की प्रवेश परीक्षा 21 नवंबर को होगी। प्रवेश पत्र 14 नवंबर से डाउनलोड किए जा सकेंगे। परीक्षा नियंत्रक प्रो. विजय जुयाल के अनुसार इस परीक्षा के माध्यम से प्रदेश में राज्य कोटे की नर्सिंग और पैरामेडिकल से संबंधित सीटों पर दाखिला दिया जाएगा। निजी नर्सिंग और पैरामेडिकल संस्थानों में 50 प्रतिशत सीटें राज्य कोटे की हैं।

परीक्षा केंद्र के देने होंगे तीन विकल्प

प्रत्येक अभ्यर्थी को आनलाइन आवेदन पत्र में न्यूनतम तीन परीक्षा केंद्रों का विकल्प भरना होगा। विश्वविद्यालय कोई एक परीक्षा केंद्र अभ्यर्थी को आवंटित करेगा। एक बार आवंटित परीक्षा केंद्र में किसी भी तरह का बदलाव नहीं होगा।

बीएससी नर्सिंग का बदला पैटर्न

बीएससी नर्सिंग के परीक्षा पैटर्न में इस बार बदलाव किया गया है। नर्सिंग काउंसिल के नए नियमों के तहत इसमें अंग्रेजी और नर्सिंग एप्टीट्यूट का भी सेक्शन जुड़ गया है। परीक्षा नियंत्रक प्रो. विजय जुयाल ने बताया कि प्रवेश परीक्षा में नर्सिंग एप्टीट्यूट, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान और अंग्रेजी में 20-20 अंक के सवाल पूछे जाएंगे। वहीं, प्रवेश परीक्षा में 50 फीसदी से कम अंक लाने वालों को क्वालिफाई नहीं माना जाएगा।

अगले साल बीएससी नर्सिंग में दाखिले नीट से

बीएससी नर्सिंग में दाखिले अगले साल से नीट से किए जाएंगे। यह व्यवस्था इसी साल लागू होनी थी, पर इसका आदेश विलंब से हुआ। ऐसे में छात्रों को एक साल रियायत दी गई है। इन बदलाव के कारण भी परीक्षा में देरी हुई है।

यहां करें लागइन: www.hnbumu.ac.in

chat bot
आपका साथी